Advertisement
जन दर्शन- विकास

महाराष्ट्र में “एक मिशन – मराठा आरक्षण” गांव-गांव तक पहुंचा !!!

नागनाथ महादापुरे : नांदेड़ प्रतिनिधि

कई वर्षों से “एक मिशन, मराठा आरक्षण” का नारा बुलंद करते हुए और कई बार धरने, उपवास, विरोध प्रदर्शन और मार्च निकालकर अपनी मांगों को लेकर अखंड प्रयास जारी रखते हुए कई लोगों ने अपने जीवन का बलिदान दिया है। लेकिन फिर भी सरकार तैयार नहीं है कोई भी ठोस निर्णय लें।

” ”मनोज पाटिल जारांगे” ने कई दिनों से जालना जिले के अंतरवाली गांव में आमरण अनशन शुरू कर दिया है और उस अनशन के समर्थन में मंगलवार 31 अक्टूबर को सुबह 11 बजे फुलवाल में आमरण अनशन शुरू किया गया है। कंधार रोड को जाम कर बंद का आह्वान किया गया. इसमें अठारा पगड जाति के समुदाय के सदस्यों और मराठा आंदोलन का स्वत: समर्थन करने वाले सभी ग्रामीणों के साथ पूरा मराठा समुदाय इस आंदोलन में शामिल हुआ और इस आंदोलन को सफल बनाया।

मराठा आरक्षण का खतरा अब ग्रामीण इलाकों के गांवों तक पहुंच गया है और कई गांवों में भूख हड़ताल चल रही है, लेकिन ज्यादातर जगहों पर अब भी सड़क जाम और विरोध प्रदर्शन जारी है. “एक मिशन, मराठा आरक्षण” का नारा अब जारी है. मन में जलन हो रही है, लेकिन सरकार इसे गंभीरता से नहीं ले रही है और मनोज जरांगे पाटिल की भूख हड़ताल का समर्थन कर रही है। पूरे मराठा समुदाय और कंधार तालुका के फुलवाल के सभी ग्रामीणों की ओर से।

31 अक्टूबर 2023 को प्रदर्शनकारियों की ओर से तहसील कार्यालय कंधार और पुलिस स्टेशन कंधार को एक औपचारिक लिखित बयान दिया गया था कि वे मंगलवार 31 अक्टूबर 2023 को राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 50 पर फुलवाल में छत्रपति शिवाजी महाराज चौक पर सड़क अवरुद्ध करेंगे। इस मौके पर पूरे मराठा समाज के साथ-साथ सभी जाति और धर्म के लोगों ने अपना समर्थन जताते हुए इस आंदोलन में हिस्सा लिया. साथ ही सोमसवाडी, बिजेवाडी, पानशेवाडी और इलाकों के नागरिकों ने भाग लिया।

सुबह 11 बजे शुरू हुए रास्त्रोको में दोपहर 12 बजे तक करीब एक घंटे तक राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात अवरुद्ध कर सोने का नाटक कर रही सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और नाराजगी व्यक्त की। इस समय फुलवाल के सभी व्यापारियों ने इसमें भाग लिया।

अपनी दुकानें और व्यवसाय बंद करके आंदोलन। , उपविभागीय पुलिस अधिकारी मारोती थोराट, कंधार पुलिस स्टेशन के पुलिस निरीक्षक यू.ए. खांडेराय, बिट जमादार संतोष काले और उनके सहयोगियों ने दौरा किया और बहुमूल्य सहयोग प्रदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}