Advertisement
देश

सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी का स्नातक समारोह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की उपस्थिति में संपन्न

जावेद अत्तार : ब्यूरो चीफ

पुणे : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने छात्रों को ऐसे सॉफ्टवेयर, स्वास्थ्य सेवा उत्पाद और मार्केटिंग रणनीति बनाने का संदेश दिया जो विभिन्न समुदायों, क्षेत्रों की संस्कृति और उनकी वर्तमान जरूरतों को समझकर सभी के विकास में मदद कर सके, खासकर देश के हाशिए पर रहने वाले वर्ग के लिए।

राष्ट्रपति सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी लावले में आयोजित 21वें दीक्षांत समारोह में बोल रहे थे। इस समय राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन, राज्य के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री चंद्रकांतदा पाटिल, विश्वविद्यालय के चांसलर डॉ. एस बी मुजुमदार, चांसलर डॉ. रामकृष्णन रमन, प्र. चांसलर विद्या येरवडेकर और अन्य उपस्थित थे।

ग्रेजुएशन समारोह में स्नातक छात्रों को बधाई देते हुए अध्यक्ष श्रीमती मुर्मू ने कहा, आज लड़के-लड़कियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं. नारी शक्ति का विकास देशवासियों के लिए गर्व की बात है और देश के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मानक भी है। सिम्बायोसिस इंटरनेशनल की राय यह तथ्य कि विश्वविद्यालय में लैंगिक समानता एक प्राथमिकता है, सराहनीय है।

इस तथ्य से पता चलता है कि स्नातक समारोह में स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले 11 विद्यार्थियों में से 8 लड़कियाँ हैं, इससे पता चलता है कि यहाँ लड़कियों की शिक्षा के लिए भी उपयुक्त वातावरण और सुविधाएँ उपलब्ध कराई गई हैं। राष्ट्रपति ने शैक्षणिक संस्थानों से लड़कियों के लिए एक सुरक्षित और सहायक वातावरण बनाने के लिए कार्यक्रम लागू करने का आग्रह किया, जिसमें उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना भी शामिल है।

इस संस्थान में दुनिया के कई हिस्सों से छात्र उच्च शिक्षा के लिए आते हैं। यह भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहने के साथ-साथ देश और विदेश में विभिन्न क्षेत्रों में प्रभावी योगदान देने के लिए एक मजबूत नेटवर्क भी बनाता है।

राष्ट्रपति ने यह आशा भी व्यक्त की कि भविष्य में विदेशी छात्र अपने देश जाने के बाद भी इस संस्थान के साथ अपना रिश्ता बनाए रखेंगे और अपने आधुनिक ज्ञान और कौशल का उपयोग मानवता के कल्याण के लिए करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}