Advertisement
विश्व युध्द

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने के लिए सहमति !!!

एस के सिंह : प्रधान संपादक

युध्द-रिपोर्ट :-  यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने के लिए शांति वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय आम सहमति विकसित करने के महत्व को दोहराया। ज़ेलेंस्की ने 18 जुलाई को प्रकाशित बीबीसी के साथ एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि दुनिया को यूक्रेन में युद्ध के लिए संभावित अंतिम स्थिति पर एक संयुक्त आम सहमति विकसित करने और रूस को बातचीत की मेज पर आने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इस आम सहमति को रूस के सामने पेश करने की आवश्यकता है।

ज़ेलेंस्की ने कहा कि कूटनीति यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता को बहाल करने का एक महत्वपूर्ण तत्व होगी और यूक्रेन को अपने सभी क्षेत्रों को “बल द्वारा” मुक्त करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन भविष्य की शांति वार्ता के लिए एक मजबूत बातचीत की स्थिति विकसित करने के लिए रूस की युद्ध की स्थिति को काफी कमजोर करना होगा। ज़ेलेंस्की और अन्य यूक्रेनी अधिकारियों ने यूक्रेन में युद्ध के लिए बातचीत के जरिए समाधान के लिए लगातार अपना दृष्टिकोण प्रस्तुत किया है, जिसमें यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता की बहाली और भविष्य की आक्रामकता के खिलाफ यूक्रेन की संप्रभुता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए दीर्घकालिक सुरक्षा गारंटी शामिल है।

यूक्रेनी अधिकारियों ने शांति के बदले रूस को क्षेत्र देने की इच्छा व्यक्त नहीं की है, और ज़ेलेंस्की के बयान इस स्थिति के अनुरूप हैं। यूक्रेनी अधिकारी यूक्रेनी संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और अंतर्राष्ट्रीय कानून के आधार पर रूसी प्रतिनिधियों के साथ सद्भावनापूर्ण शांति वार्ता में भाग लेने की अपनी इच्छा का संकेत देना जारी रखते हैं, और क्रेमलिन अधिकारी ऐसी वार्ताओं को अजीबोगरीब और “अल्टीमेटम” के रूप में पेश करना जारी रखते हैं और यूक्रेनी आत्मसमर्पण के बराबर समझौते की मांग करते हैं।

हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओरबान रूस और यूक्रेन के बीच संभावित भावी मध्यस्थ के रूप में खुद को पेश करने के निरंतर प्रयासों के बीच कई रूसी सूचना अभियानों को बढ़ावा देते हुए दिखाई देते हैं। ओरबान ने 18 जुलाई को अपने हालिया “शांति मिशन” और यूक्रेन, रूस, चीन, तुर्की और संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्राओं का विवरण देते हुए एक रिपोर्ट प्रकाशित की।

ओरबान ने विशेष रूप से स्वीकार किया कि रूस, एक युद्धरत देश के रूप में, यूक्रेन के साथ युद्ध विराम या शांति वार्ता में रुचि नहीं रखता है, यह क्रेमलिन अधिकारियों द्वारा रूस को शांति वार्ता के लिए उत्तरदायी बनाने के प्रयासों के विपरीत है। क्रेमलिन अधिकारियों ने पूर्ण यूक्रेनी आत्मसमर्पण से कम किसी भी चीज़ के आधार पर वार्ता में भाग लेने की अनिच्छा का बार-बार संकेत देकर शांति के लिए मुकदमा चलाने के उनके प्रयासों को भी कमजोर कर दिया है।

ओर्बन ने खुद को संभावित मध्यस्थ के रूप में पेश करने की कोशिश करते हुए निष्पक्ष दिखने के लिए वार्ता के प्रति रूस के प्रतिरोध को स्वीकार किया हो सकता है। ओर्बन ने एक साथ यूक्रेन पर वार्ता का भार डालने का प्रयास किया और यूक्रेन के लिए अमेरिका और यूरोपीय समर्थन की दीर्घायु पर सवाल उठाया, जो दोनों ही यूक्रेन के लिए पश्चिमी समर्थन को हतोत्साहित करने और रूस द्वारा शुरू किए गए आक्रमण के लिए रूस को जिम्मेदारी से मुक्त करने के उद्देश्य से चल रहे रूसी सूचना अभियानों के अनुरूप हैं।

ओर्बन ने यूरोपीय संघ (ईयू) से राजनयिक संबंधों को सामान्य करने और रूस के साथ संचार की लाइनों को फिर से खोलने का भी आह्वान किया। क्रेमलिन हंगरी के साथ बैठकों सहित राजनयिक बैठकों का उपयोग करने का प्रयास कर रहा है, ताकि यह धारणा बनाई जा सके कि रूस पश्चिम के साथ संबंधों को सामान्य कर रहा है और दावा करता है कि रूस के लिए पश्चिमी समर्थन सीमित है, और ओर्बन की सिफारिश इस क्रेमलिन प्रयास का समर्थन करेगी और यूक्रेन के प्रति रूसी युद्ध अपराधों और आक्रामकता को संबोधित करने के लिए यूरोपीय संघ की कई वर्षों की नीति को कमजोर करेगी।

ओर्बन ने 19 जुलाई को कहा कि यूरोपीय संघ के नेतृत्व की हालिया आलोचना और यूक्रेन और शांति वार्ता पर ओर्बन की स्थिति के साथ यूरोपीय संघ की गैर-संरेखण को प्रदर्शित करने के प्रयासों के बावजूद उनका “शांति मिशन” जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}