Advertisement
महाराष्ट्र

सारथी द्वारा मराठा किसानों और युवाओं के लिए मुफ्त ड्रोन पायलट प्रशिक्षण

जावेद अत्तार : ब्यूरो चीफ

पुणे: छत्रपति शाहू महाराज इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च, ट्रेनिंग एंड स्टैंडर्ड डेवलपमेंट (सारथी) द्वारा प्रायोजित किसानों और युवाओं को परभणी और राहुरी में कृषि विश्वविद्यालय में मुफ्त ड्रोन पायलट प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उक्त प्रशिक्षण अवधि दो प्रकार की है, 7 दिन एवं 180 दिन। प्रशिक्षण के लिए आवेदन 20 सितंबर तक स्वीकार किये जायेंगे। छत्रपति शाहू महाराज इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च, ट्रेनिंग एंड स्टैंडर्ड डेवलपमेंट (सारथी) पुणे, सारथी के निदेशक मंडल की बैठक के अनुमोदित प्रस्ताव के अनुसार, मराठा, कुनबी, मराठा कुनबी, कुनबी मराठा समुदाय के किसानों और युवाओं को ड्रोन प्रशिक्षण दिया जाएगा। सारथी की कीमत पर।

ड्रोन पायलट प्रशिक्षण और कृषि प्रशिक्षण में ड्रोन पर पेशेवर प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम परभणी में वसंतराव नाइक मराठवाड़ा कृषि विश्वविद्यालय में और राहुरी में महात्मा फुले कृषि विश्वविद्यालय में ड्रोन पायलट प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

तदनुसार, किसानों, युवाओं और युवतियों से 20 सितंबर शाम 6:15 बजे तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन पत्र ऑनलाइन भरने के बाद सभी दस्तावेज 23 सितंबर तक सारथी संस्थान को भेजने होंगे।

इस बीच, कृषि क्षेत्र में ड्रोन का महत्व बढ़ रहा है। ड्रोन के जरिए फसलों पर छिड़काव किया जा रहा है। साथ ही भविष्य में ड्रोन का इस्तेमाल विभिन्न कार्यों के लिए किया जा सकेगा। इसलिए युवाओं के लिए ड्रोन प्रशिक्षण भविष्य में निश्चित रूप से फायदेमंद होगा।
लाभार्थी आवेदक महाराष्ट्र के मराठा, कुनबी, मराठा कुनबी, कुनबी मराठा श्रेणी से संबंधित होना चाहिए।

उनकी वार्षिक आय 8 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए, 7 दिवसीय प्रशिक्षण के लिए आवेदक को न्यूनतम 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। कृषि प्रशिक्षण में ड्रोन पर 180 दिनों के व्यावसायिक प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम के लिए, आवेदक को विज्ञान या इंजीनियरिंग में कम से कम स्नातक की डिग्री उत्तीर्ण होनी चाहिए।

पहले सारथी, पुणे के माध्यम से क्रियान्वित गतिविधियों से लाभ नहीं मिलना चाहिए था।सेनापति धनाजी जाधव सारथी किसान ड्रोन पायलट प्रशिक्षण योजना लागू की जा रही है। परभणी और राहुरी विश्वविद्यालयों में 7 और 180 दिनों का आवासीय प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षु शुल्क का भुगतान प्रशिक्षु की ओर से सारथी संगठन द्वारा किया जाएगा। इस योजना के लिए 18 से 40 वर्ष की आयु के व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}