Advertisement
विश्व युध्द

हमास युद्धविराम-बंधक प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया

एस के सिंह : प्रधान संपादक

युध्द रिपोर्ट : हमास ने पिछले सप्ताह मिस्र, इज़राइल और कतर के साथ बातचीत में अमेरिका की मध्यस्थता से किए गए नवीनतम युद्धविराम-बंधक प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। 18 अगस्त को सऊदी के स्वामित्व वाले अशरक न्यूज़ को एक अनाम हमास अधिकारी ने बताया कि अमेरिका की मध्यस्थता से किया गया प्रस्ताव हमास की पिछली मांगों का “पूरी तरह से खंडन करता है”।

हमास अधिकारी के अनुसार, प्रस्ताव में निम्नलिखित शर्तें शामिल थीं, हालाँकि CTP-ISW अधिकारी के दावे की पुष्टि नहीं कर सकता।

  • IDF फिलाडेल्फिया कॉरिडोर पर अपनी सेना की मौजूदगी कम करेगा, लेकिन पूरी तरह से वापस नहीं जाएगा।
  • फिलिस्तीनी प्राधिकरण (PA) “इज़रायली निगरानी” के तहत राफ़ा सीमा पार करने का प्रबंधन करेगा।
  • इज़राइल उत्तरी गाजा पट्टी में लौटने वाले और नेत्ज़ारिम कॉरिडोर को पार करने वाले विस्थापित गाज़ावासियों की निगरानी करेगा।
  • हमास द्वारा इज़राइली बंधकों को रिहा करने के बदले में इज़राइल “बड़ी” संख्या में फ़िलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा।
  • इज़राइल कम से कम 100 फ़िलिस्तीनी कैदियों की रिहाई पर वीटो लगाने का अधिकार बनाए रखेगा, जिसकी हमास मांग करता है।

हमास ने 18 अगस्त को एक बयान में प्रस्ताव को खारिज कर दिया था और इजरायल पर “नई शर्तें और मांगें” रखने का आरोप लगाया था, जिससे वार्ता में बाधा उत्पन्न हुई। हमास ने नवीनतम प्रस्ताव में स्थायी युद्ध विराम के प्रावधान की कमी की आलोचना की। हमास ने इस संभावना को खारिज कर दिया कि आईडीएफ गाजा पट्टी में रहेगा, खासकर नेटज़ारिम और फिलाडेल्फिया गलियारों के आसपास।

हमास ने इजरायली बंधकों को फिलिस्तीनी कैदियों के साथ बदलने के नवीनतम प्रस्ताव को भी खारिज कर दिया। हमास ने अंत में जुलाई 2024 में प्रस्तुत किए गए युद्ध विराम-बंधक प्रस्ताव के लिए अपना समर्थन दोहराया। उस प्रस्ताव की सामग्री सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं है।

हमास ने पिछले सप्ताह मिस्र, इजरायल और कतर के साथ बातचीत किए गए नवीनतम अमेरिकी मध्यस्थता वाले युद्ध विराम-बंधक प्रस्ताव को खारिज कर दिया। हमास के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने इसी तरह अंतरराष्ट्रीय मीडिया को संकेत दिया कि युद्ध विराम-बंधक वार्ता में महत्वपूर्ण बाधाएं बनी हुई हैं, भले ही अमेरिका किसी समझौते पर पहुंचने की संभावनाओं के बारे में आशावादी है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अमेरिका की मध्यस्थता वाले युद्धविराम-बंधक प्रस्ताव के संबंध में इजरायल और हमास के बीच मतभेदों को पाटने के प्रयासों को जारी रखने के लिए इजरायल पहुंचे।

ईरान ने युद्धविराम-बंधक वार्ता के इस नवीनतम दौर में अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थों के साथ बातचीत की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}