Advertisement
विश्व युध्द

इज़राइल – हमास युद्ध की स्थिति

एस के सिंह : प्रधान संपादक

ईरान अपनी परमाणु सुविधाओं को निशाना बनाने वाले इजरायली हमले को रोकने और ऐसी सुविधाओं की रक्षा करने की ईरान की क्षमता के बारे में अपनी घरेलू आबादी को आश्वस्त करने के लिए एक समन्वित सूचना प्रयास में संलग्न होने की संभावना है।

इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (IRGC) न्यूक्लियर सिक्योरिटी एंड प्रोटेक्शन कॉर्प्स कमांडर ब्रिगेडियर जनरल अहमद हगतलाब ने 18 अप्रैल को घोषणा की कि ईरान अपनी परमाणु सुविधाओं को निशाना बनाकर इजरायली हमले की स्थिति में सार्वजनिक रूप से घोषित “परमाणु सिद्धांत और नीतियों” को बदल देगा।

हगतलाब ने यह भी कहा कि ईरानी राष्ट्रीय निष्क्रिय रक्षा संगठन – अपने नागरिक, सैन्य और परमाणु बुनियादी ढांचे को हमलों से बचाने के लिए जिम्मेदार शासन निकायों में से एक – के पास “इजरायल से किसी भी खतरे” का सामना करने की योजना है। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने 16 अप्रैल को अपने निरीक्षकों को ईरानी परमाणु सुविधाओं से हटा दिया।

आईएईए ने चिंताओं का हवाला दिया कि ईरान के 13 अप्रैल के ड्रोन और इजरायल को निशाना बनाने वाले मिसाइल हमलों के जवाब में इजरायल ईरानी परमाणु सुविधाओं पर हमला कर सकता है।

ईरान के अधिकांश आधिकारिक राज्य मीडिया तंत्र, जिनमें सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एसएनएससी) द्वारा नियंत्रित मीडिया आउटलेट शामिल हैं – ईरानी परमाणु नीति की देखरेख करने वाली मुख्य शासन संस्था – ने हगतलाब की घोषणा पर प्रकाश डाला। इस रिपोर्टिंग से पता चलता है कि एसएनएससी और सर्वोच्च नेता के कार्यालय सहित ईरानी सरकार के उच्चतम स्तर के अधिकारियों ने घोषणा का समर्थन किया।

पश्चिमी अधिकारियों और विश्लेषकों ने अक्सर चिंता व्यक्त की है कि ईरान की परमाणु सुविधाओं को निशाना बनाकर अमेरिकी या इजरायली हमले से ईरान अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को नवीनीकृत करने के लिए प्रेरित होगा। ईरान संभवतः इजरायली गणनाओं को प्रभावित करने के लिए इस लंबे समय से चली आ रही चिंता का फायदा उठाने की कोशिश कर रहा है। ईरान संभवतः इस चिंता का फायदा उठाकर पश्चिमी सरकारों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहा है ताकि इजरायल पर ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर हमला न करने का दबाव डाला जा सके।

ईरानी शासन ने भी लंबे समय से अपने परमाणु कार्यक्रम को एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय उपलब्धि के रूप में प्रचारित किया है और शायद वह अपनी आबादी को आश्वस्त करना चाहता है कि वह अपनी परमाणु उपलब्धियों की रक्षा करेगा।

हालाँकि, इजरायली जवाबी हमले को रोकने की ईरान की कोशिश का मतलब यह नहीं है कि ईरान परमाणु हथियार विकास को आगे नहीं बढ़ाएगा। ईरानी अधिकारियों ने लंबे समय से कहा है कि ईरान परमाणु हथियारों को गैरकानूनी घोषित करने वाले सर्वोच्च नेता अली खामेनेई के 2003 के फतवे का हवाला देते हुए अपने परमाणु कार्यक्रम को हथियार नहीं बनाएगा।

हगतालाब की घोषणा परमाणु हथियारों के विकास के लिए खामेनेई के घोषित विरोध का खंडन करती है और इसकी परमाणु नीतियों के संबंध में पिछले शासन की बयानबाजी से एक उल्लेखनीय प्रस्थान का प्रतीक है। CTP-ISW ने पहले दिसंबर 2023 में आकलन किया था कि ईरान ने परमाणु शस्त्रागार की इच्छा के अनुरूप परमाणु प्रगति की एक श्रृंखला अपनाई है।

यह घोषणा आईआरजीसी कमांडर मेजर जनरल होसैन सलामी सहित कई वरिष्ठ ईरानी अधिकारियों के साथ मेल खाती है, जिन्होंने व्यक्त किया है कि ईरान और इज़राइल के बीच हालिया तनाव चक्र ने अनिर्दिष्ट तरीके से ईरान की बाहरी सुरक्षा गणना में महत्वपूर्ण बदलाव किया है।

ईरान: ईरान अपनी परमाणु सुविधाओं को लक्षित करने वाले इजरायली हमले को रोकने और ऐसी सुविधाओं की रक्षा करने की ईरान की क्षमता के बारे में अपनी घरेलू आबादी को आश्वस्त करने के लिए एक समन्वित सूचना प्रयास में संलग्न होने की संभावना है।

एक अनाम वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने एबीसी न्यूज को बताया कि फसह की छुट्टियों के बाद तक इजरायल द्वारा ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की संभावना नहीं है।

यमन: हौथी नेता अब्दुलमलिक अल हौथी ने दावा किया कि वाणिज्यिक शिपिंग पर हौथी हमले “लाल सागर से हिंद महासागर तक” तक बढ़ गए हैं।

उत्तरी गाजा पट्टी: आईडीएफ वायु सेना ने उत्तरी गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी लड़ाकों और सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला किया।

मध्य गाजा पट्टी: आईडीएफ ने मध्य गाजा पट्टी में नुसीरात के पास फिलिस्तीनी लड़ाकों और सैन्य बुनियादी ढांचे को निशाना बनाकर एक सप्ताह तक चलने वाले ऑपरेशन का समापन किया।

राजनीतिक वार्ता: हमास के उप राजनीतिक ब्यूरो प्रमुख मूसा अबू मरज़ौक ने कहा कि हमास युद्धविराम वार्ता से पीछे नहीं हटेगा या अपनी अधिकतमवादी मांगों को नहीं छोड़ेगा, जिसमें गाजा पट्टी में स्थायी युद्धविराम शामिल है।

वेस्ट बैंक: इजरायली सेना ने वेस्ट बैंक में कम से कम दो स्थानों पर फिलिस्तीनी लड़ाकों से मुठभेड़ की।

दक्षिणी लेबनान और गोलान हाइट्स: लेबनानी हिजबुल्लाह ने दक्षिणी लेबनान से उत्तरी इज़राइल में कम से कम नौ हमले किए।

इराक: इराकी सरकार और निजी क्षेत्र ने अमेरिकी कंपनियों के साथ मुख्य रूप से ऊर्जा और वित्त में 14 समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}