Advertisement
महाराष्ट्र

पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ में रिकॉर्ड बारिश से स्कूल-कॉलेज बंद, बांधों से पानी छोड़ा गया !!!

जावेद अत्तार : ब्यूरो चीफ-पश्चिम

पुणे:- पुणे जिले में पिछले दो दिनसे भारी बारिश हो रही है। इसके चलते खडकवासला बांध से भारी मात्रा में पानी छोड़ा जा रहा है और पुणे में स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

उधर, पिंपरी-चिंचवड़ में भारी बारिश हो रही है। पिंपरी चिंचवड़ शहर की प्यास बुझाने वाले पावना बांध के इलाके में रिकॉर्ड ब्रेक बारिश हुई है। पिछले बारह घंटों में 374 मिमी तक बारिश दर्ज की गई है। मूसलाधार बारिश के कारण महज 12 घंटे में बांध का जल भंडारण सीधे 10 फीसदी बढ़ गया है। कल शाम 5 बजे बांध का जल संग्रहण 57.70 प्रतिशत था, जो अब बढ़कर 67.80 प्रतिशत हो गया है। कई सालों तक एक रात में इतनी मूसलाधार बारिश का रिकॉर्ड नहीं था।

ये रिकॉर्ड ब्रेक बारिश पर्यटन नगरी लोनावला में भी हुई है। पिछले 24 घंटे में यहां 370 मिमी बारिश हुई है। बारिश की बढ़ती तीव्रता को देखते हुए प्रशासन ने पर्यटकों से पर्यटन स्थल पर न आने की अपील की है। पिछले दो दिनों से बादल फटने जैसी बारिश हो रही है। कल 274 मिलीमीटर तक बारिश हुई थी। आज लगातार बारिश हो रही है। इसलिए प्रशासन ने पर्यटकों से पर्यटन स्थल पर न आने की अपील की है।

उत्तरी पुणे जिले के खेड़, अंबेगांव, जुन्नार, शिरूर तालुका में रात से भारी बारिश बढ़ गई है। भारी बारिश के कारण जिले के स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। इस क्षेत्र की नदियाँ, नाले और धाराएँ उफान पर हैं।

नीरा नदी पर बना वीर बांध 85 फीसदी भर गया है। इसलिए वीर बांध के जलग्रहण क्षेत्र में अच्छी बारिश होने के कारण प्रशासन ने नीरा नदी के आसपास के गांवों के नागरिकों से सतर्क रहने की अपील की है। वीर बांध से आज नीरा नदी में 1000 क्यूसेक पानी छोड़े जाने के कारण नदी के किनारे के गांवों को अलर्ट कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}