Advertisement
विश्व युध्द

“अपने इस सपने को दफन कर देना चाहिए कि ईरान जवाब नहीं देगा”-जनरल अली

एस के सिंह : प्रधान संपादक

युध्द- रिपोर्ट : वरिष्ठ ईरानी सैन्य अधिकारियों ने संकेत देना जारी रखा है कि हाल के हफ्तों में इजरायल द्वारा हमास राजनीतिक ब्यूरो के अध्यक्ष इस्माइल हनीयेह सहित प्रतिरोध धुरी के कई वरिष्ठ नेताओं की हत्या के जवाब में ईरान सीधे इजरायल पर हमला करेगा। सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ समन्वय डिप्टी ब्रिगेडियर जनरल अली अब्दुल्लाही अली अबादी ने 4 सितंबर को दावा किया कि इजरायल को हनीयेह की मौत पर “अपने इस सपने को दफन कर देना चाहिए कि ईरान जवाब नहीं देगा”।

इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) कुद्स फोर्स ऑपरेशंस के डिप्टी ब्रिगेडियर जनरल मोहसेन चिज़ारी ने 4 सितंबर को ईरानी सशस्त्र बलों द्वारा संचालित मीडिया के साथ एक साक्षात्कार में अलग से चेतावनी दी कि ईरान निश्चित रूप से इजरायल को “कुचलने वाला जवाब” देगा।

चिज़ारी ने कहा कि ईरान इजरायल को “आश्चर्यचकित” करना चाहता है, जो CTP-ISW के इस आकलन के अनुरूप है कि ईरान अपने अपेक्षित हमले से पहले रणनीतिक आश्चर्य को त्यागते हुए परिचालन आश्चर्य पैदा करने की कोशिश कर रहा है।

चिज़ारी ने लेबनानी हिज़्बुल्लाह द्वारा हाल ही में इजरायल को निशाना बनाकर किए गए ड्रोन और रॉकेट हमले पर भी चर्चा की और दावा किया कि इजरायल के प्रति ईरान की प्रतिक्रिया “अलग” होगी। यह स्पष्ट नहीं है कि चिज़ारी का मतलब यह था कि ईरान का जवाबी हमला हिज़्बुल्लाह के हालिया हमले से अलग होगा या ईरान के अप्रैल 2024 में इजरायल को निशाना बनाकर किए गए ड्रोन और मिसाइल हमले से अलग होगा।

चिज़ारी कुद्स फ़ोर्स के एक वरिष्ठ अधिकारी हैं जिन्होंने पहले सीरियाई गृहयुद्ध के दौरान बशर अल असद शासन को बनाए रखने के प्रयासों का समर्थन किया था। संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2012 में सीरियाई लोगों के खिलाफ़ मानवाधिकारों के हनन के लिए चिज़ारी पर प्रतिबंध लगाया था। वरिष्ठ कुद्स फ़ोर्स कमांडर विशेष रूप से इज़राइल पर सीधा हमला करना चाह सकते हैं, क्योंकि इज़राइल ने उत्तरी तेहरान में IRGC कुद्स फ़ोर्स सुविधा में हनीया को मार दिया था।

इज़राइल पर ईरानी हमले में कुद्स फ़ोर्स की भागीदारी का मतलब यह हो सकता है कि ईरान इज़राइल पर हमला करने के लिए सिर्फ़ ड्रोन और मिसाइलों से ज़्यादा का इस्तेमाल करेगा – जैसा कि उसने अप्रैल 2024 के हमले में किया था। सीटीपी-आईएसडब्लू ने पहले आकलन किया था कि ईरान अपने हमले के मॉडल को संशोधित कर सकता है – संभवतः सीरिया में अमेरिकी ठिकानों पर मिलिशिया हमलों को शामिल करके – अप्रैल 2024 में इजरायल को जितना नुकसान पहुंचाया गया था, उससे कहीं अधिक नुकसान पहुंचाने की कोशिश करने के लिए।

चिज़ारी ने वेस्ट बैंक में हाल ही में इजरायली अभियानों के लिए फिलिस्तीनी मिलिशिया की प्रतिक्रिया की अलग से प्रशंसा की, यह दावा करते हुए कि इजरायल वेस्ट बैंक में “प्रतिरोध के गठन और मजबूती” को रोकने में सक्षम नहीं होगा। इजरायली बलों ने 27 अगस्त से वेस्ट बैंक में बड़े पैमाने पर आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया है ताकि वहां फिलिस्तीनी मिलिशिया नेटवर्क को कमजोर किया जा सके। यह ऑपरेशन आंशिक रूप से वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनी मिलिशिया द्वारा इजरायल में आत्मघाती बम हमले करने की क्षमता बनाने और स्थितियां बनाने की प्रतिक्रिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}