Advertisement
पश्चिम बंगाल

महाप्रबंधक/पूर्वी रेलवे को मानसून की सावधानियों के लिए कमर कसने का निर्देश !!!

सरबजीत सिंह

**पूर्वी रेलवे पर संपत्ति के रखरखाव पर तनाव**

कोलकाता : आगामी मानसून के मौसम की शुरुआत में, महाप्रबंधक अमर प्रकाश द्विवेदी के नेतृत्व में पूर्व रेलवे ने अपने अधिकार क्षेत्र में भारी मूसलाधार बारिश की स्थितियों से निपटने के लिए निवारक रखरखाव और सुरक्षा उपायों को आगे बढ़ाया है। इस रेलवे द्वारा कमजोर पेड़ों को काटने, बोल्डर फिक्सिंग, कैच वॉटर/साइड ड्रेन की सफाई, मानसून गश्त की तैयारी, संवेदनशील स्थानों पर स्टेशनरी चौकीदारों की नियुक्ति सहित मानसून सावधानियों की योजना बनाई गई है।

परिसम्पत्तियों के रख-रखाव हेतु आवश्यक मदों के मानसूनी भण्डार की उपलब्धता का प्रावधान किया गया है। महाप्रबंधक ने सभी मेंटेनेंस स्टाफ को हाई अलर्ट पर रखने के निर्देश दिए हैं. महत्वपूर्ण इलाकों में चौबीसों घंटे पेट्रोलिंग की जानी है।

विशेष नवीनीकरण कार्यों को करते समय दिन-प्रतिदिन के कार्य के दौरान सुरक्षा पर जोर देने के लिए, महाप्रबंधक ने निम्नलिखित सभी संबंधितों को सख्त अनुपालन के निर्देश दिए हैं:-

I. रखरखाव गतिविधियों के लिए प्रदान किए गए फील्ड अधिकारियों को मुख्य रूप से रखरखाव गतिविधियों के लिए उपयोग किया जाना चाहिए। साथ ही, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि वे रखरखाव और कार्य स्थलों पर अधिक से अधिक समय व्यतीत करें।

2. प्रधान अधिकारी रखरखाव/कार्यस्थल के सभी पहलुओं को शामिल करते हुए निरीक्षण करेंगे और कार्य के सही और सुरक्षित निष्पादन के लिए कनिष्ठ अभियंताओं/वरिष्ठ अनुभाग अभियंताओं का मार्गदर्शन करेंगे। उन्हें सामग्री, जनशक्ति और अन्य संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करके क्षेत्र के अधिकारियों को भी सुविधा प्रदान करनी चाहिए।

3. निरीक्षण का फोकस न केवल कमियों का पता लगाना होना चाहिए, बल्कि फील्ड स्टाफ की मदद/मार्गदर्शन करके इनका अनुपालन भी करना चाहिए।चतुर्थ। कनिष्ठ अभियंताओं/वरिष्ठ अनुभाग अभियंताओं को कार्य करते समय कोई शॉर्टकट न अपनाने के लिए परामर्श एवं मार्गदर्शन दिया जाना चाहिए। कनिष्ठ अभियंताओं/वरिष्ठ अनुभाग अभियंताओं को सभी आवश्यक सहायता प्रदान कर उनके कार्य में सहज बनाना मंडल एवं मुख्यालय के अधिकारियों की जिम्मेदारी है।

5. एकीकृत ब्लॉक योजना साप्ताहिक आधार पर बनाई जानी चाहिए और मंडल रेल प्रबंधकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऐसी ब्लॉक योजना का दैनिक आधार पर पालन किया जाता है।

6.वरिष्ठ अधिकारियों को ब्लॉक में किए जाने वाले कार्यों की तैयारियों की जांच करने और ब्लॉक कार्य के दिन संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है।

7. सभी कार्यस्थलों को आवश्यक सावधानी बोर्ड, सुरक्षा बोर्ड, बैनर फ्लैग और हाथ के संकेतों आदि से सुरक्षित किया जाना चाहिए। कार्य स्थल पर गेज फेस ग्रीसिंग सुनिश्चित की जाए।

8. सुरक्षा बढ़ाने के लिए डीप स्क्रीनिंग, ट्रैक नवीनीकरण कार्य आदि का कार्य करते समय आवश्यक प्रोटोकॉल। मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी इसके लिए सभी पर्यवेक्षकीय कर्मचारियों की काउंसिलिंग करें।

9. परियोजना संगठनों द्वारा निष्पादित किए जा रहे दोहरीकरण, तिहरेकरण आदि के कार्यों का ओपन लाइन अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से निरीक्षण किया जाना चाहिए ताकि सुरक्षित कार्य सुनिश्चित किया जा सके और ट्रैक के उल्लंघन को रोका जा सके। ऐसा करते समय, उन्हें परियोजना अधिकारियों और ठेकेदार कर्मचारियों की सहायता और मार्गदर्शन करना चाहिए।

10. बिंदु और क्रॉसिंग, पुल पहुंच और पुल गर्डर्स जैसे संवेदनशील स्थानों को नियमित निरीक्षण और रखरखाव की आवश्यकता होती है। पाई गई कमियों पर तुरंत सुधारात्मक कार्रवाई की जानी चाहिए।

11. वरिष्ठ अधिकारियों को फील्ड में समय बिताना चाहिए, जांच करनी चाहिए और उचित यूएसएफडी परीक्षण सुनिश्चित करने के लिए कनिष्ठ अभियंताओं/वरिष्ठ अनुभाग अभियंताओं का मार्गदर्शन करना चाहिए।

12. आवश्यक सुरक्षा ब्लॉकों को बढ़ाकर पटरियों के रखरखाव के लिए ट्रैक मशीनों का उपयोग अधिकतम किया जाना चाहिए।

महाप्रबंधक ने सभी मंडल रेल प्रबंधकों को संपत्ति की विफलता को कम करने के लिए संपत्तियों के उचित रखरखाव पर संवेदनशील बनाया, जो ट्रेन चलाने में समय की पाबंदी के साथ-साथ सुरक्षा बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}