Advertisement
क्राइम-भ्रष्टाचार

विवादित प्रशिक्षु आईएएस पूजा खेडकर पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज !!!

जावेद अत्तार : ब्यूरो चीफ-पश्चिम

पुणे:- विवादित प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर की मुश्किलें दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं। यूपीएससी की शिकायत के बाद शुक्रवार को दिल्ली पुलिस ने उनके खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

इससे साफ है कि कुमारी पूजा खेडकर ने यूपीएससी में धोखाधड़ी की है। इसका खुलासा खुद यूपीएससी ने किया है। उन पर परीक्षा में शामिल होने के निर्धारित अवसर समाप्त होने के बाद भी परीक्षा में नकल करने का आरोप लगाया गया है।

खेडकर ने परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारी बदल दी। इसमें नाम, पता, मोबाइल नंबर, फोटो, हस्ताक्षर जैसी जानकारी शामिल है। यूपीएससी की ओर से कराई गई जांच में यह बात सामने आई है। इसके मुताबिक आयोग की ओर से दिल्ली पुलिस को शिकायत दी गई थी।

यूपीएससी की शिकायत के बाद दिल्ली पुलिस ने तुरंत कदम उठाते हुए पूजा खेडकर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. जालसाजी और धोखाधड़ी सहित नए भारतीय न्यायिक संहिता की धाराओं के साथ-साथ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम और विकलांगता अधिनियम के तहत भी मामला दर्ज किया गया है।

दिल्ली पुलिस द्वारा मामला दर्ज करने से खेडकर की मुश्किलें बढ़ गई हैं। उसमें यूपीएससी ने उनसे पूछा है कि उन्हें कारण बताओ नोटिस क्यों नहीं जारी करना चाहिए और आपकी सिफारिश रद्द क्यों नहीं करनी चाहिए, उन्हें आगे की सभी परीक्षाओं में बैठने से क्यों नहीं रोका जाना चाहिए। खेड़कर के खुलासे के बाद यूपीएससी की ओर से आगे की कार्रवाई करेगी।

खेडकर को 23 जुलाई तक मसूरी स्थित प्रशिक्षण संस्थान में उपस्थित होने के लिए भी कहा गया है। महाराष्ट्र सरकार की ओर से भेजी गई रिपोर्ट के बाद संस्थान की ओर से उन्हें तुरंत ट्रेनिंग रोकने के लिए कहा गया है। इसलिए वहां उनके बारे में क्या फैसला लिया जाएगा, इसे लेकर उत्सुकता बढ़ गई है।

पूजा खेडकर पर गलत विकलांगता प्रमाण पत्र और गैर आपराधिक प्रमाण पत्र देने का भी आरोप है। उसकी भी जांच की जा रही है। इसलिए इस बात की सच्चाई सामने आने के बाद उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}