Advertisement
महाराष्ट्र

उत्तरी पुणे जिले के खेड़, अंबेगांव, जुन्नार, शिरूर तालुका में रात से भारी बारिश बढ़ गई !!!

जावेद अत्तार : ब्यूरो चीफ-पश्चिम

पुणे:- सोलापूर जिले का वरदायिनी उजनी बांध अभी भी माइनस में है और प्लस में आने के लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करना होगा। उजनी डॅम में वर्तमान में जलसाठा से 19 प्रतिशत नीचे है और मानसून की शुरुआत के बाद 7 जून से 23 जुलाई तक 46 दिनों में बांध में औसतन 21 टीएमसी पानी बढ़ गया है।

गर्मियों के अंत तक उजनी बांध का स्तर शून्य से 60 प्रतिशत नीचे गिर गया था। 7 जून से 23 जुलाई तक हुई बारिश के बाद से बांध में पानी की आवक शुरू हो गई है और फिलहाल बांध प्लस में है। साढ़े दस टीएमसी पानी और आने की उम्मीद है। 7 जून को उजनी बांध में केवल 31.54 टीएमसी पानी था और अब बांध में 53 टीएमसी पानी का भंडारण है।

अब पुणे जिले में बारिश जादा होने से उजनी बांध में डिस्चार्ज बढ़ने लगा है। पुणे, नगर, सोलापुर, धाराशिव जिले की पानी की जरूरत सभी उजनी बांध स्तर पर केंद्रित हैं। मानसून शुरू होने के डेढ़ माह बाद भी बांध क्षेत्र को और भारी बारिश का इंतजार है। इसलिए फिलहाल पुणे में हो रहे बारीश पर आपूर्ति निर्भर है।

घोड़, चासकमान, पवना, मुलशी, खडकवासला, वडिवले, कसारसाई, आंद्रा बांध उजनी बांध के अपस्ट्रीम में स्थित हैं। पुणे जिले में हो रही बारिश के कारण इन बांधों का स्तर बढ़ रहा है और खडकवासला बांध 90 फीसदी से ज्यादा भर चुका है. इसलिए खडकवासला सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता ने चेतावनी दी है कि बांध के स्पिलवे से किसी भी समय नदी में पानी छोड़ा जा सकता है।

फिलहाल वडिवले बांध से पांच हजार पानी छोड़ा गया है। अधिकारियों ने विश्वास व्यक्त किया है कि यदि पुणे जिले के बांध अपनी पूरी क्षमता से भर जाते हैं और उजनी में एक लाख क्यूसेक का प्रवाह होता है, तो उजनी आठ दिनों के भीतर 100 प्रतिशत भर जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}