Advertisement
जन दर्शन- विकास

सीआरएस ने रामपुरहाट से चतरा के बीच नवनिर्मित तीसरी लाइन खंड का निरीक्षण किया !!!

कोलकाता :प्रतिनिधि

कोलकाता:- रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस)/पूर्वी सर्कल सुवोमोय मित्रा ने 6.09.2023 को रामपुरहाट और चतरा के बीच नई चालू की गई तीसरी लाइन का निरीक्षण किया।

रामपुरहाट और चतरा पूर्वी रेलवे के हावड़ा डिवीजन का मल्टी एस्पेक्ट कलर लाइट सिग्नलिंग (एमएसीएल) वाला एक डबल लाइन विद्युतीकृत खंड है, जिसकी लंबाई 22.64 किलोमीटर है। साहिबगंज लूप से इस रेलवे लाइन को 1866 में रामपुरहाट होते हुए किऊल तक बढ़ाया गया था। रामपुरहाट सभी पूर्वोत्तर जाने वाली ट्रेनों का प्रमुख प्रवेश द्वार है। इस अनुभाग में मेल/एक्सप्रेस और मुख्य रूप से माल दोनों का परिचालन शामिल है।

218.03 करोड़ की लागत से रामपुरहाट और चतरा के बीच तीसरी लाइन के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। हावड़ा डिवीजन में रामपुरहाट और चतरा स्टेशनों के बीच तीसरी लाइन की उत्सुकता से प्रतीक्षित कमीशनिंग 06 सितंबर, 2023 को तय समय से पहले पूरी हो गई है, जो निश्चित रूप से अतिरिक्त क्षमता के साथ उत्तर-पूर्व और उत्तर-बंगाल बाध्य रेल लिंक पर अधिक गतिशीलता लाएगी।

रामपुरहाट और चतरा के बीच तीसरी लाइन के शीघ्र चालू होने की यह उपलब्धि रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस)/पूर्वी सर्कल सुवोमोय मित्रा की देखरेख में सावधानीपूर्वक सुरक्षा निरीक्षण और गति परीक्षणों के बाद हुई है। निरीक्षण के एक भाग के रूप में, रेलवे सुरक्षा आयुक्त मित्रा ने रामपुरहाट और चतरा स्टेशनों के बीच नवनिर्मित लाइनों पर मोटर ट्रॉली निरीक्षण किया, जिसमें पुल, रेलवे ट्रैक फिटिंग, पी-वे संपत्ति, इलेक्ट्रॉनिक इंटर-लॉकिंग, रिले रूम शामिल हैं। , केबिन, समपार फाटक और स्टेशनों का भी निरीक्षण किया गया। रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस)/पूर्वी सर्कल सुवोमोय मित्रा ने भी रामपुरहाट और चतरा के बीच स्पीड ट्रेल का संचालन किया। पी.के. शर्मा, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण)/पूर्वी रेलवे, संजीव कुमार, मंडल रेल प्रबंधक/हावड़ा और पूर्वी रेलवे मुख्यालय और हावड़ा मंडल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस निरीक्षण के दौरान श्री मित्रा के साथ थे।

उल्लेखनीय रूप से, कठिन चुनौती पर सराहनीय ढंग से काबू पा लिया गया। इस खंड में रणनीतिक रूप से स्थित स्टेशन शामिल हैं, जिनमें रामपुरहाट जंक्शन, स्वादीनपुरी, नलहाटी और चतरा शामिल हैं। इनमें से प्रत्येक में तीसरी लाइन के चालू होने के साथ-साथ गैर-इंटरलॉक कार्य के साथ पहले लिए गए ब्लॉकों के साथ स्टेशन यार्ड में संशोधन किया गया। इसके अतिरिक्त, परियोजना में इंटरलॉकिंग, सिग्नलिंग और ओवरहेड उपकरण (ओएचई) संशोधन आदि जैसे महत्वपूर्ण कार्य शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}