Advertisement
जन दर्शन- विकास

अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण समिति की अध्यक्षता में लोहरदगा परिसदन में समीक्षा बैठक !!!

लोहरदगा : प्रतिनिधि

लोहरदगा :-  लोबिन हेंब्रम, माननीय सभापति, झारखण्ड विधानसभा की अनुसूचित जाति, जनजाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण समिति की अध्यक्षता में लोहरदगा परिसदन में समीक्षा बैठक की गई।

समीक्षा बैठक सर्वप्रथम आपदा प्रबंधन विभाग, की ओर दी जानेवाली आपदा राहत संबंधी मामलों की समीक्षा की गई जिसमें आपदा प्रबंधन पदाधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि वर्ष  2022-23 के सभी पीड़ित के आश्रितों को आपदा राहत का भुगतान किया जा चुका है।

शिक्षा विभाग की समीक्षा में निदेश दिया गया कि वज्रपात की संभावना को देखते हुए विद्यालयों में तड़ित चालक लगाये जाने और उसकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाय।श्रम अधीक्षक एवं खनन पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि पाखर खदान में हिंडाल्को के द्वारा अधिगृहित भूमि का कैंप कर समस्या का समाधान करें। हिंडाल्को के द्वारा आउटसोर्सिंग कर्मचारियों का स्थानीय प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। हिंडाल्को द्वारा मात्र 445 कर्मियों की सूची उपलब्ध करायी गई है।

उपायुक्त ने जिला नियोजन पदाधिकारी को नियमानुसार आउटसोर्सिंग एजेंसी पर पेनाल्टी लगाने का निदेश दिया गया। बैठक में उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण, आईटीडीए निदेशक अरविंद कुमार लाल समेत सभी संबंधित विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

सभापति ने बीएस कॉलेज में कल्याण विभाग के ब्वॉयज छात्रावास और एक गर्ल्स छात्रावास में कम्प्यूटर अधिष्ठाापित किये जाने का निदेश दिया गया ताकि छात्रों को ऑनलाईन फार्म भरने के लिए कोई समस्या नहीं हो।

इस वित्तीय वर्ष का आवंटन अप्राप्त है। आवंटन प्राप्त होते हुए इस वित्तीय वर्ष के पीडितों के आश्रितों को आपदा राहत का भुगतान कर दिया जाएगा। सभापति ने ग्रामीणों के बीच जनजागरूकता हेतु आपदा विभाग के द्वारा दिये जानेवाले आपदा से संबंधित दी जानेवाली राहत राशि से संबंधित जानकारी प्रखण्ड स्तर, ग्रामीणों तक पहुंचाने के लिए बैनर लगाये जाने का निदेश दिया गया।

सभापति द्वारा विज्ञान भवन स्थित पुस्तकालय एवं अध्यययन केंद्र में छात्र-छात्राओं से मुलाकात उनकी समस्या से अवगत हुए और अपने लक्ष्य के लिए परिश्रम किये जाने की सलाह दी। समिति द्वारा इसके पश्चात कल्याण विभाग अंतर्गत कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालय स्थित छात्रावास का निरीक्षण किया गया। छात्राओं द्वारा पेयजल उपलब्धता की शिकायत की गई जिस पर कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद को निदेश दिया गया कि एक सप्ताह के अंदर छात्रावास में पेयजल की व्यवस्था हेतु कनेक्शन दिया जाय।

कार्यपालक पदाधिकारी,नगर परिषद द्वारा बताया गया कि दो दिनों के अंदर पानी का कनेक्शन पाईपलाईन के जरिये कर दिया जाएगा। साथ ही, पीएचईडी, कार्यपालक अभियंता द्वारा 20 दिनों के अंदर एक चापानल छात्रावास परिसर में अधिष्ठापित किये जाने का आश्वासन दिया गया।

छात्राओं की ओर से बिजली संबंधी शिकायत पर कार्यपालक अभियंता, विद्युत प्रमण्डल, लोहरदगा को निदेश दिया गया कि छात्रावास के अंदर एक ट्रांसफार्मर अधिष्ठाापित किया जाय जिसका इस्तेमाल सिर्फ छात्रावास में ही किया जाय।

छात्राओं द्वारा बताया गया कि छात्रावास में मात्र तीन बाथरूम ही उपयोग लायक हैं, शेष जाम व खराब हैं। जिला कल्याण पदाधिकारी को खराब बाथरूम को ठीक कराये जाने का निदेश दिया गया।

नये बने छात्रावास में बेड नहीं रहने के कारण वह अनुपयोगी है जिस पर कल्याण पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि बेड लगाने के लिए अधियाचना भेजी जा चुकी है। छात्राओं के लिए मच्छरदानी, बर्त्तन इत्यादि के लिए विभाग को डिमांड भेज दी गई है। छात्राओं को आश्वास्त किया गया कि छात्रवृत्ति अन्य ऑनलाईन आवेदन करने हेतु छात्रावास में एक कम्प्यूटर उपलब्ध कराया जायेगा। परियोजना निदेशक आईटीडीए एवं जिला कल्याण पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि माह-डेढ़ माह में छात्रावास में आकर व्यवस्था जरूर देखें।
माननीय सभापति ने छात्राओं के नौकरी करनेवाले अभिभावकों से संबंधित जानकारी प्राप्त करनी चाही, इस पर सभी छात्राओं ने बताया कि किसी भी छात्रा के अभिभावक सरकारी नौकरी में नहीं हैं, वे मजदूरी व कृषि कार्य से जुड़े हुए हैं।

निरीक्षण के अवसर पर आईटीडीए निदेशक, जिला कल्याण पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमण्डल, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद, जिला शिक्षा पदाधिकारी समेत अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}