Advertisement
विश्व युध्द

उत्तरी इज़राइल के मजाल शम्स में एक रॉकेट हमला किया !!!

एस के सिंह: प्रधान संपादक

युध्द-रिपोर्ट:- आईडीएफ ने आकलन किया कि लेबनानी हिजबुल्लाह ने 27 जुलाई को उत्तरी इज़राइल के मजाल शम्स में एक रॉकेट हमला किया, जिसमें कम से कम दस इज़राइली बच्चे और “युवा” मारे गए और 30 अन्य इज़राइली नागरिक घायल हो गए। आईडीएफ ने आकलन किया कि हिजबुल्लाह ने तीन अलग-अलग बैराज में कम से कम 40 प्रोजेक्टाइल का उपयोग करके हमला किया।

हिजबुल्लाह ने हमले की जिम्मेदारी से इनकार किया। रॉकेट मजाल शम्स में एक फुटबॉल मैदान पर गिरे, जो उत्तरी इज़राइल में एक ड्रूज़ गांव है। इज़राइली मीडिया ने बताया कि घायल नागरिकों में से कई बच्चे हैं। इज़राइली मीडिया ने बताया कि इस हमले के कारण अक्टूबर 2023 के बाद से उत्तरी इज़राइल में सबसे अधिक नागरिक हताहत हुए हैं।

यह हमला 27 जुलाई को लेबनान के कफर किला में IDF के हमले के बाद हुआ जिसमें चार हिजबुल्लाह लड़ाके मारे गए थे। हिजबुल्लाह के महासचिव हसन नसरल्लाह ने पहले 27 जुलाई को एक टेलीविज़न भाषण में इज़राइल के अंदर नए स्थानों पर हमला करने की धमकी दी थी। नसरल्लाह ने कहा कि अगर इज़राइल लेबनान में “नागरिकों को निशाना बनाना जारी रखता है” तो हिजबुल्लाह नए इज़राइली लक्ष्यों पर हमला करेगा। हिजबुल्लाह ने – इज़राइल ने नहीं – 8 अक्टूबर से उत्तरी इज़राइल में लगभग दैनिक हमले करके उत्तरी सीमा पर युद्ध की शुरुआत की।

ईरान समर्थित मिलिशिया ने 26 जुलाई को सीरिया में अमेरिकी सेना पर हमले जारी रखे, संभवतः इराक और सीरिया से अमेरिकी सेना को बाहर निकालने के उद्देश्य से एक नए हमले अभियान के हिस्से के रूप में। स्थानीय सीरियाई स्रोतों और अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारों ने बताया कि ईरान समर्थित आतंकवादियों ने पूर्वी सीरिया में कोनोको मिशन सपोर्ट साइट पर अमेरिकी सेना को निशाना बनाकर कम से कम दो रॉकेट दागे।

अनिर्दिष्ट अमेरिकी अधिकारियों ने एक बीबीसी पत्रकार को पुष्टि की कि हमले के तुरंत बाद अमेरिकी सेना ने रॉकेट लॉन्च साइट पर हमला किया। अमेरिकी रक्षा विभाग ने इस रिपोर्ट की सार्वजनिक रूप से पुष्टि नहीं की है। ईरान समर्थित एक नए इराकी मिलिशिया “अल थावरियुन” ने पहले 25 जुलाई को इराक और सीरिया में अमेरिकी बलों को निशाना बनाकर दो रॉकेट हमलों का दावा किया था। उन रॉकेट हमलों में से एक ने सीरिया में कोनोको मिशन सपोर्ट साइट को निशाना बनाया।

अल थावरियुन ने कहा कि अमेरिकी सेना पर उनके हमले जारी रहेंगे और जब तक अमेरिकी सेना इराक से वापस नहीं आ जाती, तब तक वे और उन्नत होते जाएंगे। CTP-ISW ने 17 जुलाई को उल्लेख किया कि ईरान समर्थित इराकी मिलिशिया ने इराक और सीरिया में अमेरिकी बलों को निशाना बनाकर अपने हमले अभियान को फिर से शुरू कर दिया है।

जून 2024 के अंत से इराक और सीरिया में अमेरिकी बलों पर यह पाँचवाँ हमला है। इराक में इस्लामिक प्रतिरोध ने फरवरी 2024 में अपने हमले अभियान को रोक दिया था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}