Advertisement
महाराष्ट्र

पुणे में अचानक बाढ़ से तबाही, प्रशासन की आपसी तालमेल की कमी जिम्मेदार: सांसद मुरलीधर मोहोल !!!

जावेद अत्तार : ब्यूरो चीफ-पश्चिम

पुणे :- पुणे में मौसम का मिजाज अब शांत हो गया है. बाढ़ के पानी से कई इलाके प्रभावित हुए हैं. पुणे के उप मुख्यमंत्री और संरक्षक मंत्री अजीत पवार ने कल इस क्षेत्र का निरीक्षण किया, फिर सांसद मुरलीधर मोहोल, मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने आज इसका निरीक्षण किया।

संक्राती मीडिया से बात करते वक्त सांसद मुरलीधर मोहोल ने माना है कि पुणे के हालात और नागरिकों की दुर्दशा के लिए प्रशासन अधिकारीयोका आपसी तालमेल का अभाव जिम्मेदार है।

खडकवासला बांध से डिस्चार्ज अचानक बढ़ा दिया गया। इसके बाद नदी के तल में पानी बढ़ गया और इसने बड़े पैमाने पर कई समाजों, घरों और नागरिकों को प्रभावित किया। जल निस्सरण में वृद्धि की आशा नहीं है।

इस बारे में संक्रांती मीडिया से बात करते हुए माननीय सांसद मुरलीधर मोहोल ने कहा, अगर बड़े पैमाने पर पानी का डिस्चार्ज बढ़ने वाला था तो इसका अनुमान लगाना बहुत जरूरी था। यह समन्वय की कमी है। हम इसकी तह तक जरूर जाएंगे।’ उन्होंने आगे कहा कि इसमें जिसकी भी गलती होगी हम उसे नहीं छोड़ेंगे।

कल पुणे की कई सोसायटियों में पानी घुस गया। पुणे शहर क्षेत्र में भारी बारिश के कारण खडकावास बांध भर गया और उससे बड़े पैमाने पर पानी छोड़ा जाने लगा। इसके बाद कई हिस्सों में पानी जमा हो गया, कई घरों में पानी घुस गया। इससे नागरिकों को काफी परेशानी हुई। इसके बाद स्थानीय नागरिकों और निवासियों ने आरोप लगाया था कि प्रशासन द्वारा बिना किसी पूर्व सूचना के पानी का डिस्चार्ज बढ़ा दिये जाने के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है। इस पर आज मुरलीधर मोहोल ने प्रतिक्रिया दी है।

वॉशिंग मशीन, फ्रिज, बच्चों की सारी किताबें, हमारे ज़रूरी दस्तावेज़ सब बह गए। वहाँ कुछ नहीं बचा है। अब हम क्या करें, हमें मुआवजा कौन देगा..! ऐसा दुख व्यक्त करते हुए सिंहगढ़ रोड के विट्ठलवाड़ी नदी तटीय क्षेत्र के नागरिकों के आंसू छलक पड़े।

सिंहगढ़ रोड इलाके में विठ्ठलवाड़ी के नदी तटीय इलाके में भी कल पानी घुस गया। लेकिन वहां रहने वाले नागरिक अपने रिश्तेदारों के पास गए हुए थे। सुबह जब वह घर आया तो देखा कि घर का सारा सामान बह गया है। उन्होंने संक्रांती मीडिया के सामने अपना दुख जाहिर किया। पुणे के सिंहगढ़ रोड इलाके में खडकवासला बांध से पानी छोड़े जाने के कारण एकता नगरी, निंबजनगरी, विट्ठलवाड़ी इलाके में घरों में पानी घुस गया।

कारों को पार्किंग से बाहर निकालना भी मुश्किल हो गया। कल सुबह करीब सड़कों पर 2 से 3 फीट पानी था. इससे आम जनजीवन वस्तुतः अस्त-व्यस्त हो गया। प्रशासन की मदद से नागरिकों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। पुणे निवासियों ने दावा किया कि खडकवासला बांध से बिना किसी पूर्व सूचना के पानी छोड़ा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}