Advertisement
अंतर्राष्ट्रीय

“सौभाग्य का पक्षी” पूर्वोत्तर एशिया के लोगों द्वारा व्यापक रूप से सराहा जाता है

संपादकीय

बीजिंग : रिपोर्ट: क्रेस्टेड आइबिस, जिसे “सौभाग्य का पक्षी” कहा जाता है, पूर्वोत्तर एशिया के लोगों द्वारा व्यापक रूप से प्रिय है। 1981 में, शोधकर्ताओं ने उत्तर-पश्चिमी चीन के शांक्सी प्रांत में किनलिंग पर्वतों के बीच में सात जंगली क्रेस्टेड आइबिस की खोज की। प्रजनन और संरक्षण के वर्षों के बाद, क्रेस्टेड आइबिस की वैश्विक आबादी बढ़कर 10,000 से अधिक हो गई है।

चीन द्वारा क्रेस्टेड आइबिस का संरक्षण लुप्तप्राय प्रजातियों को बचाने के लिए एक वैश्विक मॉडल के रूप में कार्य करता है, और चीन और जापान के सहयोगात्मक संरक्षण प्रयासों के माध्यम से महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। इस जादुई पक्षी की बदौलत, मैंने भी चीन के साथ एक गहरा रिश्ता विकसित किया है।

मेरा नाम अकियो नाकाजिमा है। मैं डोक्यो विश्वविद्यालय में मानव और पर्यावरण सिम्बायोसिस अनुसंधान संस्थान का शोधकर्ता हूँ।

20वीं सदी के उत्तरार्ध में, आर्थिक विकास, अवैध शिकार और अन्य कारकों के कारण होने वाले पर्यावरणीय क्षरण के कारण जापान में जंगली क्रेस्टेड आइबिस गायब हो गए। बंदी क्रेस्टेड आइबिस ने प्रजनन करने की क्षमता भी खो दी।

1998 से 2018 तक, चीन ने जापान को सात क्रेस्टेड आइबिस दिए, जिससे देश को इस प्रजाति के पुनर्निर्माण में मदद मिली। परिणामस्वरूप, जापान के निगाटा प्रान्त के साडो द्वीप पर रहने वाले बंदी क्रेस्टेड आइबिस की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।

मैं 2000 से सैडो द्वीप पर क्रेस्टेड आइबिस संरक्षण, अनुसंधान और पुनर्वनीकरण कार्यक्रमों में लगा हुआ हूँ। यह वही वर्ष था जब चीन द्वारा उपहार में दी गई मेई मेई नामक मादा आइबिस जापान पहुँची थी। इसे जापान में अच्छी देखभाल और सुरक्षा मिली और इसने दो क्रेस्टेड आइबिस, यांग यांग और यू यू की संतान यू यू के साथ संभोग किया, जिन्हें 1999 में चीन द्वारा उपहार में दिया गया था। उन्होंने एक साथ कई संतानें पैदा कीं।

2007 में, जापान ने चीन को 13 युवा क्रेस्टेड आइबिस लौटाए, जो सभी मेई मेई के वंशज थे और मध्य चीन के हेनान प्रांत के ज़िनयांग शहर के लुओशान काउंटी में डोंगज़ाई राष्ट्रीय प्रकृति रिजर्व में अच्छी तरह से संरक्षित थे।

तब से, मैं प्रकृति रिजर्व के बारे में खबरों का बारीकी से अनुसरण कर रहा हूँ, इन पक्षियों के बारे में और अधिक जानने के लिए उत्सुक हूँ। मुझे यह भी उम्मीद है कि एक दिन मैं रिजर्व का दौरा कर सकूँगा और उन्हें खुद देख सकूँगा।

अक्टूबर 2017 में, मैं क्रेस्टेड आइबिस संरक्षण के बारे में एक आदान-प्रदान कार्यक्रम में भाग लेने के लिए शानक्सी प्रांत के टोंगचुआन शहर गया था। वहाँ रहते हुए, मुझे प्रकृति रिजर्व में चौथे क्रेस्टेड आइबिस रिलीज़ कार्यक्रम का निमंत्रण मिला और मैंने तुरंत अपना कार्यक्रम बदल दिया। रिजर्व में पहुँचने पर, मैंने एक क्रेस्टेड आइबिस प्रजनन केंद्र का दौरा किया और प्रजातियों की सुरक्षा में चीनी विशेषज्ञों के समर्पित काम से प्रभावित हुआ, जिसके कारण उनकी आबादी में उल्लेखनीय वृद्धि हुई।

प्रजनन केंद्र में सुविधाएँ क्रेस्टेड आइबिस की वृद्धि और रहने की स्थिति का समर्थन करने के लिए बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित थीं, साथ ही आगंतुकों को एक यादगार अनुभव भी प्रदान करती थीं। मैं व्यक्तिगत रूप से दस साल पहले सैडो द्वीप से चीन लौटे क्रेस्टेड आइबिस को अपने बच्चों के साथ शांति से रहते हुए देखकर रोमांच से भर गया।

मैंने पर्यावरण और सुविधाओं, विशेष रूप से क्रेस्टेड आइबिस की रहने की स्थिति का गहन अवलोकन किया। मैं जापान में अपने सहकर्मियों और दोस्तों के साथ यह जानकारी साझा करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता था।

अगली सुबह, मैं प्रकृति रिजर्व द्वारा आयोजित क्रेस्टेड आइबिस रिलीज कार्यक्रम में शामिल हुआ। कुल 22 कैप्टिव क्रेस्टेड आइबिस प्रकृति में वापस आ गए, जिससे इस क्षेत्र में रिलीज किए गए आइबिस की संख्या 100 हो गई। शुरुआती कुछ व्यक्तियों से लेकर बड़े पैमाने पर रिलीज तक, यह उपलब्धि चीनी विशेषज्ञों के जबरदस्त प्रयासों का प्रतीक है।

सुंदर क्रेस्टेड आइबिस को अपने पंख फैलाते और ऊंची उड़ान भरते देखकर मेरे अंदर एक शक्तिशाली भावना जागृत हुई, जैसे कि मैं पहले से ही एक ऐसा भविष्य देख सकता हूं जहां ये पक्षी पूर्वोत्तर एशिया के आसमान में स्वतंत्र रूप से उड़ते हैं।

एक साल बाद, मैं क्रेस्टेड आइबिस की प्रजनन आदतों का निरीक्षण करने के लिए प्रकृति रिजर्व में वापस आया। क्रेफ़िश फ़ार्मिंग तालाब में जहाँ क्रेस्टेड आइबिस अक्सर चारा तलाशते हैं, मैंने एक आइबिस को भोजन करते देखा। क्रेस्टेड आइबिस क्रस्टेशियन खाने का आनंद लेते हैं, और उनके पंखों के जीवंत रंग इन जीवों में मौजूद चिटिन से आते हैं। दूरबीन से मैंने उनके खूबसूरत पंख देखे, जिससे पता चला कि उन्हें अच्छी देखभाल और सुरक्षा मिल रही थी।

मैंने यह भी जाना कि स्थानीय प्राथमिक विद्यालय अक्सर क्रेस्टेड आइबिस संरक्षण के बारे में प्रचार अभियान चलाते हैं। मुझे उम्मीद है कि जापानी और चीनी स्कूल आने वाले भविष्य में क्रेस्टेड आइबिस संरक्षण पर अधिक आदान-प्रदान और सहयोग कर सकते हैं।

चीनी विशेषज्ञों के साथ मेरी बातचीत के माध्यम से, मुझे क्रेस्टेड आइबिस के संरक्षण और पक्षियों और स्थानीय समुदाय के बीच सामंजस्यपूर्ण सह-अस्तित्व के बारे में बहुमूल्य जानकारी मिली। इस पूरी प्रक्रिया में चीनी लोगों के आतिथ्य और मित्रता ने मुझ पर एक स्थायी छाप छोड़ी।

मैं फिर से चीन, विशेष रूप से प्रकृति आरक्षित क्षेत्र का दौरा करने के लिए बहुत उत्सुक हूँ, ताकि जंगली क्रेस्टेड आइबिस निगरानी और जापान और चीन के बीच वैज्ञानिक अनुसंधान सहयोग के बारे में चीनी विशेषज्ञों के साथ अधिक व्यापक चर्चा कर सकूँ। मैं क्रेस्टेड आइबिस के संरक्षण में उचित योगदान देने की भी उम्मीद करता हूँ।

ऐतिहासिक दस्तावेजों के अनुसार, क्रेस्टेड आइबिस एक प्रवासी पक्षी था जिसकी पूर्वोत्तर एशिया में व्यापक उपस्थिति थी। मेरा मानना ​​है कि निकट भविष्य में, पूर्वोत्तर एशियाई देशों के लोगों के सहयोगात्मक प्रयासों से, ये “सौभाग्य के पक्षी” अपनी प्रवासी आदतों को पुनः स्थापित कर लेंगे। फिर वे पूर्वोत्तर एशियाई देशों के बीच मैत्रीपूर्ण आदान-प्रदान के पुल और प्रतीक के रूप में काम करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}