Advertisement
Breaking Newsजन दर्शन- विकासमहाराष्ट्र

गूगल मीट लाइव योगा क्लास दीन, स्नेह मिलन की तीसरी वर्षगांठ, विश्व स्वास्थ्य दिवस लोहा में उत्साह के साथ मनाया गया !!!

नागनाथ महादापुरे : प्रतिनिधि

कंधार – योग शिक्षक नीलकांत मोरे सर के प्रयासों सेकोरोना महामारी के इस भयानक समय में सरकार के नियमों का पालन करते हुए सामाजिक दूरी का प्रयोग करें तथा हमारे नियमित लोगों के साथ-साथ क्षेत्र एवं महाराष्ट्र के योग साधकों को योग का लाभ कैसे मिले इसके लिए 3 अप्रैल 2021 से ऑनलाइन गूगल मीट लाइव योग के माध्यम से प्रतिदिन प्रातः 05.00 बजे से 07.00 बजे तक कक्षा इस समय योग कक्षा प्रारम्भ करने का निर्णय लिया।

तब से यह गूगल मीट लाइव योगा क्लास लगातार चल रही है।पहली वर्षगांठ शेगांव में, दूसरी नांदेड़ में और तीसरी विक्की गार्डन लोहा में 6 और 7 अप्रैल 2024 को योग शिक्षक नीलकंठ मोरे, मंजूषा संचेती और विलास बिरादार से प्रेरित होकर।यह वर्षगाँठ बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गयामहाराष्ट्र के कोने-कोने से लगभग 150 योग साधक उपस्थित थे।

6 अप्रैल की शाम को सभी योग साधक लोहा स्थित विक्की गार्डन मंगल कार्यालय में एकत्र हुए और अपनी विभिन्न कलाओं, संगीत, एकांकी नाटक, ग़ज़ल गायन, लावणी नृत्य आदि का प्रदर्शन किया मनीषा ताई मंगनाले ने योग साधना का महत्व बताते हुए लघु नाटिका प्रस्तुत की। साथ ही सुश्री रोहिणी ताई घुमे के लावणी नृत्य ने कार्यक्रम में रंग भर दिया। इस अवसर पर छोटी बच्ची कु सुवेदा देवकते ने नृत्य प्रस्तुत किया, पेठी वादक रामेश्वर स्वामी ने ऐ वर सुरेल गीत प्रस्तुत किया.

“ज्योत से ज्योत जगते चलो। प्यार की गंगा बहते चलो”। इस गीत के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ.

7 अप्रैल को प्रातः 5:30 बजे ब्रह्म मुहूर्त में एक दिवसीय योग शिविर राष्ट्रगान वंदे मातरम् के साथ प्रारंभ हुआ तथा 7:00 बजे शांति पाठ के साथ समाप्त हुआ।साथ ही सभी योग साधक भाई-बहनों को योग साधना से लाभ हुआ। प्रो.लीलाताई अट्टवारवाड, प्रो.विद्याताई फाड आदि ने किसी भी बीमारी से मुक्ति विषय पर अपने विचार व्यक्त किये।उसके बाद जलपान कराया गया। सभी ने अपना परिचय दिया और योग से होने वाले फायदों के बारे में बताया।

विक्की गार्डन मंगल कार्यालय के निदेशक श्री विश्वंभर दादा मंगनाले और शिव सेना नेता एकनाथ दादा पवार योग शिविर में शामिल हुए और नीलकंठ मोरे द्वारा उनका सम्मान किया गया। उन्होंने योग साधकों को शुभकामनाएं दीं और”जैसा कि इस वर्ष कहा गया है कि विक्की गार्डन को हर वर्ष निःशुल्क सेवा दी जाएगी। साथ ही सभी योग बहनों और भाइयों से कहा कि विक्की गार्डन बहुत बड़ा है इसलिए अगले वर्ष इस वर्ष की तुलना में यह संख्या बढ़नी चाहिए।”

इस बार डिप्टी कलेक्टर अरुणा संगेवार के साथ-साथ लोहा तालुक के तहसीलदार विट्ठल पार्लिकर भी शामिल थे और कंधार तालुका
इस योग शिविर में तहसीलदार रामेश्वर गोरे और स्वीप में काम करने वाली संतोषी ताई देवकते ने दौरा किया और योग साधकों को शत-प्रतिशत मतदान करने के संबंध में जनजागरूकता लाने की शपथ दिलायी, उस समय मैडम अरुण सांगेवार ने कहा, ”यदि आप लोकतंत्र को जीवित रखना चाहते हैं , बुद्धिमान और विशेषज्ञ लोगों को यहां चुनाव में आना चाहिए
100% भागीदारी” को चुनौती दी गई।

साथ ही दूर-दूर से आए गूगल मीट योगा क्लास के भाई-बहनों से मिलकर उन्होंने अपनी खुशी जाहिर की और बड़े पैमाने पर होली का रंग उड़ाया गया. कार्यक्रम का संचालन गोविंद बिरादर ने किया। योग शिक्षक नीलकंठ मोरे ने आभार जताया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए नांदेड़ जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. अजय कदम, सलाहकार. शिवानंद स्वामी, अनिल वट्टमवार, परमानंद व्यास महाराज, गोविंद बिरादर, अशोक पांडे, विलास बिरादर, तिरूपति गुट्टे, विवेकानंद अंबाटे, पांडुरंग शिरगिरे, नवलभाई संचेती, वामन राठौड़ प्रकाश सियात्या, राजेश राउत, पवन कंडारे, बालाजी गुरसुदकर, माधव सोरवाड, सुनील सोरवाड , शिवानंद और नाइकवाडे, आदि। इस कार्यक्रम में लगभग 150 भाई-बहनों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}