Advertisement
विश्व युध्द

इजरायली सेना ने पश्चिमी तट पर बड़े पैमाने पर आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया

एस के सिंह: प्रधान संपादक

युध्द-रिपोर्ट :  इजरायली सेना ने 27 अगस्त को पश्चिमी तट पर बड़े पैमाने पर आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया, ताकि वहां फिलिस्तीनी मिलिशिया नेटवर्क को कमजोर किया जा सके। यह अभियान 18 अगस्त को तेल अवीव में हमास द्वारा किए गए आत्मघाती बम विस्फोट के प्रयास का जवाब है और इसका उद्देश्य कम से कम आंशिक रूप से इजरायल में भविष्य में आत्मघाती बम विस्फोटों को रोकना है। आतंकवाद विरोधी अभियान के तहत इजरायली सेना ने नब्लस, कबातिया, सिलाट अल खार्तिया, अल फरा शरणार्थी शिविर, जेनिन शरणार्थी शिविर और नूर अल शम्स शरणार्थी शिविर में छापे मारे। इजरायली सेना ने जेनिन और अल फरा शरणार्थी शिविर के आसपास ड्रोन हमले भी किए, जिसमें कई फिलिस्तीनी लड़ाके मारे गए।

इजरायली सुरक्षा प्रतिष्ठान ने आकलन किया कि हाल के महीनों में पश्चिमी तट पर पिछले इजरायली छापे वहां मिलिशिया नेटवर्क को पर्याप्त रूप से कमजोर करने में विफल रहे हैं और हमास सहित मिलिशिया आने वाले हफ्तों में इजरायली नागरिकों को निशाना बनाकर अतिरिक्त आत्मघाती बम विस्फोट करने में सक्षम होंगे।

इजरायल में आत्मघाती बम विस्फोटों की योजना बनाना हमास द्वारा इजरायली आबादी पर लागत थोपने के तरीके में एक सामरिक बदलाव को दर्शाता है। हाल के वर्षों में हमास ने मुख्य रूप से इसी उद्देश्य से रॉकेट हमलों का इस्तेमाल किया है। लेकिन गाजा पट्टी में हमास के रॉकेट भंडार कम होते जा रहे हैं, जिससे यह विकल्प कम व्यवहार्य होता जा रहा है।

हमास ने 18 अगस्त को तेल अवीव में आत्मघाती बम विस्फोट के प्रयास की जिम्मेदारी ली, जो 2008 के बाद से ऐसा पहला दावा है। इजरायली अधिकारियों ने कहा कि हमलावर पश्चिमी तट से था और उन्होंने आकलन किया कि उसका विस्फोटक उपकरण वहीं बनाया गया था, जो वहां के मिलिशिया द्वारा इजरायल के लिए उत्पन्न खतरे को दर्शाता है।

वरिष्ठ हमास अधिकारी खालिद मेशल ने पश्चिमी तट में इजरायली आतंकवाद विरोधी अभियान का जवाब देते हुए इजरायल में भविष्य में आत्मघाती बम विस्फोटों की धमकी दी।

पश्चिमी तट: इजरायली बलों ने वहां मिलिशिया नेटवर्क को कमजोर करने के लिए पश्चिमी तट में बड़े पैमाने पर आतंकवाद विरोधी अभियान शुरू किया। यह अभियान आंशिक रूप से वहां के फिलिस्तीनी मिलिशिया द्वारा इजरायल में आत्मघाती बम विस्फोट करने की क्षमता विकसित करने की प्रतिक्रिया है।

गाजा पट्टी: कथित तौर पर गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी मिलिशिया के बीच आंतरिक दरारें बढ़ती जा रही हैं। कुछ मिलिशिया ने कथित तौर पर इजरायल के साथ युद्ध विराम-बंधक वार्ता पर असहमति के जवाब में हमास के खिलाफ “तख्तापलट” करने पर विचार किया है।

ईरान: ईरानी AFGS प्रमुख मोहम्मद बाघेरी ने तेहरान में हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हनीयेह की हत्या के लिए इजरायल द्वारा जवाबी कार्रवाई करने के ईरानी इरादे को दोहराया। ईरान ने इजरायली जनता के बीच चिंता और भय को भड़काने के लिए कम से कम आंशिक रूप से अपने हमले में देरी की है।

इजरायल-हमास युद्ध विराम-बंधक वार्ता: IDF ने मिस्र और गाजा पट्टी के बीच फिलाडेल्फिया कॉरिडोर के साथ एक डामर सड़क बनाना शुरू कर दिया है। मार्ग को पक्का करने से फिलिस्तीनी मिलिशिया के लिए इसके साथ IED लगाना मुश्किल हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}