Advertisement
प्रशिक्षण- शिक्षा

शूलिनी यूनिवर्सिटी रसायन विज्ञान, भौतिकी और खगोल विज्ञान में भारत का नंबर 1 विश्वविद्यालय !!!

संपादकीय

सोलन-भारत : शूलिनी यूनिवर्सिटी ने शैक्षणिक उत्कृष्टता के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए एससीआईएमएजीओ संस्थान रैंकिंग 2024 में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं। यह संस्थान रसायन विज्ञान, भौतिकी और खगोल विज्ञान में भारत का नंबर 1 विश्वविद्यालय बन गया है, जो इन विषयों में अपने राष्ट्रीय नेतृत्व को मजबूत करता है। शूलिनी ने रसायन विज्ञान प्रतियोगिता में लगातार चौथी बार जीत हासिल की है।


नवीनतम रैंकिंग विश्वविद्यालय की वैश्विक स्थिति में उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाती है, जिसमें असाधारण समग्र रैंक 1492 है, जो 2023 में 1561 थी।

एशियाई क्षेत्र में, शूलिनी 540वें से 496वें स्थान पर पहुंच गया है, जिससे एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान के रूप में अपनी स्थिति मजबूत हो गई है। इसके अलावा, विश्वविद्यालय ने ब्रिक्स क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं, जो 384वें से 332वें स्थान पर पहुंच गया है, जिससे इसका विश्वव्यापी महत्व और भी बढ़ गया है। उल्लेखनीय है कि भारत में शूलिनी यूनिवर्सिटी ने समग्र वैश्विक रैंकिंग में 29वीं रैंक हासिल की है।

वैश्विक अनुसंधान की श्रेणी में, शूलिनी यूनिवर्सिटी ने 739वीं ग्लोबल अनुसंधान रैंक प्राप्त की है, जो पिछले साल की 890 से महत्वपूर्ण सुधार है। भारत में यह विश्वविद्यालय अनुसंधान उत्कृष्टता में अपना सातवां स्थान बनाए रखते हुए अग्रणी बना हुआ है।

इसके अलावा, विश्वविद्यालय ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग, पर्यावरण विज्ञान और ऊर्जा सहित अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय सफलताओं के साथ विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण योग्यता का प्रदर्शन किया है। नवाचार में, शूलिनी ने वैश्विक मान्यता प्राप्त की, 2920वां स्थान प्राप्त किया और एशियाई, ब्रिक्स और भारतीय क्षेत्रों में उल्लेखनीय स्थान प्राप्त किया।

शूलिनी यूनिवर्सिटी के चांसलर प्रोफेसर पीके खोसला ने सभी शिक्षाविदों और कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा, “हमें भारत में नेतृत्व की स्थिति हासिल करने के लिए लगन से काम करना जारी रखना चाहिए।

” प्रो चांसलर विशाल आनंद ने शोधकर्ताओं का स्वागत करते हुए कहा, “अनुसंधान नवाचार और प्रगति को बढ़ावा देता है, और यह शूलिनी यूनिवर्सिटी के मिशन का केंद्र है।”

कुलपति प्रोफेसर अतुल खोसला ने शैक्षणिक उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता के लिए संकाय और छात्रों की सराहना करते हुए कहा, “हमारे संकाय की विशेषज्ञता और छात्रों की कड़ी मेहनत इन उत्कृष्ट विषयवार रैंकिंग को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण रही है। हम सीखने और अनुसंधान के लिए एक पोषण वातावरण प्रदान करने के लिए समर्पित हैं।”

डीन (अनुसंधान एवं विकास) प्रोफेसर सौरभ कुलश्रेष्ठ ने बताया कि विश्वविद्यालय ने पिछले वर्ष की तुलना में अधिकांश मापदंडों पर अपनी रैंकिंग में सुधार किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}