Advertisement
विश्व युध्द

यूक्रेनी हमलों के बीच रूसी सेना ने हाल ही में कुर्स्क ओब्लास्ट में खोई हुई स्थिति हासिल कर ली

एस के सिंह : प्रधान संपादक

युध्द-रिपोर्ट :  रूसी मिलब्लॉगर्स ने दावा किया कि 25 अगस्त को क्षेत्र में जारी यूक्रेनी हमलों की रिपोर्टों के बीच रूसी सेना ने हाल ही में कुर्स्क ओब्लास्ट में खोई हुई स्थिति हासिल कर ली है। एक रूसी मिलब्लॉगर ने 25 अगस्त को दावा किया कि रूसी सेना ने कोमारोव्का (कोरेनेवो के दक्षिण-पश्चिम) में खोई हुई स्थिति हासिल कर ली है और क्षेत्र में छोटे यूक्रेनी हमलों को पीछे धकेल रही है।

कई रूसी मिलब्लॉगर्स ने 25 अगस्त को दावा किया कि रूसी सेना ने ओल्गोव्का और क्रेम्यानोये (दोनों कोरेनेवो के पूर्व में) पर फिर से कब्ज़ा कर लिया है और रूसी सेना क्रेम्यानोये के पश्चिम में आगे बढ़ रही है। एक अन्य रूसी मिलब्लॉगर ने दावा किया कि यूक्रेनी सेना अभी भी क्रेम्यानोये को नियंत्रित करती है।

कई रूसी मिलब्लॉगर्स ने दावा किया कि यूक्रेनी सेना ने मलाया लोकन्या (सुद्झा के उत्तर में) में रूसी 18वीं मोटराइज्ड राइफल डिवीजन (11वीं आर्मी कोर [एसी], लेनिनग्राद मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट [एलएमडी]) के तत्वों को घेर लिया और रूसी 810वीं नौसेना इन्फैंट्री ब्रिगेड (ब्लैक सी फ्लीट [बीएसएफ]) या 1427वीं मोटराइज्ड राइफल रेजिमेंट (टेरिटोरियल ट्रूप्स) के तत्वों ने यूक्रेनी घेरे को तोड़ दिया और 18वीं मोटराइज्ड राइफल डिवीजन के कर्मियों को वापस जाने दिया।

रूसी मिलब्लॉगर्स ने दावा किया कि मलाया लोकन्या के भीतर लड़ाई जारी है, हालांकि बस्ती में लड़ाई यूक्रेनी बलों को क्षेत्र में कुर्स्क ओब्लास्ट में गहराई से संचालन करने से नहीं रोकती है। रूसी सेना संभवतः कुर्स्क ओब्लास्ट में यूक्रेनी प्रमुख के चुनिंदा क्षेत्रों में काम करना जारी रखती है क्योंकि यूक्रेनी सेना संभवतः कुर्स्क ओब्लास्ट में यूक्रेनी अग्रिमों के बारे में दावों की अधिकतम सीमा के भीतर सभी क्षेत्र को नियंत्रित नहीं करती है।

चेचन गणराज्य के प्रमुख रामज़ान कादिरोव ने 25 अगस्त को इसी तरह दावा किया कि रूसी रक्षा मंत्रालय (MoD) के तहत अखमत-चेचन्या रेजिमेंट की रूसी 14वीं मोटराइज्ड राइफल बटालियन के तत्वों ने उलानोक (सुदज़ा के दक्षिण-पूर्व) के पास युद्ध से 51 सैनिकों को सफलतापूर्वक निकाला। रूसी मिलब्लॉगर्स ने दावा किया कि यूक्रेनी सेना ने रुस्कोये पोरेचनोये, चेरकास्कोये पोरेचनोये और मार्टिनोव्का (सभी सुदज़ा के उत्तर-पूर्व में) के पास हमला करना जारी रखा।

एक रूसी मिलब्लॉगर ने 24 अगस्त को दावा किया कि रूसी सेना ने स्पालनोये (सुदज़ा के दक्षिण-पूर्व) को फिर से अपने कब्जे में ले लिया और उसे खाली कर दिया, 23 अगस्त को इसी तरह के दावों के बाद कि रूसी सेना ने बस्ती को फिर से अपने कब्जे में ले लिया।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने दावा किया कि रूसी सेना ने 25 अगस्त को बोरकी और स्पालनोये की दिशा में यूक्रेनी हमलों को विफल कर दिया। रूसी विपक्षी आउटलेट्स ने बताया कि रूसी 217वीं एयरबोर्न (वी.डी.वी.) रेजिमेंट (98वीं वी.डी.वी. डिवीजन) के सैनिकों को इवानोवो शहर से – जहां रेजिमेंट और डिवीजन की चौकी स्थित है – कुर्स्क ओब्लास्ट में तैनात किया गया था।

रूसी सेना संभवतः यूक्रेन के सीमावर्ती क्षेत्रों के निम्न प्राथमिकता वाले क्षेत्रों से कुर्स्क ओब्लास्ट की सीमावर्ती क्षेत्रों में सेना की पुनः तैनाती जारी रखेगी। रूसी 810वीं नौसेना इन्फैंट्री ब्रिगेड, 155वीं नौसेना इन्फैंट्री ब्रिगेड (प्रशांत बेड़े, पूर्वी सैन्य जिला [ईएमडी], 11वीं एयरबोर्न (वीडीवी) ब्रिगेड, 56वीं वीडीवी रेजिमेंट (7वीं वीडीवी डिवीजन) और 51वीं वीडीवी रेजिमेंट (106वीं वीडीवी डिवीजन) के कमांडरों ने 24 अगस्त को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यूक्रेन की सीमा से लगे रूसी क्षेत्रों (संभवतः कुर्स्क ओब्लास्ट का जिक्र करते हुए) में लड़ाकू अभियानों की जानकारी दी।

दिन में इससे पहले, पुतिन ने रूसी जनरल स्टाफ आर्मी के प्रमुख जनरल वालेरी गेरासिमोव और जनरल स्टाफ के मुख्य संचालन निदेशालय के प्रमुख कर्नल जनरल सर्गेई रुडस्कॉय से कुर्स्क ओब्लास्ट में यूक्रेनी घुसपैठ पर रूसी प्रतिक्रिया पर चर्चा की। ज़ापोरीज़िया ओब्लास्ट से कुर्स्क ओब्लास्ट तक। ISW ने अभी तक 51वीं VDV रेजिमेंट के तत्वों के कुर्स्क ओब्लास्ट में लड़ने की रिपोर्ट नहीं देखी है, लेकिन तथ्य यह है कि 51वीं VDV रेजिमेंट के कमांडर ने पुतिन को अन्य इकाइयों के कमांडरों के साथ जानकारी दी, जिन्होंने हाल ही में कुर्स्क ओब्लास्ट में तत्वों को फिर से तैनात किया है, यह सुझाव देता है कि 51वीं VDV रेजिमेंट के तत्वों को भी संभवतः इस क्षेत्र में फिर से तैनात किया गया है।

51वीं VDV रेजिमेंट के तत्व हाल के महीनों में 106वीं VDV डिवीजन की अन्य इकाइयों के साथ सिवरस्क दिशा में लड़ रहे हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि रूस ने उत्तरी खार्किव ओब्लास्ट में अग्रिम पंक्ति से 810वीं और 155वीं नौसेना पैदल सेना ब्रिगेड के तत्वों को फिर से तैनात किया है और संभवतः व्यापक चासिव यार क्षेत्र से 11वीं VDV ब्रिगेड के तत्वों को फिर से तैनात किया है।

रूसी सैन्य कमान डोनेट्स्क ओब्लास्ट में पोक्रोवस्क पर कब्जा करने के अपने उच्च प्राथमिकता वाले आक्रामक प्रयास से सेनाओं को हटाने के लिए परिचालन दबावों का विरोध कर रही है, तथा संभवतः कुर्स्क ओब्लास्ट में बचाव के लिए पूरे थिएटर में अन्यत्र कम प्राथमिकता वाले आक्रामक अभियानों से सेनाओं को खींचना जारी रखेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}