Advertisement
महाराष्ट्र

महिलाओं पर अत्याचार या समाज में दोषपूर्ण माहौल की अनदेखी

जावेद अत्तार : ब्यूरो चीफ

पुणे: मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस इलाके में एक महिला को टैक्सी के पीछे ले जाकर दो लोगों ने सामूहिक बलात्कार किया। सूरत की एक युवती के साथ तीन लोगों ने उस समय सामूहिक बलात्कार किया जब वह रात में बोपदेव घाट पर अपने दोस्त के साथ घूम रही थी।

ये दोनों घटनाएं अलग-अलग हैं, लेकिन हर बार इस घटना की चर्चा ऐसे होती है मानो महिलाओं की कोई गलती नहीं है. क्या यह एकतरफा नहीं लगता? समाज में दोनों के गुण-दोष होंगे और किसी की छाया भी नहीं पड़नी चाहिए।

पुणे जिले में भी एक के बाद एक ऐसी घटनाएं हो रही हैं और हम तो इन घटनाओं के मूक गवाह ही हैं, ऐसी स्थिति तो माता-पिता की है. ये घटनाएँ न केवल शर्मनाक, कुरूप, घृणित और क्रोधित करने वाली हैं, बल्कि उससे भी अधिक ये महिलाओं और लड़कियों के लिए खतरे की घंटी हैं। जिन पर हम भरोसा करते हैं, जिनसे हम प्यार से दोस्ती करते हैं, क्या वो दोस्ती वाकई अच्छी होती हैं? क्या कोई आपको विश्वास करने के लिए ब्लैकमेल कर रहा है? ये भी देखना जरूरी है.

रात में टहलने जाना वास्तव में क्या है? पुणे जिले का बोपदेव घाट कैसा है ये तो सभी जानते हैं. वहां क्या होता है ये भी सबको पता है। तो वहां घूमने क्यों जाएं? इस घाट के इस क्षेत्र का मतलब है कि सड़क को छोड़कर बाकी सभी इलाके वीरान हैं। जब हम ऐसी जगह जाते हैं तो वास्तव में क्या करते हैं?

जब डिजिटल मीडिया की बात आती है, तो बहुत से लोग निर्देशात्मक समाचार नहीं पढ़ते हैं। चरित्रवान खबरें काम नहीं करतीं, लेकिन बलात्कार, छेड़छाड़ और सामूहिक दुष्कर्म की खबरें लोग स्वाद लेकर पढ़ते और देखते हैं। देखो समय कितना बदल गया है! ऐसेही लोग सोचते हैं कि इस पर चर्चा होनी चाहिए, लेकिन जितना दोष आप पुरुष आरोपी को देते हैं, उतना ही कुछ दोष महिलाओं को भी देना पड़ता है, अगर नहीं दिया जाता है तो लीपापोती कर दी जाती है, तो ये मत भूलिए इस प्रकार की घटनाएँ होती रहेंगी।

कानून में ऐसा नहीं लिखा है, इसलिए एक महिला के साथ हुए दुष्कर्म की चर्चा हो रही है, लेकिन घटना कहां से शुरू हुई और घटना की जड़ क्या है? ये बात लोगों को हाल ही में आई खबरों से ही समझ आ रही है। घटना की जानकारी पुलिस को भी है, लेकिन कानून के रखवाले होने के नाते वह भी मूल मुद्दे को सामने नहीं ला पाते। कई मामलों में लड़कियाँ, युवतियाँ या महिलाएँ गलतियाँ करती हैं, लेकिन कानून द्वारा मिले संरक्षण के कारण वे गलतियाँ सामने नहीं आ पातीं।

यहां तक ​​कि 13, 14, 15 साल के लड़के भी अक्सर लड़कियों को लेकर झगड़ते हैं। सातवीं, आठवीं, नौवीं क्लास में उसके बॉयफ्रेंड और उसकी गर्लफ्रेंड का चक्कर चलता रहता है। मामला यहां तक ​​पहुंच गया है कि अगर किसी स्कूल के लड़के की गर्लफ्रेंड नहीं है या किसी लड़की का बॉयफ्रेंड नहीं है तो मानों ऐसे बच्चों को तुच्छ समझा जाता है.

इसीलिए हमने यह सवाल पूछा कि बलात्कार जितना गंभीर और भयानक है, रात के ग्यारह बारह बजे कहीं भी घूमना उतना ही भयानक है। इतनी भयानक घटना के बाद लोग सतर्क हो जाते हैं। लेकिन कामुकको न तो डर है और न ही शर्म.. जैसे-जैसे दिन बीतते हैं उन्हें भुला दिया जाता है और जब दोबारा कोई घटना सामने आती है तो सिर्फ महिलाओं पर अत्याचार ही नजर आते हैं..

इस घटना के पीछे के माहौल की रचना पर किसी का ध्यान क्यों नहीं जाता? अब हर बार सिर्फ बलात्कारी को ही दोष मत दो, माहौल की रचना को देखो! आपका टीवी, आपका मोबाइल, आपका सोशल मीडिया कैसे माहौल बनाता है और कैसे आपके हार्मोन को उत्तेजित करता है, इसे नज़र अंदाज नही कर सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}