Advertisement
महाराष्ट्र

चंद्रपुर चुनाव: 18 लाख मतदाता, 6 सीटों के लिए तैयारियां पूरी

शहाजहान अत्तार - राज्य प्रमुख - महाराष्ट्र

चंद्रपुर:– चंद्रपुर जिले में 20 नवंबर को होने वाले आम चुनाव में 6 विधानसभा सीटों के लिए 18 लाख 43 हजार 540 मतदाता मतदान करेंगे। इसमें 37 हजार 873 नये मतदाता मतदान करेंगे. 2076 मतदान केन्द्रों पर व्यवस्था में 10 हजार 728 अधिकारी-कर्मचारी तैनात रहेंगे। जिला प्रशासन ने आज आयोजित प्रेस कॉन्फरन्स में इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी. 6 विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त कर दिए गए हैं।

इसके अलावा जिला स्तरीय नोडल अधिकारी भी नियुक्त किये गये हैं. जिले में 85 वर्ष एवं उससे अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 13722 तथा दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 8642 है।

आदर्श आचार संहिता को लागू करने के लिए मोबाइल सतर्कता टीमें, स्थायी सतर्कता टीमें, वीडियो टीमें, व्यय और लेखा परीक्षा टीमें भी नियुक्त की गई हैं। जिला प्रशासन ने मतदान के बाद वोटिंग मशीन सुरक्षा घरों का विवरण भी उपलब्ध कराया है और विभिन्न 6 विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना केंद्र तय करने के लिए चुनाव आयोग को प्रस्ताव भेजा है।

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की किसी भी शिकायत का समाधान सी-विजिल ऐप के माध्यम से 100 मिनट के भीतर किया जाएगा और इस वर्ष से चुनाव जब्ती प्रबंधन प्रणाली चुनाव के दौरान विभिन्न प्रणालियों से जब्त की गई नकदी, शराब, ड्रग्स आदी वस्तुओं का विवरण दर्ज करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}