Advertisement
मौसम

बेमौसम बारिश और ओलों ने ईंट उत्पादकों और हल्दी किसानों को प्रभावित किया !!!

हर तरफ भय का माहौल है !!

नांदेड़-लातूर – नागनाथ महादापुरे : फुलवाल और नांदेड़ जिले के अन्य इलाकों और कंधार तालुका में बेमौसम बारिश और ओलों ने ईंट उत्पादकों और हल्दी किसानों को प्रभावित किया है।

नांदेड़ जिले के कंधार तालुका और फुलवाल में पिछले तीन दिनों से बेमौसम बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं. 25 अप्रैल को हुई ओलावृष्टि के कारण वर्तमान में हल्दी की फसल की कटाई के दिन चल रहे हैं और हल्दी किसान हल्दी की फसल को काटकर सुखाने में लगे हुए हैं, जबकि ईंट निर्माता अपने मजदूरों के माध्यम से अधिक से अधिक ईंट तैयार करने और उन्हें सुखाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. ऐसा पिछले कुछ दिनों से मौसम में अचानक आए बदलाव के साथ कहीं-कहीं तेज हवाएं चलने के कारण हुआ है।

हर तरफ भय का माहौल है क्योंकि हमारी कृषि और उद्योग पर पड़ने वाले परिणामों के कारण हमें भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। इससे हल्दी उत्पादकों और ईंट भट्ठा निर्माताओं को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। लेकिन एक ऐसी ही स्थिति पैदा हो गई है जहां देवाजी के मन में कोई वहां नहीं जा सकता।

विगत मार्च 16 व 17 को बेमौसम बारिश से गेहूँ, चना, ज्वार, ज्वार, सब्जी, आम व ईंट उद्योगों को ओलों से मिश्रित वर्षा से भारी क्षति हुई थी। उसके बाद अब डी. 25 अप्रैल से अचानक शुरू हुई इस बेमौसम बारिश, तेज हवा और ओलावृष्टि से ईंट बनाने वाले किसानों के साथ-साथ किसान भी आर्थिक संकट में हैं. इसके लिए भोला किसान हाथ जोड़कर प्रकृति से प्रार्थना कर रहा है।

विगत मार्च की 16 से 17 तारीख की प्राकृतिक आपदा बीत जाने के कारण हल्दी की फसल की कटाई व खेतों में ज्वार, गेहूं की कटाई आसानी से संभल रही है। किसान राजा गेहूं, गर्मी की ज्वार और हल्दी लेने के लिए रात-दिन आंखों में तेल लगाकर खेतिहर मजदूरों को समझा-बुझाकर पकाने और सुखाने का काम कर रहे थे, इसमें फिर इस अप्रैल महीने में तीन दिन से बेमौसम बारिश हो रही है और उसी समय ओलावृष्टि हो रही है।

अब हो रही बेमौसम बारिश के डर से हल्दी की फसल को समेटने और ढकने के लिए मजदूरों के साथ-साथ मालिकों की भी भीड़ लगी है और कच्ची ईंटें सूखने के लिए बिखरी हुई हैं और आम आदमी का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}