Advertisement
खेल

यू.एस. महिला फ़ॉइल टीम की ऐतिहासिक जीत का गर्व से जश्न मनाया

राजकुमार राजपूत - संवाददाता

पेरिस: पीटर वेस्टब्रुक फाउंडेशन (PWF)  यू.एस. महिला फ़ॉइल टीम की ऐतिहासिक जीत का गर्व से जश्न मनाया, क्योंकि उन्होंने ग्रैंड पैलेस में इटली के खिलाफ़ रोमांचक मैच में पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पदक हासिल किया। लॉरेन स्क्रग्स (क्वींस, एन.वाई.), ली कीफ़र (लेक्सिंगटन, केंटकी), जैकी डबरोविच (मैपलवुड, एन.जे.) और मैया वेनट्रॉब (फ़िलाडेल्फ़िया, पेनसिल्वेनिया) की टीम ने असाधारण कौशल और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया और अंततः 45-39 से जीत हासिल की।

यह उल्लेखनीय उपलब्धि ओलंपिक इतिहास में यू.एस. महिला फ़ॉइल टीम के लिए पहला स्वर्ण पदक है, इससे पहले बीजिंग 2008 ओलंपिक में उन्हें रजत पदक मिला था, जिसमें पीटर वेस्टब्रुक फ़ाउंडेशन (PWF) फ़ेंसर एरिन स्मार्ट भी शामिल थीं। आज फ़ाइनल तक पहुँचने वाली टीम की यात्रा में सेमीफ़ाइनल में कनाडा पर 45-31 की निर्णायक जीत शामिल थी। एक कुलीन इतालवी टीम के खिलाफ़ उनका अंतिम रोमांचक मैच सामरिक प्रतिभा और एथलेटिक कौशल का प्रदर्शन था, जिसमें उनकी जीत ने न केवल उनकी विरासत में एक सुनहरा अध्याय जोड़ा बल्कि अमेरिकी फ़ेंसिंग में उत्कृष्टता के लिए एक नया मानक भी स्थापित किया।

लॉरेन स्क्रग्स, जिन्होंने पहले ही पेरिस में व्यक्तिगत तलवारबाजी पदक जीतने वाली पहली अश्वेत महिला के रूप में इतिहास रच दिया था, ने एरिन स्मार्ट (सिल्वर, महिला फ़ॉइल टीम, बीजिंग 2008), कीथ स्मार्ट (सिल्वर, पुरुष सेबर टीम, बीजिंग 2008) और इब्तिहाज मुहम्मद (कांस्य, महिला सेबर टीम, रियो डी जेनेरियो 2016) के नक्शेकदम पर चलते हुए पीटर वेस्टब्रुक फ़ाउंडेशन फ़ेंसर के लिए पहला स्वर्ण पदक भी जीता।

लॉरेन ने पूरे प्रतियोगिता में असाधारण प्रदर्शन के साथ टीम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें फ़ाइनल में उनका दमदार प्रदर्शन भी शामिल था, जिसके लिए उन्हें एंकर चुना गया था। लॉरेन पीटर वेस्टब्रुक फ़ाउंडेशन द्वारा पोषित समर्पण और प्रतिभा का उदाहरण हैं, जो वंचित समुदायों को तलवारबाजी से परिचित कराने और युवा एथलीटों और नेताओं को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध संगठन है।

PWF के संस्थापक पीटर वेस्टब्रुक ने कहा, “हमें लॉरेन और पूरी टीम पर बहुत गर्व है।” “उनकी जीत उनकी कड़ी मेहनत, दृढ़ता और सामुदायिक समर्थन की शक्ति का प्रमाण है। यह स्वर्ण पदक न केवल इन एथलीटों के लिए एक व्यक्तिगत जीत है, बल्कि संयुक्त राज्य अमेरिका में तलवारबाजी के खेल के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर भी है।”

जबकि राष्ट्र इस ऐतिहासिक जीत का जश्न मना रहा है, यू.एस. महिला फ़ॉइल टीम और PWF की लॉरेन स्क्रग्स ने ओलंपिक तलवारबाजी में एक नया मानक स्थापित किया है, जिससे एथलीटों की भावी पीढ़ियों को जुनून और दृढ़ संकल्प के साथ अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरणा मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}