Advertisement
पश्चिम बंगाल

पूर्वी रेलवे टीम ने बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन के पास दो ट्रेनों के पटरी से उतर जाने के बाद बचाव और बहाली कार्य में यमन सेवा प्रदान की

सरबजीत सिंह : –  ट्रेन सं. 12841 शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस और ट्रेन सं. 12864 सर एम विश्वेश्वरैया (बेंगलुरु) – हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन के पास 02.06.2023 को लगभग 18.55 बजे। पटरी से उतरने के तुरंत बाद हावड़ा स्टेशन पर इमरजेंसी हेल्प डेस्क खोला गया, जिसका नंबर: 22933 (रेलवे), 033-26413660 (बीएसएनएल) है।

संबंधित पूछताछ के लिए हावड़ा स्टेशन के मौजूदा पूछताछ नंबर (बीएसएनएल: 033-2640-2241/2242/2243 और रेलवे नंबर: 22244, 22255, 22266) भी सक्रिय किए गए थे। घटना के तुरंत बाद पड़ोसी रेलवे जोन होने के कारण पूर्व रेलवे के जनसंपर्क विभाग ने मीडिया को सूचित कर मामले को संज्ञान में लाया ।

मनीष जैन, मंडल रेल प्रबंधक और हावड़ा मंडल के सभी शाखा अधिकारियों ने लगातार स्थिति की निगरानी की और हावड़ा आने वाले प्रभावित यात्रियों की देखभाल के लिए हावड़ा स्टेशन पर विस्तृत व्यवस्था की :-

1) मेडिकल बूथ, एम्बुलेंस, डॉक्टरों के साथ प्राथमिक चिकित्सा सुविधाएं रखी गईं हावड़ा स्टेशन के पीएफ 08 पर तैयार,

2) प्रवेश के लिए राज्य चिकित्सा अस्पताल, हावड़ा के साथ समन्वय,

3) भोजन के पैकेट और पानी वितरण के लिए तैयार रखा गया था,

4) पीएफ पर आरपीएफ और वाणिज्यिक टीम द्वारा स्थानीय घोषणा के संबंध में पब्लिक एड्रेस सिस्टम के साथ घोषणा सुविधाओं की  उपलब्धता एवं मार्गदर्शन,

5) पीएफ 08 पर ई-व्हील चेयर, व्हील चेयर, स्ट्रेचर की उपलब्धता सुनिश्चित की गई,

6) मे आई हेल्प यू बूथ खोला गया,

7)यात्रियों को निकालने के लिए मेन और कॉर्ड लाइन के लिए कनेक्टिंग ट्रेन का प्रावधान ,

8) कैब एंट्री में टैक्सियों की फ्री एंट्री। ईआर मेडिकल टीम द्वारा लगभग 500 यात्रियों और 50 रोगियों का इलाज किया गया।

अमर प्रकाश द्विवेदी, महाप्रबंधक/पूर्वी रेलवे के निर्देशानुसार, प्रधान मुख्य चिकित्सा निदेशक ने नर्सिंग और पैरामेडिकल के साथ पूर्व रेलवे के डॉक्टरों की एक टीम, बीआर सिंह अस्पताल से 9, लिलुआ रेलवे अस्पताल से 3 और हावड़ा आर्थोपेडिक अस्पताल से 5 डॉक्टरों की एक टीम भेजी है। घायलों के उपचार के लिए कर्मचारी दुर्घटनास्थल पहुंचे।

पूर्व रेलवे के सुरक्षा विभाग को भी संवेदनशील किया गया। पूर्व रेलवे से आरपीएफ के 124 कर्मचारियों की एक टीम मौके पर पहुंची थी और बाद में बचाव कार्यों के लिए 100 अन्य कर्मचारी शामिल हुए।

 

सलाह के अनुसार मुख्य चिकित्सा निदेशक द्वारा व्यवस्थित 300 बॉडी बैग भेज दिए गए हैं। इंजन और वीपी हावड़ा से 9:02 बजे रवाना हुए; खड़गपुर मंडल के अनुसार आगे वितरण के लिए बालासोर के जिलाधिकारी को सुपुर्दगी की जानी है।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि पूर्व रेलवे टीम के सदस्य भी बी.आर.सिंह अस्पताल के डॉ. शंख मंडल की तरह अपनी शादी को स्थगित करने के  बाद ,बचाव अभियान में शामिल हो गए हैं, ताकि प्रभावित यात्रियों की पीड़ा कम हो सके।

पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने जनता के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए मीडिया को पटरी से उतरने के बाद की स्थिति और बचाव अभियान के बारे में लगातार अद्यतन जानकारी प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}