Advertisement
जन दर्शन- विकास

धनबाद-मोदीडीह कोलियरी कार्यालय के समीप प्रस्तावित प्रतिकार सभा को सफल बनाने के लिए बैठक !!!

मिथिलेश पांडे : कतरास प्रतिनिधि

सिजुआ-धनबाद : घनी आबादी के बीच सिजुआ इलाके में खुली खदान चलने एवं महीनो से पीट वाटर बंद किए जाने के सवाल पर दिनांक 11 दिसंबर 2023 को मोदीडीह कोलियरी कार्यालय के समीप प्रस्तावित प्रतिकार सभा को सफल बनाने के लिए सिजुआ रीक्रिएशन क्लब में सिजुआ नागरिक समिति के संयोजक  सुरेंद्र सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक संपन्न हुई जिसमें आम सहमति से निम्नलिखित निम्नलिखित निर्णय लिए गए :-
(1) इस क्षेत्र के सांसद, विधायक सहित सभी श्रमिक एवं जनप्रतिनिधियों को भाग लेने के लिए सादर निवेदन किया जाएगा
(2) आमसभा का प्रचार प्रसार हेतु दिनांक 8,,9 एवं 10 दिसंबर को माइक द्वारा प्रचार प्रसार किया जाएगा!
(3) बैठक में होने वाले खर्च सभी प्रभावित परिवार मिलकर पूरा करेंगे !
(4) दिनांक 5 दिसंबर को प्रभावित परिवार के जागरूक लोगो की आम सभा की सफलता हेतु पुण: एक बैठक होगी !
बैठक में इस बात पर रोश व्यक्त किया गया की बीसीसीएल के मोदीडीह कोलियरी की ओर से , जो खदानों से पानी निकालने का , जो पुरानी व्यवस्था रहा है ,उसको योजनावध् तरीके से तहस-नहस एक योजना के ततहत करवा रही है ताकि भविष्य में खाद्यन से पानी निकालने का सभी संभावनाएं छीन भिन्न हो जाए !

इस योजना के तहत खदान में जो भी पंप स्विच केवल इत्यादि करोड़ों रुपए का उपकरण लगे थे उसे पानी में डुबो दिया ! पाइप लाइन को जानबूझकर चोरी करवा दे रहा है तहस-नहस करवा दे रहा है ! अपने योजना के दूसरे चरण में खदान से गर्म हवा और गैस निकालने के लिए जो पंख लगा हुआ था उसका मोटर को तहस-नस करवा दिया !

यह जानकर आश्चर्य होगा यह घटना वैसे जगह पर घटी है जहां बीसीसीएल के दर्जनों लोग 24 घंटे ड्यूटी में तैनात रहते हैं और वहां पर बीसीसीएल का मुख्य कार्यालय भी है वहीं पर कोयले का भंडार है! दहशत और आतंक फैलाने के लिए विशेष कर सिजुआ कॉलोनी दो नंबर बस्ती सीडिंग बस्ती 610 इलाके इत्यादि अगस्त महीने से पानी का सप्लाई बंद कर दिया है !

पानी के अभाव में सिजुआ स्टेडियम बिल्कुल नरक बनता जा रहा है! बालिका उच्च विद्यालय, प्रोग्रेसिव पब्लिक स्कूल ,,गांधी स्मारक उच्च विद्यालय प्राइमरी स्कूल इत्यादि की हालत पानी के अभाव में बद से बस्तर होता जा रहा है! 10 नंबर ,तेतुलमुड़ी बस्ती ,नया पुराना श्याम बाजार, जोगता इत्यादि इलाके के लोग पीट वाटर के लिए त्राहिमाम कर रहे हैं! सबसे बड़ी चिंता का विषय यह है कि जनप्रतिनिधि और श्रमिक प्रतिनिधि इन विषयों पर चुप्पी साधे हुए हैं,  जिससे बीसीसीएल का मन बढ़ रहा है !

बैठक में निम्नलिखित लोगों ने अपना विचार व्यक्त किया !
सुनील सिन्हा,मधु,प्रदीप हरी,विष्णु महतो,दिनेश पासवान,रमेश बाऊरी,कयूम,मिथलेश पांडे,बिनोद,मनोज,टिंकू, दूबेजी,सिराज अंसारी,प्रकाश भुइया,रामजी !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}