Advertisement
महाराष्ट्र

“सावलेश्वर स्वास्थ्य उपकेंद्र की दुर्दशा: बंद सुविधा से ग्रामीणों को नहीं मिल रही सहायता”

शहाजहान अत्तार

सोलापुर:- सोलापुर जिले के मोहोल तहसील में स्थित सावलेश्वर गांव की आबादी 5,000 से अधिक है, जिसके कारण यहां स्वास्थ्य उपकेंद्र की स्थापना की गई। दुर्भाग्य से, यह सुविधा अक्सर बंद रहती है।

राज्य सरकार ने समुदाय की सेवा के लिए इस स्वास्थ्य उपकेंद्र के निर्माण में काफी धन लगाया है। हालांकि केंद्र में डॉक्टरों और नर्सों सहित चिकित्सा कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि हाल के दिनों में इसका ध्यान कौन रख रहा है। गांव के लिए निर्धारित पेंशन फंड भी नहीं मिल रहा है।

यह स्थिति अस्पताल के संचालन पर खराब प्रभाव डालती है। एक ओर, सरकार सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण राशि खर्च कर रही है, फिर भी स्थानीय आबादी को कोई लाभ नहीं मिल रहा है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत इस मुद्दे को हल करने की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए सोलापुर का दौरा करने वाले हैं।

अस्पताल में कोई कर्मचारी मौजूद नहीं होने से परिसर गंदा हो गया है, जिसका स्थानीय स्कूली बच्चों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। उपचार मिलने के बजाय, बच्चे बीमार हो रहे हैं और नर्स या डॉक्टर उपलब्ध नहीं होने से चोट लगने का खतरा बना हुआ है। हमारे संवाददाता शाहजहां अख्तर ने इस मामले में ग्रामीणों से बात करने की कोशिश की, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। अगर जिन लोगों की मदद के लिए यह सुविधा बनाई गई है, वे ही इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं, तो प्रशासन को स्थिति को सुधारने के लिए कदम उठाने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}