Advertisement
महाराष्ट्र

महागठबंधन में दरार: बीजेपी और शिंदे गुट से अजित पवार की मुश्किलें बढ़ीं

जावेद अत्तार : ब्यूरो चीफ

पुणे: महाराष्ट्र की राजनीति को गहराई तक जान चुके और राज्य की जनता के बारे में सटीक जानकारी रखने वाले अपने अनुभवी चाचा का साथ छोड़कर बीजेपी और शिंदे गुट के साथ सरकार में शामिल होने वाले अजित पवार की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। वे अभी बड़ी दुविधा में है।

लोकसभा चुनाव में सिर्फ एक सांसद चुने जाने से ऐसी चर्चा है कि अजित पवार की महागठबंधन में सौदेबाजी की ताकत पूरी तरह खत्म हो गई है। वहीं दूसरी ओर चाचा शरद पवार अपने बाकी साथियों के साथ मिलकर अपनी पार्टी की बुनियाद नए और मजबूत तरीके से बनाने में जुट गए हैं।

अजित पवार की यह उम्मीद कि महायुति के दो साथी ऐसे कठिन समय में उनकी देखभाल करेंगे, विफल होने की संभावना है। क्योंकि, कहा जा रहा है कि बीजेपी और शिंदे गुट योजनाबद्ध तरीके से अजित पवार को महागठबंधन से बाहर करने की कोशिश कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि अजित पवार को बीजेपी और शिंदे कैंप (शिवसेना शिंदे कैंप) ने इस चक्रव्यूह में फंसा दिया है ताकि सीट बंटवारे से पहले अजित पवार बाहर निकल जाए।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर इस वक्त महागठबंधन में घमासान चल रहा है। तीनों ही पार्टियां अपने यहां ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने की कोशिश में हैं। हालाँकि, चूंकि बीजेपी नेता हर हाल में 160 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं, इसलिए यह स्पष्ट है कि सीट आवंटन में शिंदे समूह और अजितदादा समूह में से किसी एक को समझौता करना होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो महागठबंधन में संकट आ सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए बीजेपी और शिंदे गुट ने सीटों के बंटवारे के अंतिम चरण में अजित पवार के महागठबंधन छोड़ने पर अधिक सीटें जीतने की रणनीति बनाई है।

बीजेपी विधायक नितेश राणे द्वारा मुस्लिम समुदाय के खिलाफ इस्तेमाल की गई भाषा अजित पवार की पार्टी एनसीपी को पसंद नहीं आई। अजितदादा ग्रुप ने यह भी चेतावनी दी थी कि वे इसके खिलाफ दिल्ली में बीजेपी पार्टी के नेताओं से शिकायत करेंगे। हालाँकि, नितेश राणे ने यह कहकर दिखा दिया था कि उन्हें बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं का समर्थन प्राप्त है, ‘अजित पवार जहाँ चाहें शिकायत करें’। उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने भी नितेश राणे की हिंदुत्व विचारधारा का समर्थन किया। ऐसे में साफ है कि बीजेपी नितेश राणे को लेकर अजित पवार की शिकायत को ज्यादा तवज्जो नहीं देगी।

वहीं कुछ दिन पहले शिंदे गुट के विधायक संजय गायकवाड़ ने राहुल गांधी की जबान काटने की बात कही थी। बीजेपी के अनिल बोंडे ने भी गायकवाड़ के बयान की बढाई की। इसे लेकर अजित पवार ने नाराजगी भी जताई। हालांकि, बीजेपी नेतृत्व अजित पवार की नाराजगी पर कितना ध्यान देगा, इसमें संदेह है।

दरअसल, माना जा रहा है कि अजित पवार को महागठबंधन में दुविधा में डालने के लिए इस तरह की रणनीति का इस्तेमाल किया जा रहा है। ताकि अगर अजित पवार बीजेपी और शिंदे गुट के कट्टर हिंदुत्व और विपक्ष को खत्म करने के तरीके से सहमत नहीं हैं तो उनके लिए महागठबंधन छोड़ने का रास्ता साफ हो जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}