Advertisement
महाराष्ट्र

3 अक्टूबर को पुणे में बाजार समितियों का राज्य स्तरीय सम्मेलन का आयोजन

जावेद अत्तार : ब्यूरो चीफ

पुणे:- गुरुवार को राज्य की सभी बाजार समितियों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सचिव सी. डी। महाराष्ट्र राज्य कृषि विपणन बोर्ड के कार्यकारी निदेशक संजय कदम ने बताया कि राज्य स्तरीय सम्मेलन का आयोजन माडगुलकर थिएटर, छत्रपति संभाजी महाराज चौक, प्राधिकरण, निगड़ी, पुणे में किया गया है।

महाराष्ट्र राज्य कृषि विपणन बोर्ड की ओर से आयोजित किया गया।मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा राज्य स्तरीय परिषद इसका उद्घाटन किया जायेगा। इस कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस, उप मुख्यमंत्री एवं जिला संरक्षक मंत्री अजीत पवार, अल्पसंख्यक विकास एवं औकाफ, विपणन मंत्री अब्दुल सत्तार शामिल होंगे। सहकारिता एवं विपणन, आयोजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डाॅ. राजगोपाल देवड़ा, विपणन निदेशक विकास रसाल, महाराष्ट्र राज्य बाजार समिति सहकारी संघ के अध्यक्ष प्रवीण कुमार नाहटा, राज्य की सभी बाजार समितियों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, राज्य बाजार समिति के सदस्य उपस्थित रहेंगे।

यह सम्मेलन राज्य में बाजार समितियों के कामकाज में किये जाने वाले बदलावों, कृषि उपज के विपणन में अपनाये जाने वाले आधुनिक पहलुओं, किसानों और अन्य सभी बाजार संस्थाओं को दी जाने वाली सुविधाओं, इसमें आने वाली कठिनाइयों पर चर्चा के लिए आयोजित किया गया है। यह और उनके विरुद्ध उठाए जाने वाले उपाय आदि। इस अवसर पर राज्य में बाजार समितियों के आधुनिकीकरण, बाजार समितिवार विकास योजना, बाजार समितियों के दैनिक कार्यों में आने वाली बाधाओं और आय बढ़ाने के लिए किये जाने वाले उपायों आदि पर चर्चा की जायेगी।

कृषि विपणन बोर्ड राज्य में कृषि विपणन प्रणाली को मजबूत करने के लिए कृषि विपणन प्रणाली के आधुनिकीकरण और सुधार, विभिन्न परियोजनाओं को लागू करने, योजनाओं को लागू करने, नए कार्यक्रम डिजाइन करने और किसान संगठनों को विकसित करने के लिए योजनाबद्ध प्रयास कर रहा है। वहीं, प्रदेश में मण्डी समितियों के पदाधिकारियों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम एवं कार्यशालाएं आयोजित की जा रही हैं। कदम ने बताया कि राज्य में कृषि वस्तुओं के निर्यात के लिए निर्यात सुविधा केंद्रों की स्थापना के माध्यम से निर्यात बढ़ाने के लिए विभिन्न स्तरों पर प्रयास किए जा रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}