Advertisement
प्रशिक्षण- शिक्षा

टाइम्स हायर एजुकेशन यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत में 11वें स्थान !!!

एस के सिंह: प्रधान संपादक

भुवनेश्वर: — वार्षिक टाइम्स हायर एजुकेशन यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग की 14  मई को घोषणा  की गई ।अपनी अकादमिक रैंकिंग में एक उल्लेखनीय उपलब्धि में, कीट डीम्ड यूनिवर्सिटी 2024 के लिए टाइम्स हायर एजुकेशन यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत में 11वें स्थान पर पहुंच गई है।

यह कदम केआईआईटी के निरंतर सुधार और उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता को स्पष्ट करता‌ है। गौरतलब है कि  सिर्फ 26 साल पुराना यंग यूनिवर्सिटी केआईआईटी ने कई आईआईटी सहित कई पुराने संस्थानों को प्रकाशित रैंकिंग में पीछे छोड़ दिया है।

यह उपलब्धि अन्य संस्थानों की तुलना में संस्थान के युवाओं को ध्यान में रखते हुए विशेष रूप से महत्त्वपूर्ण है जो लगभग आधी शताब्दी से शैक्षिक स्तंभ रहे हैं। पिछले साल की रैंकिंग में कीट को वैश्विक स्तर पर 151-200 रैंकिंग के समूह में रखा गया था।

इस वर्ष की रैंकिंग में कीट की वैश्विक रैंक में उल्लेखनीय सुधार हुआ है और यह रैंकिंग 168 हो गई है। इस साल की रैंकिंग में दुनिया भर के 673 विश्वविद्यालयों का मूल्यांकन किया गया जिनमें से 55 भारत से थे, जिससे केआईआईटी को युवा विश्वविद्यालयों के शीर्ष पायदान पर आंका गया है।

टाइम्स हायर एजुकेशन यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग विशेष रूप से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों को सूचीबद्ध करती है जो 50 वर्ष या उससे कम उम्र के हैं, उनका मूल्यांकन उनके मुख्य मिशनों में किया जाता है: शिक्षण, अनुसंधान, ज्ञान हस्तांतरण और अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण।

विश्वविद्यालय को शिक्षा के प्रति अपने गतिशील दृष्टिकोण के लिए लगातार पहचाना जाता है जो न केवल शैक्षणिक कठोरता बल्कि अपने छात्रों के समग्र विकास पर भी जोर देता है।

कीट और कीस के सदस्यों, छात्रों और कर्मचारियों ने संस्थापक प्रो. अच्युत सामंत के प्रति गहरी कृतज्ञता व्यक्त की है। उनका दूरदर्शी नेतृत्व और समर्पण कीट के तेजी से बढ़ने और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर पर्याप्त प्रभाव डालने में महत्त्वपूर्ण रहा है।

प्रो. सामंत ने कीट की असाधारण उपलब्धि पर अपनी प्रतिक्रिया देते  कहा कि यह रैंकिंग अकादमिक उत्कृष्टता की हमारी निरंतर खोज का प्रतिबिंब है। केआईआईटी में हम विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करने और अपने छात्रों को वैश्विक नेता बनने के लिए तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए सभी शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारी और छात्रों को बधाई भी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}