Advertisement
Black & Red Files

सीबीआई ने जासूसी मामले में नौसेना के पूर्व कमांडर और स्वतंत्र रक्षा पत्रकार विवेक रघुवंशी को गिरफ्तार किया

भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन (DRDO) की संवेदनशील जानकारी विदेशों !!

संपादकीय : केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार रात और उनके सहयोगी, जिनकी पहचान नौसेना के पूर्व कमांडर आशीष पाठक के रूप में हुई है, को दिल्ली से रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) की परियोजनाओं से संबंधित संवेदनशील जानकारी एकत्र करने के आरोप में गिरफ्तार किया। भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन  की संवेदनशील जानकारी विदेशों से साथ साझा करने के मामले में स्वतंत्र पत्रकार विवेक रघुवंशी की भूमिका सवालों के घेरे में है।भारतीय सशस्त्र बलों की भविष्य की खरीद, और उन्हें विदेशों की खुफिया एजेंसियों के साथ साझा करना।

रघुवंशी डिफेंस न्यूज के लिए लिखते हैं- एक अमेरिकी रक्षा समाचार वेबसाइट, जो राजनीति, व्यापार और प्रौद्योगिकी को भी कवर करती है। डिफेंस न्यूज ने रक्षा समाचार के भारत संवाददाता के रूप में अपनी संपादकीय संपर्क सूची में रघुवंशी के नाम का उल्लेख किया है।

रघुवंशी का कहना है कि वह साढ़े 32 साल के रिपोर्टिंग अनुभव के साथ डिफेंस न्यूज में भारत ब्यूरो चीफ हैं। उन्होंने 2015 में ट्विटर ज्वाइन किया था, लेकिन 2018 के बाद से उनके अकाउंट पर कोई एक्टिविटी नहीं हुई है।

जांच के दौरान आरोपी के कब्जे से संवेदनशील जानकारी वाले कुछ दस्तावेज बरामद किए गए। आधिकारिक गुप्त अधिनियम की धारा 3 और भारतीय दंड संहिता की धारा 120-बी के तहत दर्ज एक मामले की चल रही जांच में आज सीबीआई ने आरोपी और अन्य के परिसरों में 12 स्थानों पर तलाशी ली है।

एक सूत्र ने कहा कि शुरुआत में दिल्ली पुलिस ने रघुवंशी के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की थी, और बाद में जांच सीबीआई को स्थानांतरित कर दी गई, जिसने उनके और उनके सहयोगियों के खिलाफ एक नया मामला दर्ज किया।

सूत्रों ने कहा कि एजेंसी ने भारत और विदेशों में रघुवंशी के सहयोगियों का पता लगाने के लिए एक विस्तृत जांच शुरू की है।

सितंबर 2019 में, दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा को चीन के इशारे पर जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया था। 2021 में, उन्हें कथित मनी लॉन्ड्रिंग के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तार किया गया था।

“छापा मारने और उसके खिलाफ सबूत इकट्ठा करने के बाद, रघुवंशी को मंगलवार रात गिरफ्तार किया गया था। उनके सहयोगी को भी गिरफ्तार किया गया था, ”स्रोत ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}