Advertisement
Black & Red Files

1967 : नक्सलबाड़ी आंदोलन – ” जमीन से जोतने वाले ” !!!

वन कुप्रबंधन नक्सलवाद के प्रसार के मुख्य कारणों में से एक था !!

Editorial :  वन कुप्रबंधन नक्सलवाद के प्रसार के मुख्य कारणों में से एक था। इसकी उत्पत्ति ब्रिटिश प्रशासन के समय हुई थी जब वन संसाधनों के एकाधिकार को सुनिश्चित करने के लिए नए कानून पारित किए गए थे। 

मई 1967 में, दो बैक-टू-बैक घटनाओं ने नक्सलबाड़ी आंदोलन को प्रज्वलित किया, जिसका भारत की राजनीति, समाज और संस्कृति पर दूरगामी प्रभाव पड़ा। उत्तर बंगाल के ग्रामीण इलाकों में किसानों के बीच गहरा असंतोष साफ देखा जा सकता था और चारु मजूमदार, कानू सान्याल, मुजीबुर रहमान, खोकोन मजूमदार, जंगल संथाल और अन्य के नेतृत्व में नक्सलबाड़ी, खोरीबाड़ी और फांसीदेवा के किसान जबरन जमीन हड़पने के लिए संगठित हो रहे थे। ज़मींदार।

नक्सलबाड़ी 1967 में एक वामपंथी गरीब किसान विद्रोह के स्थल के रूप में प्रसिद्ध हो गया, जो “जमीन से जोतने वाले” के नारे के साथ शुरू हुआ, एक विद्रोह आज भी जारी है ।

यह विद्रोह 1967 में नक्सलबाड़ी, पश्चिम बंगाल नामक एक गाँव में शुरू हुआ। जमींदारों को पीटा गया और मार डाला गया, और घरों को लूट लिया गया। इससे काफी हिंसा और खून-खराबा हुआ। बाद में इसे दबा दिया गया, लेकिन यह विद्रोह भारत के उत्तर-पूर्व और मध्य भागों में विभिन्न राज्यों में फैल गया।

चारू मजूमदार, कानू सान्याल और जंगल संथाल के नेतृत्व में सीपीआई-एम के एक कट्टरपंथी गुट द्वारा पश्चिम बंगाल के नक्सलबाड़ी गांव में 1967 में विद्रोह शुरू हुआ, जिसे नक्सलबाड़ी विद्रोह करार दिया गया। चारु मजूमदार चीनी क्रांति (1949) की तरह भारत में एक दीर्घ जनयुद्ध चाहते थे।

चारु मजूमदार ने एक बार कहा था कि  ” सत्ता बंदूक की नली से बहती है और उन्होंने वादा किया था कि वे गरीब ग्रामीणों को गरीबी और अशिक्षा के कुण्ड से बाहर निकालेंगे। ” 

माओवादियों के रूप में भी जाने जाने वाले नक्सलियों ने किसान-नेतृत्व वाली क्रांति में सरकार को उखाड़ फेंकने की कोशिश की और चल रहे भारतीय चुनावों का बहिष्कार करने का आह्वान किया।

नक्सलबाड़ी विद्रोह 1967 में दार्जिलिंग जिले, पश्चिम बंगाल, भारत में सिलीगुड़ी उपखंड के नक्सलबाड़ी ब्लॉक में एक सशस्त्र किसान विद्रोह था। यह मुख्य रूप से आदिवासियों और बंगाल के कट्टरपंथी कम्युनिस्ट नेताओं के नेतृत्व में था और 1969 में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) के रूप में विकसित हुआ।

जंगल संथाल, जिसे जंगल संथाल (1925 – 4 दिसंबर 1988) के रूप में भी जाना जाता है, उत्तर पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले के हाथीघिसा गाँव से, नक्सली आंदोलन (चारु मजूमदार और कानू सान्याल के साथ) के संस्थापकों में से एक था।

नक्सली समूह में मुख्य रूप से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के ग्वेवारिस्ट सशस्त्र कैडर शामिल हैं। ये क्षेत्र आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में फैले हुए हैं।

  • छत्तीसगढ़।
  • तेलंगाना।
  • पश्चिम बंगाल।
  • झारखंड।
  • मध्य प्रदेश।
  • महाराष्ट्र।
  • ओडिशा।
  • आंध्र प्रदेश।

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के नेतृत्व वाली भारत सरकार ने 22 जून 2009 को गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत एक आतंकवादी संगठन के रूप में भाकपा (माओवादी) पर प्रतिबंध लगा दिया।

” मुझे नक्सलवाद शब्द पर गहरी आपत्ति है क्योंकि नक्सलबाड़ी से हमने भले ही आंदोलन शुरु किया हो लेकिन उसका कोई वाद है तो वो है मार्क्सवाद-लेनिनवाद-माओत्सेतुंगवाद. रुसी क्रांति को तो कोई रुसीवाद नहीं कहता ! असल में नक्सलवाद मीडिया का गढ़ा हुआ शब्द है “ – कानू सान्याल !!
 ” बंदूक के बल पर कुछ लोगों को डरा-धमका कर अपने साथ होने का दावा करना और बात है और सच्चाई कुछ और है. अगर जनता उनके साथ है तो फिर वो भू सुधार जैसे आंदोलन क्यों नहीं करते ?” – कानू सान्याल !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}