Advertisement
जन दर्शन- विकास

रिलायंस मैंगो ऑर्चर्ड: मुकेश अंबानी का नया कृषि उद्यम !!!

जावेद अत्तार : ब्यूरो चीफ-पश्चिम

रिलायन्स मैंगो ऑर्चर्ड:- मुकेश अंबानी, जो पेट्रोलियम, टेलीकॉम और कई अन्य क्षेत्रों में अपने व्यापक उद्यमों के लिए जाने जाते हैं, ने कृषि में भी अप्रत्याशित जगह बनाई है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि एशिया के प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी देश के सबसे बड़े आम उत्पादक और निर्यातक भी हैं? आपको जानकर हैरानी हो सकती है; लेकिन रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड दुनिया के सबसे बड़े आम निर्यातकों में से एक है। इसलिए औद्योगिक क्षेत्र के साथ-साथ कृषि क्षेत्र में भी अंबानी परिवार का दबदबा देखने को मिलता है।

रिलायन्स का उद्यान गुजरात के जामनगर में स्थित है। 600 एकड़ क्षेत्र में रिलायंस के संस्थापक धीरूभाई अंबानी के नाम पर रखा गया है। बगीचे में 200 से अधिक किस्मों के 1.3 लाख आम के पेड़ हैं। इसमें देशी-विदेशी पेड़ शामिल हैं। इससे कंपनी को करोड़ों रुपये की कमाई होती है.

इस गार्डन का नाम लक्खीबाग अमराई है। यह नाम 16वीं शताब्दी में मुगल सम्राट अकबर द्वारा स्थापित ऐतिहासिक लखीबाग पार्क को श्रद्धांजलि देता है।

रिलायंस ने आम व्यवसाय में एक समूह के रूप में प्रवेश नहीं किया था।लेकिन ऐसा करने पर मजबूर होना पड़ा। गुजरात के जामनगर में रिलायंस की रिफाइनरी है। ऐसे में लोगों को भयंकर प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा था।

पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मानदंडों का पालन करने के लिए, कंपनी ने आसपास की बंजर भूमि को विशाल आम के बागों में बदलने की परियोजना शुरू की। परियोजना का उद्देश्य प्रदूषण से मुकाबला करते हुए औद्योगिक क्षेत्र के चारों ओर एक स्थायी हरित पट्टी बनाना था। इससे होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए रिलायंस ने आम का बगीचा बनाया।

बगीचे में आम की विभिन्न प्रकार की किस्में भी हैं जिनमें केसर, अल्फांसो, रत्ना, सिंधु, नीलम और आम्रपाली जैसी प्रसिद्ध भारतीय किस्मों के साथ-साथ फ्लोरिडा से टॉमी एटकिन्स, केंट और लिली, इज़राइल से कीट और माया जैसी अंतरराष्ट्रीय किस्में भी शामिल हैं। इस बगीचे से सालाना लगभग 600 टन प्रीमियम आम का उत्पादन होता है। इसलिए रिलायंस एशिया में अग्रणी आम निर्यातक कंपनी बनकर उभरी है। ये आम भारत समेत दुनिया के कई देशों में निर्यात किये जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}