Advertisement
अंतर्राष्ट्रीय

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक संयुक्त बयान जारी किया !!!

संपादकीय

विशेष रिपोर्ट :- रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 जुलाई को रूस और भारत के बीच पारस्परिक रूप से लाभकारी राजनीतिक, आर्थिक, ऊर्जा और सैन्य-तकनीकी सहयोग को मजबूत करने के बारे में एक संयुक्त बयान जारी किया। मोदी ने रूस-भारत संबंधों को आगे बढ़ाने पर चर्चा करने के लिए 8 और 9 जुलाई को मास्को में पुतिन से मुलाकात की, जिसे पुतिन ने “विशेष रूप से विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी” के रूप में संदर्भित किया।

संयुक्त बयान में विशेष रूप से भारत में रूसी निर्मित सैन्य उपकरणों और हथियारों की सर्विसिंग के लिए स्पेयर कंपोनेंट और भागों के संयुक्त उत्पादन को बढ़ाने का संकल्प लिया गया, तकनीकी सहयोग पर एक कार्य समूह स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की गई और उन्नत रक्षा प्रौद्योगिकियों और प्रणालियों के संयुक्त अनुसंधान, विकास और उत्पादन पर सैन्य और सैन्य-तकनीकी सहयोग पर मौजूदा रूस-भारतीय अंतर-सरकारी आयोग को फिर से तैयार करने की योजना बनाई गई।

रूसी उप प्रधान मंत्री अलेक्जेंडर नोवाक ने कहा कि भारत और रूस तेल आपूर्ति पर एक दीर्घकालिक समझौते में प्रवेश करने पर विचार कर रहे हैं और रूस भारतीय कंपनियों को रूसी गैस परियोजनाओं में भाग लेने की अनुमति देने पर विचार कर रहा है। रूसी राज्य परमाणु ऊर्जा ऑपरेटर रोसाटॉम के प्रमुख एलेक्सी लिखाचेव ने एक दौरे के दौरान कहा कि पुतिन और मोदी ने रोसाटॉम प्रदर्शनी में भाग लिया था, जिसमें रूस भारत को कम बिजली वाले उष्णकटिबंधीय परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के निर्माण में सहायता करने की पेशकश कर रहा है।

मोदी ने भारतीय मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने और आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए रूस-भारतीय ऊर्जा, आर्थिक और खाद्य सुरक्षा सहयोग को श्रेय दिया। पुतिन व्यक्तिगत अपील के माध्यम से गैर-पश्चिमी देशों के साथ रूसी संबंधों को मजबूत करने के प्रयासों को तेज कर रहे हैं, हालांकि वे शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) और ब्रिक्स में रूस-भारतीय सहयोग पर जोर दे रहे हैं, जो मौजूदा यूरेशियन बहुपक्षीय संगठनों का लाभ उठाते हुए एक वैकल्पिक “यूरेशियन सुरक्षा वास्तुकला” बनाने के व्यापक रूसी प्रयास का हिस्सा है।

पुतिन ने कहा कि रूस और भारत संयुक्त राष्ट्र (यूएन), एससीओ और ब्रिक्स जैसे बहुपक्षीय संगठनों में निकटता से सहयोग करना जारी रखेंगे। पुतिन और रूसी रक्षा मंत्री एंड्री बेलौसोव दोनों ने स्पष्ट रूप से एससीओ और ब्रिक्स को इस “यूरेशियन सुरक्षा वास्तुकला” के स्तंभों के रूप में पहचाना है। पुतिन ने हाल ही में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (PRC), उत्तर कोरिया और वियतनाम का दौरा किया, ताकि इन देशों के साथ द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत किया जा सके और गैर-पश्चिमी देशों से रूस के लिए समर्थन का गठबंधन बनाने का प्रयास किया जा सके।

कुछ अनाम अमेरिकी सरकारी अधिकारियों का मानना ​​है कि यूक्रेन को युद्ध जीतने के लिए अपनी कब्ज़े वाली ज़मीन और लोगों को आज़ाद करने की ज़रूरत नहीं है, जबकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हाल ही में स्पष्ट बयान दिया है कि रूस यूक्रेन के आत्मसमर्पण के अलावा किसी भी शर्त पर बातचीत के ज़रिए युद्ध विराम को स्वीकार नहीं करेगा और पूरे यूक्रेनी राज्य के कुल विनाश के अपने लक्ष्यों को नहीं छोड़ेगा – न कि केवल उन ज़मीनों को जो उसके वर्तमान कब्ज़े में हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स (NYT) ने 9 जुलाई को रिपोर्ट किया कि अनाम अमेरिकी अधिकारियों को लगता है कि “औपचारिक रूप से अपनी ज़मीन वापस जीते बिना भी, यूक्रेन NATO और यूरोप के करीब जाकर युद्ध में विजेता बन सकता है।

” यह अमेरिकी आकलन कई दोषपूर्ण मान्यताओं पर आधारित है – सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण यह मान्यता कि यूक्रेन की NATO या यूरोपीय संघ (EU) की सदस्यता की गारंटी है। यूक्रेन की NATO और EU सदस्यता को यूक्रेनी सुरक्षा के भविष्य की चर्चाओं में एक निश्चित बात के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।

यह आकलन इस धारणा पर भी आधारित है कि रूस द्वारा वर्तमान में कब्जा की गई भूमि और रूसी कब्जे में उसके नागरिकों को खोने से यूक्रेन की भविष्य की आर्थिक व्यवहार्यता और भविष्य के रूसी हमलों के खिलाफ खुद का बचाव करने की क्षमता पर कोई गंभीर समझौता नहीं होगा, जिस पर ISW ने अक्सर जोर दिया है, ऐसा नहीं है।

रूस द्वारा वर्तमान में कब्जा की गई भूमि यूक्रेन के लिए आर्थिक और रणनीतिक रूप से आवश्यक है, और उनके निरंतर कब्जे से यूक्रेन को आर्थिक संसाधनों और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण भूमि से वंचित होना पड़ेगा। पुतिन ने खुद कहा है कि रूस वर्तमान में अपने कब्जे वाली रेखाओं पर युद्ध समाप्त करने से संतुष्ट नहीं होगा और यूक्रेन के साथ किसी भी तरह की “शांति” वार्ता के लिए एक शर्त के रूप में डोनेट्स्क, लुहांस्क, खेरसॉन और ज़ापोरिज़िया ओब्लास्ट के गैर-कब्जे वाले हिस्सों से यूक्रेन की वापसी के लिए स्पष्ट रूप से आह्वान किया है।

पुतिन वर्तमान में जिन क्षेत्रों की मांग कर रहे हैं उनमें अन्य चीजों के अलावा खेरसॉन और ज़ापोरिज़िया के बड़े शहर शामिल हैं। इसके अलावा, पुतिन ने लगातार युद्ध को नाटो के खिलाफ संघर्ष के रूप में पेश किया है और अपने इस आग्रह को दोहराया है कि यूक्रेन अपने संविधान को बदलकर गठबंधन में शामिल होने की किसी भी आकांक्षा को औपचारिक रूप से त्याग दे। इस बात का आकलन करने का कोई आधार नहीं है कि पुतिन युद्ध विराम के लिए सहमत होंगे जो यूक्रेन को नाटो के करीब ले जाएगा।

अंत में, यह सुझाव इस गलत धारणा पर आधारित है कि रूस की शर्तों पर युद्ध के समापन के साथ रूसी आक्रामकता “समाप्त” हो जाएगी। इसके विपरीत, ISW ने आकलन किया है कि रूसी शर्तों पर बातचीत के जरिए युद्ध विराम रूसी सेना को आराम करने और पुनर्गठन करने का समय देगा, संभवतः भविष्य में यूक्रेन पर कहीं अधिक उन्नत और मजबूत हमले करने से पहले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}