Advertisement
The Corporate Times

MoHUA का मेगा अभियान ‘मेरी जिंदगी, मेरा स्वच्छ शहर’ लॉन्च किया गया !!!

अपशिष्ट प्रबंधन के आरआरआर को चैंपियन बनाना- रिड्यूस, रियूज और रीसायकल !!

संपादकीय : यह शब्द है LiFE, जिसका अर्थ है ‘पर्यावरण के लिए LiFEstyle’। आज जरूरत है कि हम सभी को एक साथ आकर लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट को एक अभियान के रूप में आगे बढ़ाना चाहिए। यह पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवन शैली की दिशा में एक जन आंदोलन बन सकता है।” – COP26 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी

आवास और शहरी मामलों के मंत्री, श्री हरदीप एस पुरी ने आज यहां MoHUA के सचिव, श्री मनोज जोशी और MoHUA और MoEFCC के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में MoHUA के मेगा अभियान ‘मेरी जिंदगी, मेरा स्वच्छ शहर’ का शुभारंभ किया।

सामान्य घरेलू सामानों का पुन: उपयोग और पुनर्चक्रण भारतीय संस्कृति का एक अभिन्न अंग रहा है। इस साझा आदत से प्रेरणा लेते हुए, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए) के अभियान का शीर्षक – ‘मेरी लाइफ, मेरा स्वच्छ शहर’ को आरआरआर के अपशिष्ट प्रबंधन- कम करें, पुन: उपयोग करें और रीसायकल करने के लिए शुरू किया गया है।

शहरी भारत तेजी से कचरे से ‘धन’ बनाने के सिद्धांतों को अपना रहा है, नागरिक सक्रिय रूप से पुन: उपयोग के लिए पुरानी वस्तुओं का नवीनीकरण कर रहे हैं। यह स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 के तहत समग्र शून्य-अपशिष्ट पारिस्थितिकी तंत्र को गति दे रहा है।

3आर ‘वेस्ट टू वेल्थ’ की रीढ़ है और इसने कई शिल्पकारों, रिसाइकलरों, स्वयं सहायता समूहों, उद्यमियों, स्टार्टअप्स आदि को कचरे को कई उत्पादों में बदलने के लिए सशक्त बनाया है। माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी का मिशन लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) उसी के प्रति व्यक्तिगत और सामूहिक कार्रवाई को प्रोत्साहित करता है।

मिशन LiFE का उद्देश्य पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण करना है और ग्रह-समर्थक व्यवहार परिवर्तन लाना है जिसे दैनिक जीवन में व्यक्तिगत कार्रवाई के माध्यम से स्थापित किया जा सकता है।

इस राष्ट्रव्यापी अभियान का उद्देश्य शहरों को ‘कम करना, पुन: उपयोग, रीसायकल (आरआरआर) केंद्र, वन स्टॉप संग्रह केंद्र स्थापित करना है, ताकि नागरिकों को कपड़े, जूते, पुरानी किताबें, खिलौने और इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक का पुन: उपयोग या पुनर्नवीनीकरण किया जा सके।

यह तीन सप्ताह का अभियान एसबीएम-यू 2.0 के तहत नागरिकों के संकल्प को कम करने, पुन: उपयोग करने और रीसायकल करने के लिए मजबूत करेगा और स्थायी दैनिक आदतों को अपनाकर पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण के लिए सामूहिक कार्रवाई करने के मिशन लीफ के उद्देश्य को भी बढ़ावा देगा।

आरआरआर केंद्रों को 20 मई, 2023 को देश भर में लॉन्च किया जाना है और यह नागरिकों, संस्थानों, वाणिज्यिक उद्यमों आदि के लिए अप्रयुक्त या उपयोग की गई प्लास्टिक की वस्तुओं, कपड़े, जूते, जूते, किताबें और खिलौने जमा करने के लिए वन-स्टॉप समाधान के रूप में काम करेगा। . संग्रह के बाद, इन वस्तुओं को विभिन्न हितधारकों को पुन: उपयोग के लिए नवीनीकृत करने या नए उत्पादों में बनाने के लिए दिया जाएगा, इस प्रकार सर्कुलर अर्थव्यवस्था के सरकार के दृष्टिकोण को सही मायने में आगे बढ़ाया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने आरआरआर थीम गीत प्रतियोगिता का भी शुभारंभ किया। प्रतियोगी एक थीम गीत लिख सकते हैं, रचना कर सकते हैं, गा सकते हैं और प्रस्तुत कर सकते हैं और आकर्षक पुरस्कार जीत सकते हैं।

यह प्रतियोगिता 20 मई से 18 जून, 2023 तक MyGov प्लेटफॉर्म पर शुरू होगी। मेरी लाइफ, मेरा स्वच्छ शहर का समापन 5 जून, 2023 को LiFE के संकल्प के साथ होगा, जिसे विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर और साथ ही सभी शहरों में बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

Resource- PIB

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}