Advertisement
संपादकीय

कश्मीर और मणिपुर के संघर्ष प्रभावित क्षेत्रों में चुनाव का क्या परिणाम ? !!!

संपादकीय

विशेष रिपोर्ट:-2024 के चुनाव जम्मू और कश्मीर में भाजपा सरकार के 2019 के फैसले के बाद से होने वाले पहले चुनाव थे, जिसमें राज्य की अर्ध-स्वायत्त स्थिति को रद्द कर दिया गया था और राज्य को दो संघ शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया था: एक जम्मू और कश्मीर और दूसरा लद्दाख।

इन कठोर परिवर्तनों को अंजाम देते हुए, सरकार ने पूरे कश्मीरी राजनीतिक वर्ग को हिरासत में ले लिया। इसके बाद से इसने भूमि और अधिवास कानूनों की एक श्रृंखला शुरू की है, जिसने स्थानीय लोगों के लिए कुछ सुरक्षा को छीन लिया है, जिससे कश्मीरियों में यह डर पैदा हो गया है कि यह देश के एकमात्र मुस्लिम बहुल क्षेत्र में हिंदुओं को बसाकर जनसांख्यिकीय परिवर्तन को बढ़ावा दे रहा है।

स्थानीय परामर्श के बिना किए गए इन फैसलों ने कश्मीरी मुसलमानों में आक्रोश पैदा किया है और उग्रवाद को समर्थन जारी रखा है।

दिलचस्प बात यह है कि कश्मीरी सामूहिक रूप से मतदान करने के लिए बाहर आए। कश्मीर घाटी के तीन निर्वाचन क्षेत्रों, जो 95 प्रतिशत मुस्लिम हैं, ने पिछले तीन दशकों में अपना उच्चतम मतदान 50.86 प्रतिशत (2019 में केवल 19.16 प्रतिशत के मुकाबले) दर्ज किया। मोदी सरकार ने यह घोषणा करने में देर नहीं लगाई कि यह उत्साह जनता द्वारा उसके 2019 के निर्णयों के समर्थन को दर्शाता है, जिसके बारे में उसका दावा है कि इससे क्षेत्र में शांति और समृद्धि आई है। लेकिन भाजपा ने खुद घाटी में उम्मीदवार नहीं उतारे, यह दर्शाता है कि हिंदू राष्ट्रवादी पार्टी वहां भड़के गुस्से और हताशा से अच्छी तरह वाकिफ है।

इसी कारण से, नई दिल्ली जम्मू और कश्मीर में क्षेत्रीय चुनावों को स्थगित कर रही है। बड़ी संख्या में भाग लेकर, कश्मीरियों ने यह प्रदर्शित करने का अधिक लक्ष्य रखा कि उन्होंने, इसके विपरीत, नई दिल्ली द्वारा दिए गए इन निर्णयों को स्वीकार नहीं किया है।

1989 में जम्मू और कश्मीर में पहली बार उग्रवाद के उभरने के बाद से, चुनावों ने मुख्य रूप से उन क्षेत्रीय दलों के बीच विभाजन को उजागर किया है जो भाग लेने के लिए सहमत हुए और अलगाववादी नेताओं (कुछ मामलों में संबद्ध आतंकवादियों के साथ) जिन्होंने बहिष्कार किया। जनता ने बड़े पैमाने पर मतदान से दूरी बनाए रखी, जिसके परिणामस्वरूप बहुत कम मतदान हुआ – कभी-कभी तो 6 प्रतिशत से भी कम। यह चुनाव उस परंपरा से अलग है; पहली बार अलगाववादियों और आतंकवादियों ने बहिष्कार का आह्वान करने से परहेज किया, और कई लोगों ने चुनावों को अपनी निराशा व्यक्त करने के तरीके के रूप में देखा।

खुद भाग लेने से इनकार करने के बाद, भाजपा ने 2019 से बनी क्षेत्रीय प्रॉक्सी पार्टियों का समर्थन किया, जिन्होंने एक भी सीट नहीं जीती। पारंपरिक क्षेत्रीय दल, जिन्होंने 2019 में भाजपा से नाता तोड़ने से पहले उसके साथ गठबंधन किया था, और तब तक व्यापक रूप से कश्मीर में नई दिल्ली की लोहे की मुट्ठी के लिए मखमली दस्ताने माने जाते थे, उन्हें भी अपमानजनक हार का सामना करना पड़ा। बारामुल्ला निर्वाचन क्षेत्र में, नेशनल कॉन्फ्रेंस के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, 2019 से आतंकवाद के आरोपों में हिरासत में लिए गए एक स्वतंत्र उम्मीदवार शेख अब्दुल राशिद से हार गए, जो जेल से भाग गए थे।

कई मतदाता जिन्होंने अतीत में चुनावों का बहिष्कार किया था, उन्होंने राशिद का समर्थन करने का फैसला किया, जिन्हें वे केंद्र सरकार की सख्ती का शिकार मानते हैं, न कि नई दिल्ली द्वारा उन पर लगाए गए उग्रवादी आरोपों का। देश के उत्तर पूर्व में मणिपुर राज्य के लोग, जो भाजपा शासित है और हाल ही में जातीय संघर्ष से जूझ रहा है, ने भी सत्तारूढ़ पार्टी को अस्वीकार कर दिया है। राज्य में दो संसदीय क्षेत्र हैं, एक राजधानी इंफाल के आसपास की घाटी में और दूसरा आसपास की पहाड़ियों में, जो राज्य की जातीय जनसांख्यिकी से मेल खाता है: बड़े पैमाने पर हिंदू मीतेई, बहुसंख्यक, घाटी में रहते हैं, जबकि बड़े पैमाने पर ईसाई कुकी-ज़ो जनजातियाँ पहाड़ी इलाकों में रहती हैं।

भाजपा दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में हार गई, जिसने कांग्रेस उम्मीदवारों को जीत दिलाई, जिससे यह स्पष्ट संकेत मिला कि दोनों जातीय समुदाय संघर्ष से निपटने के लिए राज्य और केंद्र सरकारों से नाखुश हैं। पिछले एक साल में, जातीय संघर्षों ने राज्य में 200 से अधिक लोगों की जान ले ली है और हजारों लोगों को विस्थापित किया है। सरकार 50,000 से अधिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात करने के बावजूद स्थिति को नियंत्रण में लाने में असमर्थ रही है हिंसा के कारण मतदान बाधित हुआ, जिसके कारण ग्यारह मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान हुआ।

मोदी अपने तीसरे कार्यकाल में किस पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना रखते हैं ?

4 जून को नतीजों के बाद भाजपा पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने “बड़े फैसले” लेने का वादा किया, लेकिन इस बारे में कोई विवरण नहीं दिया कि उनकी सरकार की प्राथमिकताएँ क्या होंगी। 2019 के चुनाव के तुरंत बाद, उन्होंने हिंदू राष्ट्रवादी आंदोलन के लिए कई विवादास्पद नीतियों की घोषणा की।

इनमें से दो सबसे प्रमुख थे संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म करना, जो जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा (यानी स्वायत्तता का एक स्तर) प्रदान करता था, जिसे बाद में बिना किसी बहस के संसद में पारित कर दिया गया; और नागरिक संशोधन अधिनियम, जिसने मुसलमानों को छोड़कर आसपास के देशों के धार्मिक अल्पसंख्यकों को शरणार्थी का दर्जा देने के लिए एक फास्ट-ट्रैक प्रक्रिया प्रदान की।

हालांकि, इस बार मोदी को गठबंधन सहयोगियों से सलाह-मशविरा करना होगा, जो उनकी पार्टी के हिंदू राष्ट्रवादी एजेंडे को कुछ हद तक कम कर सकता है। ऐतिहासिक रूप से, भाजपा और कांग्रेस दोनों को अक्सर गठबंधन सहयोगियों के रूप में क्षेत्रीय दलों के साथ संघर्ष करना पड़ा है, क्योंकि क्षेत्रीय दल राष्ट्रीय मुद्दों की तुलना में अपने राज्यों के मामलों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

(भारत में केवल छह राष्ट्रीय दल हैं।) जबकि टीडीपी और जेडी(यू) – चुनावों के बाद मोदी के पीछे एकजुट होने वाली दो सबसे बड़ी पार्टियाँ – जरूरी नहीं कि हिंदू राष्ट्रवादी एजेंडे का समर्थन करती हों, लेकिन भाजपा के साथ उनकी कोई बड़ी वैचारिक असहमति भी नहीं है, और दोनों ही गठबंधन के माहौल में अवसरवादी और सौदेबाजी करने वाले हो सकते हैं।

हालांकि, दोनों ही अपने-अपने राज्यों में बड़े पैमाने पर मुस्लिम मतदाताओं पर निर्भर हैं, जिसके कारण वे भाजपा से खुलकर असहमत हो सकते हैं जब वह मुस्लिम विरोधी बयानबाजी और राजनीति के अपने सबसे कट्टरपंथी ब्रांड का विकल्प चुनती है। जेडी(यू) के एक नेता पहले ही कह चुके हैं कि उनकी पार्टी भाजपा के साथ सत्ता साझा करने के दौरान “मुस्लिम विरोधी अभियान” की अनुमति नहीं देगी, और टीडीपी के एक नेता ने स्पष्ट करने के लिए बाध्य महसूस किया कि उनकी पार्टी आंध्र प्रदेश में मुसलमानों के लिए सकारात्मक कार्रवाई को समाप्त नहीं करेगी, उन्होंने वर्तमान नीति को “सामाजिक न्याय” से जोड़ा।

Source-ICG

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}