Advertisement
समाजसेवी व संस्थाये

नासिक जिले के मालेगांव तालुका के धवलेश्वर गांव में विधवा दिवस मनाया गया !!!

यादव माली

2010 से, 23 जून को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

नासिक :- ह्यूमन रेस्क्यू फाउंडेशन और एकलव्य आदिवासी युवा संस्था के माध्यम से विधवा महिलाओं का मनोबल बढ़ाने के लिए धवलेश्वर गांव में अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस पर महिला स्वयं सहायता समूहों और एकल महिलाओं को एक साथ लाया गया।

विधवा महिलाओं को कई प्रकार के अन्याय और उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है, महिलाओं के प्रति दृष्टिकोण भी बदल जाता है, कई महिलाओं को अपने पति की मृत्यु के बाद विधवा के रूप में रहते हुए कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

उन पर चूड़ियां तोड़ने से लेकर कपड़े पहनने तक पर पाबंदियां लगा दी जाती हैं. इन महिलाओं को पीड़ा होती है क्योंकि उनके पास अपना दर्द व्यक्त करने के लिए कोई सही मंच नहीं है। उन्हें न्याय मिले, ससुराल वालों से सम्मान मिले, वे भी हक के साथ जी सकें।

एक विधवा महिला एक मां, एक बहन, एक बहू, एक बेटी, एक रिश्तेदार होती है, इसलिए हमें उनके सामने आने वाली समस्याओं में योगदान देना चाहिए।

लुंबा फाउंडेशन द्वारा 2015 में एक अध्ययन किया गया था। अध्ययन में 24 देशों में विधवाओं की स्थिति को देखा गया। लुंबा विधवाओं पर इस तरह का अध्ययन करने वाली दुनिया की पहली संस्था है।

इस अध्ययन में विभिन्न आयु समूहों में विधवाओं का विस्तृत प्रतिशत प्रस्तुत किया गया। दुनिया भर में विधवाओं की स्थिति में ज्यादा अंतर नहीं है।

उन्हें मानसिक, शारीरिक, आर्थिक, पारिवारिक सामना करना पड़ता है, इसलिए ह्यूमन रेस्क्यू फाउंडेशन और एकलव्य आदिवासी युवा संस्था के पदाधिकारियों ने अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस पर महिलाओं का मनोबल बढ़ाने में मदद की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}