Advertisement
महाराष्ट्र

मुंबई में 58,000 करोड़ की रिंग रोड परियोजना से ट्रैफिक जाम की समस्या होगी कम

जावेद अत्तार : ब्यूरो चीफ

मुंबई : पिछले कुछ वर्षों में महाराष्ट्र में सड़क कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं। पिछले कुछ वर्षों में कई प्रमुख सड़क कार्य पूरे किये गये हैं। नरेंद्र मोदी सरकार के दौरान सड़कों और प्रमुख राजमार्ग परियोजनाओं पर अधिक ध्यान दिया गया है। इससे मुंबई शहर और राज्य के बीच की दूरी कम हो रही है। प्रमुख शहर मुंबई में यातायात जाम की समस्या को कम करने के प्रयास चल रहे हैं।

इसी प्रयास के तहत महाराष्ट्र के मुंबई शहर में एक नई रिंग रोड विकसित की जाएगी। मिली जानकारी के मुताबिक देश की आर्थिक राजधानी और महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में नई रिंग रोड का निर्माण होने जा रहा है। मुंबई की आबादी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

जैसे-जैसे जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है, वाहनों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। इसके चलते राजधानी मुंबई में ट्रैफिक जाम की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इसके चलते मुंबईकरों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और मुंबईकरों की यह समस्या अब दूर होने वाली है।

क्योंकि मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण के माध्यम से मुंबईकरों के लिए एक बहुत ही महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू की गई है। इस सड़क परियोजना के कारण मुंबई में यातायात की भीड़ काफी कम होने की उम्मीद है।

अथॉरिटी मुंबई को रिंग रोड के जरिए जोड़ेगी। इससे शहर की सड़कों पर यातायात का दबाव काफी हद तक कम हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर 58 हजार करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

एमएमआरडीए द्वारा अनुमोदित 58,000 करोड़ रुपये की योजना में 90 किमी से अधिक सड़कें, पुल और सुरंगें विकसित की जाएंगी। ये सभी सड़कें शहर को बाहरी इलाकों से जोड़ेंगी और उपनगरों को भी बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेंगी।

ये गोलाकार सड़कें शहर के उत्तर में गुजरात सीमा, दक्षिण में कोंकण महाराष्ट्र और पश्चिमी महाराष्ट्र तक जाएंगी, जहां से हर दिन हजारों नागरिक राजधानी में प्रवेश करते हैं। इससे इन नागरिकों को इन सड़कों से बहुत लाभ होगा।

हजारों करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट के तहत राजधानी में 7 आउटर और इनर रिंग रोड बनाए जाएंगे। वर्तमान में, ये परियोजनाएं निविदा और विकास के विभिन्न चरणों में हैं। जल्द ही ये सभी रिंग रोड पूरे हो जाएंगे और उम्मीद है कि भविष्य में मुंबईकरों का सफर और तेज हो जाएगा।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी), महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) जैसे विभिन्न विकास प्राधिकरण रिंग रोड नेटवर्क स्थापित करने में एमएमआरडीए के साथ सहयोग करेंगे। इसके चलते कहा जा रहा है कि ये रिंग रोड जल्द से जल्द बनकर तैयार हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}