Advertisement
समाजसेवी व संस्थाये

मालेगांव नासिक – हमारा गांव हमारी विकास !!!

पर्यावरण के महत्व पर प्रकाश डाला गया !!

नाशिक-धुले : यादव माली : 25/05/2023 को महाराष्ट्र के मालेगांव नासिक के पोहाने गांव के सरपंच  दिलीप बागुल साहब व ग्रामसेवक ठाकरे मैडम, काजवाडे-रामपुरा गांव की सरपंच भामरे मैडम के साथ-साथ सागर भामरे व ग्रामसेवक देवेंद्र हिरे भाऊसाहेब, इस गांव के सरपंच साहब उपसरपंच साहब व ग्राम सेवकों को शैक्षिक दृष्टिकोण से लैटर पैड देकर महिला, महिला स्व. -सहायता समूहों, कृषक समूहों, शैक्षिक दृष्टिकोण से बताया गया कि 15वें वित्त आयोग की संस्तुति के अनुसार एकल महिला किशोरियों को कौशल विकास कार्यक्रम के माध्यम से हमारा गांव हमारी विकास पहल के तहत प्राप्त धनराशि से तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया जायेगा और महिला सशक्तिकरण के माध्यम से ग्राम स्तर पर कराए गए सर्वे को अलग तरीके से किया गया।

5 जून 2023 को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जायेगा मानव बचाव फाउंडेशन एवं एकलव्य आदिवासी युवा संस्था की ओर से ग्राम स्तर पर पर्यावरण की जानकारी का प्रसार किया गया । पर्यावरण के महत्व पर प्रकाश डाला गया।

और कुछ गांवों में लड़कियों, लड़कों और उनके (माता-पिता) के माता-पिता ने सर्वेक्षण के दौरान यह खुलासा किया कि वे अक्षर नहीं जानते हैं, वे शिक्षा से वंचित हैं, उन्हें शिक्षा के फायदे और नुकसान नहीं पता हैं। उन्होंने कहा नहीं, क्या तुम पढ़ सकते हो ? नहीं, लिखाई नहीं आ रही है, हम स्कूल नहीं जा रहे हैं।बहुत खराब स्थिति है।

शुभम थोराट, नासिक ब्यूरो चीफ वाई टी माली और मौजूद संस्था की टीम ने इस मुश्किल परिस्थिति में लड़के और लड़कियों का मार्गदर्शन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}