Advertisement
पश्चिम बंगाल

पूर्वी रेलवे ने माल ढुलाई व्यवसाय में बेहतर स्थान बनाने के लिए माल ढुलाई ग्राहकों के साथ बैठक की

कोलकाता : विशेष प्रतिनिधि

कोलकाता :- माल ढुलाई व्यवसाय बाजार में एक बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए, पूर्वी रेलवे ने  पूर्वी रेलवे मुख्यालय, फेयरली प्लेस में एक माल ग्राहक बैठक का आयोजन किया। अमर प्रकाश द्विवेदी, महाप्रबंधक/पूर्व रेलवे,  प्रभास डनसाना, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक और सौमित्र मजूमदार, प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक ने सीमेंट, उर्वरक, फ्लाई ऐश और जूट उद्योगों जैसे विभिन्न क्षेत्रों के माल ग्राहकों के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। जिससे अन्य औद्योगिक उत्पादन और माल का रेल परिवहन हिस्सा उल्लेखनीय रूप से बढ़ सकता है।

यह ग्राहकों के दृष्टिकोण और उनकी आवश्यकता को क्रियान्वित करके रेलवे के माल यातायात को बढ़ाने के लिए माल ग्राहकों और पूर्वी रेलवे के उच्च स्तरीय अधिकारियों के बीच एक इंटरैक्टिव सत्र था।

सीमेंट संयंत्रों का रेल गुणांक जो 45% से 75% (जून 2023 तक) तक है, नोवोको और अल्ट्राटेक सीमेंट अधिकारियों जैसे सीमेंट व्यापारियों द्वारा बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। सीमेंट निर्माता संगठनों के अधिकारियों ने सिलीगुड़ी, अलीपुरद्वार जैसे उत्तर बंगाल क्षेत्रों की ओर रेक आवाजाही को प्राथमिकता देने का अनुरोध किया

आसनसोल और मालदा डिवीजन से फ्लाई ऐश लोडिंग को मैथन पावर, अदानी पावर और सागरदिघी थर्मल पावर से एक महीने में 15 रेक तक बढ़ाया जाएगा। सियालदह, हावड़ा और आसनसोल डिवीजनों से उर्वरक लोडिंग, जो प्रति दिन लगभग दो रेक है, को अधिकतम किया जाएगा। चितपुर, टीटागढ़, श्रीरामपुर और खिद्दरपुर गोदी से उर्वरकों की लोडिंग के लिए रेक की उपलब्धता के संबंध में व्यापक चर्चा हुई है।

बैठक में, पूर्वी रेलवे के महाप्रबंधक,  अमर प्रकाश द्विवेदी ने बताया कि सामान्य रूप से भारतीय रेलवे प्रणाली और विशेष रूप से पूर्वी रेलवे अब उद्योगों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए तैयार है और उन्होंने ग्राहकों से रेलवे को औद्योगिक इनपुट और आउटपुट के परिवहन के साधन के रूप में उपयोग करके व्यवसाय का विस्तार करने के लिए भी कहा, ताकि यह एक तरफ रेलवे और दूसरी तरफ माल ढुलाई ग्राहकों दोनों के लिए एक जीत की स्थिति हो। महाप्रबंधक ने माल लदान को बढ़ाने के लिए नए विचारों के साथ आगे आने के लिए भी कहा और उन्हें आश्वस्त किया कि रेलवे व्यापार करने में आसानी और माल यातायात में वृद्धि के लिए सभी उपाय करेगा।

प्रभास दंसाना, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक ने बताया कि उद्योग की आवश्यकता को पूरा करने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे और साइडिंग धारकों को वैगनों की पर्याप्त आपूर्ति और किसी भी अन्य मुद्दे का ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने जूट ट्रांसपोर्टरों को आश्वासन दिया कि सियालदह और हावड़ा डिवीजनों से जूट की लोडिंग में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए मंडल स्तर के अधिकारी जूट आयुक्त से मिलेंगे।

सौमित्र मजूमदार, प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक ने शुरुआती और गंतव्य बिंदुओं पर यातायात के प्रबंधन में ग्राहकों की समस्याओं के बारे में एक प्रश्न पूछा और ग्राहकों को आश्वासन दिया कि यातायात के बेहतर संचालन के लिए सभी सुविधाएं प्रदान करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक श्री मजूमदार ने ग्राहकों से किसी भी प्रकार की सहायता या निवारण के लिए बेझिझक रेलवे अधिकारियों से मिलने और रेलवे की माल ढुलाई की मात्रा बढ़ाने के लिए लॉजिस्टिक सहायता प्रदान करना जारी रखने को कहा।

अंत में, ग्राहकों ने अपनी संतुष्टि व्यक्त की और सहमति व्यक्त की कि उन्हें पूर्वी रेलवे के मंडल अधिकारियों और मुख्यालय टीम से हर संभव समर्थन मिल रहा है और इस तरह की आपसी समझ के साथ वे रेलवे के माध्यम से माल ढुलाई कारोबार में वृद्धि जारी रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}