Advertisement
अंतर्राष्ट्रीय

IBM और WWF-जर्मनी प्रमुख प्रजातियों के संरक्षण के लिए नया एआई समाधान बनाएंगे

संपादकीय

ARMON : IBM (NYSE: IBM) और वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर – जर्मनी (WWF) ने घोषणा की कि वे प्रमुख प्रजातियों की निगरानी का समर्थन करने के लिए एक नया समाधान विकसित करने के लिए मिलकर काम करेंगे, जिसकी शुरुआत गंभीर रूप से लुप्तप्राय अफ्रीकी वन हाथी से होगी।

स्थिरता और प्रौद्योगिकी में IBM की विशेषज्ञता को वन्यजीव संरक्षण में WWF के व्यापक अनुभव के साथ मिलाकर, नया समाधान हाथियों की ट्रैकिंग को बढ़ाने के लिए AI-संचालित दृश्य निरीक्षण का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा, जो कैमरा ट्रैप फ़ोटो से व्यक्तिगत हाथियों की सटीक पहचान का समर्थन करता है। इस समाधान का लक्ष्य अफ्रीकी वन हाथियों के प्रमुख संरक्षण प्रयासों का समर्थन करने में मदद करना है, जो उनके वन आवासों में कार्बन भंडारण को बढ़ाने के लिए दिखाए गए हैं।

भविष्य में, इस तकनीक का उपयोग संगठनों द्वारा अफ्रीकी वन हाथियों द्वारा प्रदान किए गए लोगों (NCP) के लिए प्रकृति के योगदान के वित्तीय मूल्य का आकलन करने के लिए भी किया जा सकता है, जैसे कि कार्बन पृथक्करण ‘सेवाएँ’, स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानना।

हाल के वर्षों में कांगो बेसिन में निवास स्थान के नुकसान और अवैध शिकार के कारण अफ्रीकी वन हाथियों की आबादी में 80% से अधिक की कमी आई है। जैसे-जैसे व्यवसाय जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के लिए काम करते हैं, प्रकृति की बहाली का समर्थन करना वातावरण में कार्बन उत्सर्जन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

प्राकृतिक पूंजी को ट्रैक करने और उसका मूल्यांकन करने के लिए प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग करके, संगठन जलवायु परिवर्तन शमन प्रयासों का समर्थन करने के लिए नए अवसरों को अनलॉक कर सकते हैं, साथ ही नए संधारणीय वित्त निवेशों की पहचान भी कर सकते हैं।

“आईबीएम में, हम व्यवसाय, हमारे पर्यावरण और उन समुदायों में दुनिया पर एक स्थायी, सकारात्मक प्रभाव डालने का प्रयास करते हैं जिनमें हम काम करते हैं और रहते हैं। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के साथ हमारा सहयोग इस प्रयास में एक महत्वपूर्ण कदम है। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ की संरक्षण विशेषज्ञता के साथ प्रौद्योगिकी और स्थिरता में हमारी विशेषज्ञता को मिलाकर, हम एक अधिक संधारणीय भविष्य बनाने के लिए प्रौद्योगिकी की शक्ति का लाभ उठाने का लक्ष्य रखते हैं।” – ओडे अब्बोश, वैश्विक संधारणीयता सेवा नेता, आईबीएम कंसल्टिंग

इस सहयोग के हिस्से के रूप में, आईबीएम कंसल्टिंग ने डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के साथ नवाचार के अवसरों का पता लगाने के लिए काम किया, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ की संरक्षण पहलों को आईबीएम की संधारणीयता और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञता के साथ संरेखित किया। इस सहयोग में IBM के अपने सॉफ़्टवेयर, IBM Maximo Visual Inspection (MVI) का उपयोग किया जाएगा। MVI की AI-संचालित दृश्य निरीक्षण और मॉडलिंग क्षमताओं का लाभ उठाते हुए, समाधान का उद्देश्य कैमरा ट्रैप और फिल्म से छवियों का विश्लेषण करके व्यक्तिगत अफ़्रीकी वन हाथियों की अधिक सटीकता से पहचान करना है। वर्तमान में, उपयोग का मामला मनुष्यों के लिए फिंगरप्रिंट के समान सिर और दाँत से संबंधित छवि पहचान पर केंद्रित है।

“हमारी तकनीक व्यक्तिगत हाथियों की पहचान और उनके लिए लेखांकन की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। यह IBM सॉफ़्टवेयर का एक रोमांचक नया उपयोग है, जो हमारी परामर्श सेवाओं और WWF के प्राकृतिक दुनिया के गहन ज्ञान के संयोजन में संगठनों के स्थिरता प्रयासों को गति देने के नए तरीके बनाने में मदद कर सकता है।” – केंद्र डेकरेल, IBM में ESG और एसेट मैनेजमेंट के उपाध्यक्ष

इसके अलावा, दोनों संगठनों का लक्ष्य IBM पर्यावरण इंटेलिजेंस का लाभ उठाना है ताकि हाथियों की मौजूदगी वाले विशिष्ट क्षेत्रों में ज़मीन के ऊपर बायोमास और वनस्पति स्तरों का पता लगाया जा सके। इससे हाथियों के भविष्य के स्थानों के बारे में अधिक सटीक भविष्यवाणियाँ की जा सकेंगी ताकि वे जो NCP सेवाएँ प्रदान करते हैं, उनका बेहतर परिमाणन किया जा सके। अंततः, यह अफ्रीकी वन हाथी द्वारा प्रदान की जाने वाली कार्बन सेवाओं के मूल्य को निर्धारित करने और टोकन करने की प्रक्रिया में मदद करेगा, जिससे संगठनों को ऐसी जानकारी मिलेगी जिसका उपयोग वे स्थिरता प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

स्थिरता के लिए प्राकृतिक पूंजी की शक्ति का उपयोग करना

आईबीएम और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ संगठनों को उनकी स्थिरता प्रगति में तेजी लाने के लिए प्राकृतिक पूंजी का उपयोग करने में मदद करने के लिए अभिनव उत्पादों और सेवाओं की खोज करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

प्राकृतिक पूंजी की अवधारणा दुनिया की प्राकृतिक संपत्तियों के भंडार को संदर्भित करती है, जिसमें भूविज्ञान, मिट्टी, हवा, पानी और सभी वन्यजीव शामिल हैं। ये प्राकृतिक संपत्तियाँ पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं और एनसीपी की एक श्रृंखला प्रदान करती हैं, जो प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तरीके हैं जिनसे प्रकृति मानव कल्याण में योगदान देती है।

उदाहरण के लिए, एक अकेला अफ्रीकी वन हाथी, अपने प्राकृतिक आवास में स्वतंत्र रूप से घूमता हुआ, जंगल की शुद्ध कार्बन कैप्चर क्षमता को लगभग 250 एकड़ तक बढ़ा सकता है। यह वायुमंडल से 2,047 कारों से एक वर्ष के उत्सर्जन को हटाने के बराबर है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के अनुसार, यह कार्बन पृथक्करण और अन्य पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं को ध्यान में रखते हुए प्रति हाथी 1.75 मिलियन डॉलर तक के डॉलर मूल्य में तब्दील हो सकता है।

“अफ्रीकी वन हाथियों की गिनती करना मुश्किल और महंगा दोनों है। रसद जटिल है और परिणामी जनसंख्या संख्या सटीक नहीं है। AI की मदद से कैमरा ट्रैप छवियों से व्यक्तिगत हाथियों की पहचान करने में सक्षम होना गेम-चेंजर बनने की क्षमता रखता है। AI के साथ, हम स्थान और समय में व्यक्तिगत जानवरों की निगरानी करने में सक्षम होंगे, जिससे हमें अधिक मजबूत और विस्तृत जनसंख्या अनुमान मिलेगा और प्रति हाथियों की संख्या की गणना करने की अनुमति मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}