Advertisement
प्रेरणा/बधाईयां

ए.डी.वाई.पी.यू. ने वरिष्ठ शिक्षाविद् डॉ. राकेश जैन को नया कुलपति नियुक्त किया

संपादकीय

पुणे- भारत : अजिंक्य डीवाई पाटिल विश्वविद्यालय (ADYPU) ने आज वरिष्ठ शिक्षाविद् डॉ राकेश जैन को नया कुलपति नियुक्त किया है। उन्होंने अगस्त 2024 से कार्यभार संभाल लिया है।

डॉ. राकेश जैन उच्च शिक्षा और नेतृत्व की भूमिकाओं में 38 वर्षों से अधिक के साथ शिक्षाविदों और अनुसंधान में एक समृद्ध पेशेवर अनुभव लेकर आए हैं। उन्होंने विभिन्न राज्य स्तरीय विकास समितियों में भी काम किया है। परिवहन इंजीनियरिंग में पीएचडी, टाउन प्लानिंग में एमई और सिविल इंजीनियरिंग में बीई के साथ, डॉ. जैन परिवहन, भू-तकनीकी इंजीनियरिंग और टाउन प्लानिंग में अपनी विशेषज्ञता के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्होंने कई किताबें लिखी हैं और 150 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित किए हैं।

डॉ. राकेश जैन ने कहा, “अजीनक्य डीवाई पाटिल विश्वविद्यालय का हिस्सा बनना सम्मान की बात है, जो वास्तव में अपनी विशिष्ट शिक्षा, अभिनव शोध और शिक्षण और सीखने में उत्कृष्टता की निरंतर खोज के माध्यम से समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाल रहा है। मेरा लक्ष्य एडीवाईपीयू को उत्कृष्टता, नवाचार और समावेशिता के डिजिटल रूप से सक्षम संस्थान में बदलना है।

आज के गतिशील समय में, डिजिटल युग में आगे बढ़ने और अधिक न्यायसंगत और टिकाऊ समाज में योगदान देने के लिए कल के शिक्षार्थियों को सशक्त बनाना अनिवार्य है।”

नए कुलपति का स्वागत करते हुए, अजिंक्य डी.वाई. पाटिल विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डॉ. अजिंक्य डी.वाई. पाटिल ने कहा, “डॉ. राकेश जैन एक महत्वपूर्ण मोड़ पर पदभार ग्रहण कर रहे हैं और ऐसे समय में जब विश्वविद्यालय ने छात्रों और अनुसंधान के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं बनाने और दुनिया के लिए वैश्विक भारतीय पेशेवरों को तैयार करने के लिए एक महत्वाकांक्षी बुनियादी ढांचा विकास योजना शुरू की है।

हमें डॉ. जैन जैसे अनुभवी शिक्षाविद् और शोधकर्ता को अपने साथ जोड़ने पर गर्व है और मुझे यकीन है कि यह वास्तव में हमारे विजन और लक्ष्यों को बढ़ावा देगा।”

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}