Advertisement
अंतर्राष्ट्रीय

Dubai 2040 Urban Master Plan के पांच केंद्रों में से एक Expo City Dubai है

संपादकीय

दुबई-UAE :  2020 World Expo और UN Climate Change Conference COP28 की मेजबानी करने वाले Expo City Dubai ने पूरे विश्व के व्यवसायों, निवेशकों और निवासियों के लिए बेजोड़ अवसर प्रदान करने, सतत विकास में तेजी लाने, और वैश्विक केंद्र के रूप में दुबई की स्थिति को बढ़ाने के लिए अपना नया मास्टर प्लान प्रस्तुत किया है।

यह योजनाएं निवेशकों को व्यापार और लॉजिस्टिक्स, टेक्नोलॉजी और नवाचार तथा आयोजनों जैसे प्रमुख विकास क्षेत्रों में महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करने के साथ-साथ दुबई को UAE की राजधानी अबू धाबी से जोड़ने वाले उभरते दुबई दक्षिण क्षेत्र में पट्टों पर कार्यालय के लिए स्थान लेने और आवासीय संपत्ति खरीदने के अवसर प्रदान करती हैं।

Al Maktoum International के निकट – जो पूर्ण रूप से शुरू होने पर पूरे विश्व का सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा – और Jebel Ali Port से जुड़ने वाले लॉजिस्टिक्स कॉरिडोर का हिस्सा, अंतरराष्ट्रीय व्यापार के केंद्र और विश्व के प्रवेश द्वार के रूप में शहर की स्थिति को सशक्त बनाने वाला Expo City Dubai के भविष्य का नया केंद्र है।

Expo City Dubai के मुख्य विकास और वितरण अधिकारी, Ahmed Al Khatib ने कहा: “Expo City Dubai के लिए नया मास्टर प्लान एक निर्णायक उपलब्धि प्रमाणित होगा। हम अपने शहर को दुबई के नए जीवंत केंद्र के रूप में लोगों और प्लैनेट के लिए बेहतर भविष्य बनाने के हमारे मिशन में विश्वास करने वाले सभी लोगों का स्वागत करने वाले गंतव्य का स्थान लेते हुए देख रहे है। यह योजना Expo City Dubai को अग्रणीयों, उद्यमियों और निवेशकों के लिए एक केन्द्र, नवप्रवर्तकों, शिक्षकों और छात्रों के लिए एक आकर्षण, तथा निवासियों और आगंतुकों के लिए एक जीवंत, पोषक समुदाय के रूप में स्थापित करती है। यह एक नया वैश्विक केंद्र है, जो एक प्रमाणित वैश्विक संयोजक के रूप में हमारी शक्तियों का लाभ उठाता है, तथा साझा विकास और समृद्धि में योगदान देने के लिए हमारे सामाजिक, पर्यावरणीय और आर्थिक प्रभाव को अधिकतम करने हेतु सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

3.5 वर्ग किलोमीटर में फैले इन साहसिक योजनाओं में DP World के लिए नया वैश्विक मुख्यालय सम्मिलित है – जो अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को सक्षम बनाने वाली एक अग्रणी इकाई तथा UAE का एक प्रमुख संगठन है – और इसमें विश्व स्तरीय Dubai Exhibition Centre (DEC) भी सम्मिलित है, जो दुबई के आर्थिक विकास का एक केंद्र, तथा शहर में प्रवेश के लिए एक प्रमुख द्वार है। हाल ही में DEC ने AED 10 बिलियन (USD 2.72 बिलियन) की विस्तार योजना की घोषणा की है, जिसके तहत यह क्षेत्र में सबसे बड़ा विशेष रूप से निर्मित इनडोर कार्यक्रम और प्रदर्शनी स्थल बन जाएगा।

यह शहर Expo 2020 Dubai की मेजबानी करने वाले शानदार निर्मित वातावरण के स्वरूप और भावना को बनाए रखने के साथ-साथ टिकाऊ शहरी उत्कृष्टता में नए मानक स्थापित करेगा। जैव-विविधता, आर्थिक विकास, ऊर्जा उपयोग और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों से संबंधित प्रमुख निष्पादन संकेतक मानवीय आवश्यकताओं, पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक उन्नति के बीच संतुलन को प्रदर्शित करने के साथ-साथ शहर के 2050 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य को भी जीवित रखते हैं।

एक कुशल ग्रिड प्रणाली के रूप में डिज़ाइन किए गए पांच जिलों में, शहरी आवास, कार्यालय, हरित स्थान और कार्यक्रम स्थलों के साथ-साथ स्वास्थ्य सुविधाएं, स्कूल, खेल और कल्याण सुविधाएं, खुदरा और F&B, एक स्मार्ट परिवहन प्रणाली जैसी दैनिक सुख-सुविधाओं से जुड़े होंगे। निवेशकों और विकासकों के लिए भूखंड, कार्यालय के लिए पट्टों पर स्थान उपलब्ध होंगे, तथा Expo City लगभग 35,000 निवासियों और 40,000 व्यावसायिकों का घर बनेगा।

DP World, Emirates Group, Siemens Energy और Terminus सहित कई वैश्विक व्यवसायों और उद्योग के अग्रणीयों ने पहले ही Expo City के विश्व-स्तरीय फ्री ज़ोन में परिचालन स्थापित कर लिया है।

मास्टर प्लान का अनावरण UAE के उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री तथा दुबई के शासक His Highness Sheikh Mohammed bin Rashid Al Maktoum द्वारा किया गया और यह Dubai Economic Agenda (D33) के 2033 तक अमीरात की अर्थव्यवस्था के आकार को दोगुना करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Dubai 2040 Urban Master Plan के पांच केंद्रों में से एक Expo City Dubai है, जो दुबई में टिकाऊ शहरी विकास की रूपरेखा तैयार करता है, तथा जिसका ध्यान जीवंत, स्वस्थ और समावेशी समुदायों के विकास और हरित स्थान तथा अवकाश क्षेत्रों को दोगुना करने पर केंद्रित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}