Advertisement
विश्व शांति

विश्व मानवतावादी दिवस पर, हम हर जगह लोगों से #ActForHumanity का आह्वान कर रहे

एस के सिंह : प्रधान संपादक

 विश्व शांति – इस वर्ष के विश्व मानवतावादी दिवस पर, हम हर जगह लोगों से #ActForHumanity का आह्वान कर रहे हैं।

हमें गाजा में 40,000 लोगों की मौत के लिए मानवता के लिए कार्य करना चाहिए – जिसमें फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कम से कम 10,627 बच्चे मारे गए हैं। हमें हमास द्वारा किए गए हमलों में मारे गए निर्दोष पीड़ितों और बंधकों के लिए मानवता के लिए कार्य करना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, हमें गाजा में अब तक मारे गए 270 सहायता कर्मियों के लिए मानवता के लिए कार्य करना चाहिए, जिनमें 207 UNRWA कर्मचारी शामिल हैं। हर मानव जीवन कीमती है – चाहे वह कोई भी हो, कब या कहाँ।

नागरिकों की हत्या, उन्हें अपंग बनाना और उनका अपहरण करना या नागरिक ठिकानों पर रॉकेट दागना किसी भी तरह से उचित नहीं है। बच्चों सहित फिलिस्तीनी लोगों को सामूहिक रूप से दंडित करने को कोई भी चीज उचित नहीं ठहरा सकती। मानवीय सहायता कर्मियों की हत्या को कोई भी चीज उचित नहीं ठहरा सकती।

हमें संकट से प्रभावित उन करोड़ों लड़कियों और लड़कों के लिए मानवता के लिए काम करना चाहिए, जिनकी मानवीय गरिमा और मानवाधिकार – जिसमें शिक्षा का अधिकार भी शामिल है – यूक्रेन और वैश्विक दक्षिण के कई देशों में सशस्त्र संघर्षों, जबरन विस्थापन, जलवायु परिवर्तन और अन्य लंबे समय तक चलने वाले संकटों के कारण छीन लिए गए हैं। हर मानव जीवन हमारी साझा मानवता का निर्माण करता है।

कुल मिलाकर, 224 मिलियन से अधिक संकटग्रस्त बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की तत्काल आवश्यकता है। उनकी शिक्षा में हमारा निवेश शांति और स्थिरता में निवेश है, मानवाधिकारों में निवेश है, और दुनिया भर में समानता और आर्थिक समृद्धि में निवेश है।

हमें कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, हैती और नाइजीरिया जैसे देशों में दुनिया के भूले-बिसरे संकटों के मोर्चे पर मानवता के लिए काम करना चाहिए, जहाँ लाखों बच्चे स्कूल से बाहर हैं, और लाखों बच्चे बाल विवाह और लिंग आधारित हिंसा के अन्य रूपों, सशस्त्र समूहों में भर्ती, हत्या, अपंगता, अपहरण और अन्य अत्याचारों सहित गंभीर जोखिमों का सामना कर रहे हैं।

हमें अफ़गानिस्तान में मानवता के लिए काम करना चाहिए, जहाँ लड़कियों और महिलाओं की एक पूरी पीढ़ी को व्यवस्थित रूप से उनके अधिकारों से वंचित किया जाता है, जिसमें अफ़गान लड़कियों की शिक्षा पर प्रतिबंध के आगामी तीन साल पूरे होने वाले हैं। हमें इथियोपिया, सूडान, यूक्रेन और अन्य सशस्त्र संघर्षों में डर और हमले के तहत रहने वाली लड़कियों और लड़कों के लिए मानवता के लिए काम करना चाहिए। हमें रोहिंग्या लोगों और शरणार्थियों और अन्य दमित समूहों के लिए मानवता के लिए काम करना चाहिए, जो दैनिक आधार पर हिंसा, भेदभाव और घृणा का सामना करते हैं।

हमें मानवता के लिए काम करना चाहिए ताकि संयुक्त राष्ट्र और अन्य संगठनों के लिए अधिक धन संसाधन, नैतिक रूप से निर्देशित राजनीतिक इच्छाशक्ति और ठोस समर्थन जुटाया जा सके जो दुनिया भर में जीवन रक्षक मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखते हैं।

2023 मानवीय कार्यकर्ताओं के लिए रिकॉर्ड पर सबसे घातक वर्ष था। फिर भी, 2024 और भी बदतर हो सकता है; इस साल अब तक, सहायता कार्यकर्ता सुरक्षा डेटाबेस के अनुसार 333 सहायता कार्यकर्ता मारे जा चुके हैं, उनका अपहरण किया जा चुका है या वे घायल हो चुके हैं।

ये तथ्य एक स्पष्ट सत्य को उजागर करते हैं: दुनिया मानवीय कार्यकर्ताओं और उनके द्वारा सेवा प्रदान करने वाले लोगों दोनों को विफल कर रही है। यही कारण है कि हमें मानवता के लिए कार्य करना चाहिए। अभी।

इस विश्व मानवतावादी दिवस पर मैं उन सभी मनुष्यों के सम्मान में, जो अमानवीयता से पीड़ित हैं – चाहे वे किसी भी जाति, नस्ल, धर्म, राजनीतिक राय या लिंग के हों – मार्टिन लूथर किंग जूनियर द्वारा कही गई इन शाश्वत और सार्वभौमिक सच्चाइयों के साथ समापन करता हूँ:

“हर व्यक्ति को किसी न किसी बिंदु पर यह तय करना होगा कि वह रचनात्मक परोपकारिता के प्रकाश में चलेगा या विनाशकारी स्वार्थ के अंधेरे में… एक व्यक्ति तब तक जीना शुरू नहीं करता जब तक कि वह अपनी व्यक्तिगत चिंताओं के संकीर्ण क्षितिज से ऊपर उठकर पूरी मानवता की व्यापक चिंताओं तक नहीं पहुँच जाता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}