Advertisement
जन दर्शन- विकास

धनबाद- कल से होगा मोदीडीह कोलियरी कार्यालय के समक्ष सामूहिक सत्याग्रह !!!

मिथलेश पांडेय

धनबाद : सिजुआ नागरिक समिति द्वारा पानी बिजली प्रदूषण भूधसन एवं पुनर्वास के संदर्भ में 20 फरवरी 2024 से प्रस्तावित आंदोलन के आलोक में आज 19 फरवरी को महा प्रबंधक सह मुदीडीह कोलियरी के परियोजना पदाधिकारी संजय सिंह के साथ कार्यालय में नागरिक समिति के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई ।

प्रबंधन की ओर से क्षेत्रीय अभियंता नवल किशोर मिश्रा क्षेत्रीय सिविल इंजीनियर कुंदन कुमार कोलारी के प्रबंधक दशरथ सिहं रावत, एवं कार्मिक पदाधिकारी मुकेश कुमार तथा नागरिक समिति की ओर से  मुनीर अंसारी  पप्पू सिंह  रामेश्वर राम  सुरेश चौधरी  रमेश बाउरी इत्यादि लोगों ने भाग लिए ।

बातचीत के उपरांत यह बात सामने आई की खदान से जो पंप चालू करना है उसके लिए सरफेस में करीब 700 मीटर पाइप लगेगा जिसका अभी तक टेंडर नहीं हुआ है  । खदान के अंदर में जो पाइप चाहिए उसका फ्लेंज फिटिंग नहीं हो सका है अभी तक पंप मोटर, केबल अंडरग्राउंड नहीं जा सका है।

तेतुलमारी से जो पानी लाया जा रहा है उसमें कई तकनीकी बाधाएं सामने आ गई है! पिछले डेढ़ महीने से अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक बीसीसीएल और निदेशक तकनीकी के सख्त आदेश के बावजूद भी क्षेत्रीय प्रबंधन सही ढंग से काम नहीं कर रही है और न ही वस्तु स्थिति को बता रही है । अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक ने स्पष्ट रूप से कहा था कि इस काम को प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा पैसे की कोई कमी नहीं होगी जबकि क्षेत्रीय प्रबंधन पैसे का बहाना बना रही है

बिजली के संदर्भ में भी पिछले दिनों जो निर्णय लिया गया था उस पर कार्रवाई नहीं हुई है! प्रदूषण से मुक्ति के लिए जल छिड़काव का कोई योजना नहीं है ।

इन तमाम बातों के आलोक में नागरिक समिति ने अपना आंदोलन जारी रखने का निर्णय लिया है ।कल 10:00 बजे दिन से पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक सत्याग्रह कार्यक्रम प्रारंभ होगा । नागरिक समिति ने सबों से सत्याग्रह को सफल बनाने का आग्रह किया है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}