Advertisement
प्रशिक्षण- शिक्षा

IIHM में आतिथ्य प्रबंधन का अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए अवसरों की दुनिया खुल गई

राजकुमार राजपूत : संवाददाता

सिलीगुड़ी-भारत : इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (IIHM) में आतिथ्य प्रबंधन का अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए अवसरों की दुनिया खुल गई है, क्योंकि 31 अगस्त, 2024 को IIHM और कोर्टयार्ड बाय मैरियट सिलीगुड़ी के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए।

IIHM में आतिथ्य शिक्षा और प्रशिक्षण के सीखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए एक आपसी समझ और समझौते, दो वैश्विक ब्रांडों, एक आतिथ्य शिक्षा के लिए और एक आतिथ्य संचालन के लिए, ने अत्यधिक रोजगार योग्य स्नातकों को बनाने के लिए IIHM में आतिथ्य प्रबंधन के छात्रों के सीखने के अनुभव को बढ़ाने की दिशा में सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

एमओयू के अनुसार, कोर्टयार्ड बाय मैरियट सिलीगुड़ी आईआईएचएम में हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट में बैचलर और डिप्लोमा कोर्स कर रहे आईआईएचएम के छात्रों को प्रशिक्षित करेगा। वे उद्योग के रुझान बताने और छात्रों के सीखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए मेंटरशिप, करियर मार्गदर्शन, अतिथि व्याख्यान और प्रोजेक्ट कार्य में सहायता प्रदान करेंगे। इसके अलावा, आईआईएचएम के छात्रों को उनके औद्योगिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए भारत भर में मैरियट होटलों में प्लेसमेंट के लिए पहली प्राथमिकता मिलेगी।

आईआईएचएम के संस्थापक और अध्यक्ष डॉ. सुबोर्नो बोस ने कहा, “आईआईएचएम और मैरियट के बीच एक महत्वपूर्ण बंधन है और यह एमओयू हमारे बीच के बंधन को मजबूत करेगा और हमें मिलकर काम करने में मदद करेगा। यह बहुत बढ़िया है कि कोर्टयार्ड बाय मैरियट सिलीगुड़ी उद्योग और शिक्षा जगत को एक साथ काम करने और वास्तविक प्रतिभाओं को लाने के बारे में सोच रहा है।

आईआईएचएम के छात्रों को कोर्टयार्ड बाय मैरियट में अपनी इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा और अगर वे चयन मानदंडों को पूरा करते हैं, तो उन्हें होटलों में प्लेसमेंट के लिए भी चुना जाएगा।” कोर्टयार्ड बाय मैरियट सिलीगुड़ी के महाप्रबंधक श्री संजीव अग्रवाल ने कहा, “हमारे लिए इस सहयोग को शुरू करना गर्व की बात है।

IIHM के छात्रों के पास उद्योग का अनुभव करने और मैरियट परिवार के विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने का एक शानदार अवसर है। जैसे-जैसे उद्योग बढ़ता है, हमारे लिए प्रतिभाओं का पोषण करना और उन्हें आतिथ्य उद्योग के भविष्य के नेता बनने के लिए तैयार करना बहुत महत्वपूर्ण है।”

एमओयू के अन्य पहलुओं पर विस्तार से बताते हुए, IIHM के भावी छात्र इस अनुकरणीय कार्यक्रम का हिस्सा बनने के विशेषाधिकार से प्रसन्न होंगे। उनके भविष्य को सुरक्षित करते हुए, कोर्टयार्ड बाय मैरियट IIHM के योग्य छात्रों की भर्ती के लिए पहली प्राथमिकता देगा।

इस सहयोग के माध्यम से, IIHM और मैरियट ने भविष्य के आतिथ्य नेताओं का समर्थन करने और उन्हें सलाह देने की दिशा में सौहार्द का एक और बंधन बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}