Advertisement
पश्चिम बंगाल

पूर्व रेलवे : नए ट्रैक बिछाने में पूर्वी रेलवे का उत्कृष्ट प्रदर्शन !!!

सरबजीत सिंह

कोलकाता:-पूर्व रेलवे ने 2022-23 में 120 किलोमीटर नया ट्रैक बिछाकर रिकॉर्ड उपलब्धि हासिल की है। इनमें से 120 किमी नई पटरियां बिछाई जा रही हैं, 80 किमी दोहरीकरण कार्य से संबंधित हैं और 40 किमी नई लाइन खंड के लिए हैं। यह पिछले पांच वर्षों में पूर्व रेलवे का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

ट्रैक बिछाने में पूर्व रेलवे की यह उपलब्धि स्पष्ट रूप से इंगित करती है कि नए ट्रैक बिछाने के संबंध में रेलवे के खराब प्रदर्शन के बारे में कुछ मीडिया में प्रचार आधारहीन और जानबूझकर किया गया है।

गौरतलब है कि 2022-23 में तीन सुपर क्रिटिकल प्रोजेक्ट यानी बंदेल-बोइंची तीसरी लाइन (31 किमी), बोइंची-शक्तिगढ़ तीसरी लाइन (26 किमी) और दानकुनी-चंदनपुर (25.41 किमी) और एक क्रिटिकल प्रोजेक्ट यानी निमतिता- न्यू फरक्का दोहरीकरण (25.42 किमी) पूरा हो चुका है। इसके अलावा, कुछ महत्वपूर्ण मल्टी-ट्रैकिंग परियोजनाएं भी पूरी की गई हैं जैसे बाजारसौ-अजीमगंज (42.15 किमी), कटवा-बाजारसौ (30.59 किमी) और सोंडालिया-चंपापुकुर (23.64 किमी) को भी 2022-23 में पूरा किया गया है। इसके अलावा, सड़क यातायात की सुरक्षा और तेज आवाजाही को बढ़ावा देने के लिए 2022-23 के दौरान 15 आरओबी चालू किए गए हैं।

80 किमी लंबाई के दोहरीकरण के इस तरह के कमीशन से पश्चिम बंगाल के पिछड़े क्षेत्रों का सामाजिक आर्थिक विकास होने की संभावना है। ग्रामीण क्षेत्र को शहरी से जोड़ने वाले पूर्वी रेलवे के उपनगरीय नेटवर्क ने आम जनता के साथ-साथ कोलकाता में लघु व्यवसाय करने वाले दैनिक यात्रियों का विश्वास प्राप्त किया है; एक सस्ते और विश्वसनीय परिवहन प्रणाली के रूप में।

इसी तरह, 40 किमी नई लाइन (जैसे मोहनपुर और हंसडीहा के बीच) के प्रावधान के साथ, झारखंड के पिछड़े क्षेत्र गोड्डा को हावड़ा-दिल्ली रूट के मुख्य रेलवे नेटवर्क से जोड़ा गया है। गोड्डा से नई ट्रेनें शुरू की गई हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}