Advertisement
The Corporate Times

विकास के आपके बिल्डिंग ब्लॉक्स: प्रतिबद्धता, साहस, क्षमता और आत्मविश्वास !!!

एक उद्यमी वह व्यक्ति होता है जो भावुक और नवोन्मेषी होता है !!

संपादकीय : अनिवार्य रूप से, उद्यमशीलता वित्तीय जोखिम उठाते हुए लाभ उत्पन्न करने के लिए एक नया व्यवसाय विकसित करने, व्यवस्थित करने और चलाने की प्रक्रिया है।

” Entrepreneur-उद्यमी” शब्द संभवतः फ्रांसीसी शब्द “एंटरप्रेन्ड्रे” से आया है, जिसका अर्थ है कुछ शुरू करना। 18वीं सदी के आयरिश-फ्रांसीसी अर्थशास्त्री रिचर्ड केंटिलॉन को व्यापक रूप से उद्यमिता – और उद्यमियों – को विकास को चलाने वाली आर्थिक शक्ति के रूप में परिभाषित करने का श्रेय दिया जाता है।

अक्सर, उद्यमिता के प्रकार चार श्रेणियों में विभाजित होते हैं :-

छोटा व्यवसाय।

स्केलेबल स्टार्टअप।

बड़ी कंपनी या इंट्राप्रेन्योरशिप।

सामाजिक उद्यमिता।

Joseph Schumpeter व्यापार चक्रों और पूंजीवादी अर्थव्यवस्थाओं के विकास पर अपने सिद्धांतों के लिए और उद्यमिता की अवधारणा को पेश करने के लिए जाना जाता है।

उद्यमिता आर्थिक विकास को गति देती है। उद्यमी बाजार अर्थव्यवस्थाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे देश के आर्थिक विकास के पहियों के रूप में कार्य कर सकते हैं। नए उत्पादों और सेवाओं का निर्माण करके, वे नए रोजगार को प्रोत्साहित करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अंततः आर्थिक विकास में तेजी आती है।

Jamsetji Nusserwanji Tata, founder, Tata Group

उद्यमशीलता कौशल वे हैं जो आम तौर पर एक उद्यमी होने के साथ जुड़े होते हैं , हालांकि कोई भी उन्हें विकसित कर सकता है। एक उद्यमी होने का मतलब आमतौर पर अपना खुद का सफल व्यवसाय शुरू करना और बनाना होता है, लेकिन उद्यमशीलता कौशल वाले लोग बड़े संगठनों में भी कामयाब हो सकते हैं।

एक उद्यमी वह व्यक्ति होता है जो भावुक और नवोन्मेषी होता है जो एक नया व्यवसाय बनाता है । उनके व्यवसाय को पहिया को फिर से शुरू करने की आवश्यकता नहीं है – आपका पसंदीदा पड़ोस कैफे भी एक व्यवसाय है – लेकिन उनके विचारों को जीवन में लाने के लिए एक उद्यमी मानसिकता की आवश्यकता होती है। उद्यमिता सभी अवसरों का पीछा करने के बारे में है।

Ratan Naval Tata, Former Chairman Tata Group

अपनी क्षमता में उद्यमिता अर्थव्यवस्था को उत्तेजित करती है जो न केवल एक आवश्यकता को पूरा करने के लिए बल्कि उद्यमी के लिए राजस्व उत्पन्न करने के लिए सामाजिक परिवर्तन को सक्षम बनाती है, उद्यमिता इस प्रकार समाज के लिए रोजगार प्रदान करती है और समुदायों का विकास करती है।

Dhirajlal Hirachand Ambani, Founder ,Reliance Industries 

प्रत्येक व्यवसाय को व्यवसाय के चार स्तंभों पर नियंत्रण की आवश्यकता होती है: प्रबंधन, विपणन, संचालन और वित्त। यदि आप अभिभूत महसूस कर रहे हैं, तो आइए इसे चरण-दर-चरण लें। उद्यमिता में प्रवेश करना भयावह हो सकता है, लेकिन यदि आप सफलता के रोडमैप का पालन करते हैं तो आप ठीक रहेंगे।

Mukesh Ambani, Chairman – MD ,Reliance Industries 

विकास के आपके बिल्डिंग ब्लॉक्स: प्रतिबद्धता, साहस, क्षमता और आत्मविश्वास।

दिन-ब-दिन सीखना। … रोमांचक यात्रा। … प्रोजेक्ट को बढ़ता हुआ देखना। … कार्य की लचीली अनुसूची। … कार्य का आनंद लें। … अपने सभी विचारों का विकास करें। … आप जिन लोगों के साथ काम करते हैं उन्हें चुनने की आज़ादी। … आजादी।

Kumar Mangalam Birla , Chairman Aditya Birla Group

एक उद्यमी काम करता है और इस प्रक्रिया में प्रतिस्पर्धी होना पसंद करता है। एक सच्चा उद्यमी अनुमानित नहीं है, जिसके पास एक निश्चित रचनात्मकता स्तर है जो एक व्यक्ति को “वक्र के आगे” देखने और उत्पादन करने की अनुमति देता है।

हालांकि, मजबूत लोगों के कौशल के बिना, एक उद्यमी अकेले सफल नहीं हो सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}