Advertisement
पश्चिम बंगाल

पूर्वी रेलवे ने चित्तरंजन में सुरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया !!!

सरबजीत सिंह

कोलकाता:- पूर्व रेलवे महाप्रबंधक अमर प्रकाश द्विवेदी के मार्गदर्शन में शून्य दुर्घटना मिशन की दिशा में रेलवे सुरक्षा पर सेमिनार और इंटरैक्टिव सत्र आयोजित करता है। चितरंजन स्टेशन पर 10 जून को रेलवे सुरक्षा पर एक संगोष्ठी और इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किया गया था। प्रभास दंसाना, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक, पूर्व रेलवे ने संगोष्ठी का उद्घाटन किया और रेलवे सुरक्षा के तरीकों पर प्रकाश डालते हुए अपना मुख्य भाषण दिया।

दंसाना ने सीतारामपुर जंक्शन-मधुपुर सेक्शन के ट्रेन इंस्पेक्टर, स्टेशन मैनेजर, प्वाइंट्समैन, इलेक्ट्रिकल सिग्नल मेंटेनर से बातचीत कर सत्र का संचालन किया।उन्होंने कहा कि रेलवे के कामकाज में सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण होनी चाहिए और रेलवे कर्मियों का मुख्य कर्तव्य हर समय अत्यधिक तत्परता के साथ सतर्क रहना और सुरक्षा मानदंडों का सख्ती से पालन करना है। उन्होंने ट्रेन संचालन में प्रक्रिया के पूर्ण अनुपालन की आवश्यकता, शॉर्टकट के लिए पूर्ण उपेक्षा सुनिश्चित करने, अलग-अलग स्टेशनों के लिए विशेष प्रतिबंधों के महत्व, शंटिंग गतिविधियों में शामिल सावधानियों पर भी चर्चा की। प्रतिभागियों ने अपने विचार और सुझाव भी साझा किए। सत्र के बाद विभिन्न रजिस्टरों की जांच की गई और रिले रूम का दौरा किया गया, जो डबल लॉक के अधीन है।

इस तरह के सेमिनारों के आयोजन से रेलवे कर्मचारियों को विचारों के आदान-प्रदान के माध्यम से अपने ज्ञान को अद्यतन करने में मदद मिलती है और रेलवे को विशिष्ट और रेल उपयोगकर्ताओं को बेहतर सेवा देने के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा सहित सभी सुरक्षा मानदंडों के बारे में पता चलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}