Advertisement
देश

राहुल गांधी का दलित परिवार के घर दौरा, खुद बनायी सब्जी

जावेद अत्तार : ब्यूरो चीफ

कोल्हापूर: लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी आज कोल्हापुर के दौरे पर हैं।इस बीच, हाल ही में उनके द्वारा कोल्हापुर के कसबा बावडा में भगवा चौराहे पर छत्रपति शिवाजी महाराजके पुतले का अनावरण किया गया।

इससे पहले राहुल गांधी आज सुबह कोल्हापुर एयरपोर्ट पहुंचे। इस मौके पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले, विधायक सतेज पाटिल और अन्य नेताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। इसके बाद राहुल गांधी किसी होटल में न जाकर सीधे उचगांव स्थित एक कौलारू घर (मकान) पहुंचे।

वहां राहुल गांधी ने घर के बने भोजन का आनंद लिया और अगले निर्धारित कार्यक्रम स्थल में प्रवेश किया उनकी सरल जीवन स्थितियों की सराहना की जाती है। ऊंचगांव मे राहुल गांधी डॉ बाबा साहेब अंबेडकर चौक स्थित अजीत तुकाराम सांधे के घर गए। यहां राहुल गांधी ने सांधे परिवार से करीब आधे घंटे तक बातचीत की। इसके बाद उन्होंने परिवार को संविधान की एक प्रति सौंपी।

संधे परिवार ने राहुल गांधी की भी मेजबानी की और घर पर उनके लिए नाश्ता बनाया। अजीत सांधे टेम्पो चालक है। उनका ऊंचागांव में रहने वाला एक साधारण गरीब परिवार है। इस मुलाकात के बाद कांग्रेस विधायक विश्वजीत कदम ने कहा, गरीब परिवारों के साथ रहना, आम लोगों से मिलना-जुलना और उनकी खुशियों में शामिल होना गांधी परिवार का डीएनए है। गांधी परिवार की इसी परंपरा को राहुल गांधी आगे बढ़ाते नजर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह बहुत सराहना की बात है कि वह कोल्हापुर शहर में बहुत गरीब परिवारों के लोगों के साथ बातचीत करने और उनके जीवन स्तर को समझने के लिए आये। एक गरीब परिवार से मिलने पहुंचे राहुल गांधी की हर तरफ तारीफ हो रही है।

राहुल गांधी ऊंचागांव में कांग्रेस कार्यकर्ता अजय कुमार संधे के घर गये। अजय कुमार सनदे ने कहा, ”हमें नहीं पता था कि राहुल गांधी हमारे पास आएंगे। लेकिन उन्होंने एक दलित परिवार को चुना और मेरे घर आये। मेरे घर आये और आधा घंटा बैठे। मैं इससे बहुत खुश हूं ‘ उनके चरण हमारे घर पर पड़े, हमें ऐसा लगा जैसे यह इसके लायक है।

अजय कुमार सनदे की पत्नी ने कहा, यह हमारा सौभाग्य है कि राहुल गांधी हमारे घर आये। उन्होंने बैंगन की भाजी और प्याज के पत्तों की भाजी बनाई। उन्होंने हमारे साथ भाई जैसा व्यवहार किया।’ हम भाग्यशाली हैं कि हमें उनके हाथ से खाना मिलता है।’ तो वहीं बेटे अजय कुमार सनदे ने कहा कि हमें गर्व है कि वह हमारे घर आये। वे स्वयं हमारे पास आये। इस दौरान उन्होंने हमसे सवाल किया।

राहुल गांधी ने तय कार्यक्रम में बदलाव किया और अचानक सनाडे के घर पहुंच गये। राहुल गांधी अजय सनाडे के कौलारु स्थित घर गए और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच उनकी खूब चर्चा हुई। राहुल गांधी सनाडे के घर पर एक घंटे तक रुके, इस दौरान उन्होंने सनाडे परिवार से बातचीत की इतना ही नहीं, राहुल गांधी ने खुद अजय सनाडे के घर पर खाना बनाया राहुल गांधी ने अपना खाना प्याज के पत्तों और बैंगन की सब्जी से बनाया था। राहुल गांधी की इस हरकत से सनाडे का परिवार अभिभूत हो गया। राहुल गांधी के दौरे की राजनीतिक गलियारों में भी खूब चर्चा रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}